रिश्‍ते में इन दस अव्‍यावहारिक उम्‍मीदों से बचें

कई बार हम सब अपने रिश्‍ते में कुछ अव्‍यावहारिक उम्‍मीदें पाल लेते हैं। कुछ रोमांटिक फिल्‍मों की बनायी हुई और कुछ प्रेम कहानियों से ली गईं। ये उम्‍मीदें हमारे रिश्‍ते को खराब कर सकती हैं।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Apr 28, 2014

सपनों में नहीं हकीकत में जियें

सपनों में नहीं हकीकत में जियें
1/12

रिश्‍तों में कभी-कभी उम्‍मीद लगाना बुरी बात नहीं। लेकिन, आपको मालूम होना चाहिए कि आखिर आप अपने रिश्‍ते से क्‍या चाहती हैं। लेकिन, कई बार हम सब अपने रिश्‍ते में कुछ अव्‍यावहारिक उम्‍मीदें पाल लेते हैं। कुछ रोमांटिक फिल्‍मों की बनायी हुई और कुछ प्रेम कहानियों की। लेकिन, जिंदगी इन सबसे अलग होती है। और इन्‍हें इसकी हकीकत को याद रखना चाहिए।

कोई रिश्‍ता परफेक्‍ट नहीं

कोई रिश्‍ता परफेक्‍ट नहीं
2/12

सच्‍चाई यह है कि कोई भी रिश्‍ता परफेक्‍ट नहीं होता। यदि आप यह सोचती हैं कि रिश्‍ते में सब कुछ आपकी मर्जी के अनुसार या किसी फिल्‍मी की कहानी की तरह होना चाहिए, तो चोट लगनी लाजमी है। हर रिश्‍ता अलग होता है। यही नहीं हर रिश्‍ते को आपके प्‍यार, समर्पण, श्रम और साथ के खाद-पानी की जरूरत होती है। कई बार रिश्‍ता टूटने की वजह बेमानी उम्‍मीदें ही होती हैं। आइये जानते हैं ऐसी 10 उम्‍मीदों से जो आपके रिश्‍ते के लिए खतरनाक हो सकती हैं। और एक स्‍वस्‍थ रिश्‍ते के लिए आपको जल्‍द से जल्‍द उससे बाहर आ जाना चाहिए।

आप एक दूसरे से कभी परेशान नहीं होंगे

आप एक दूसरे से कभी परेशान नहीं होंगे
3/12

ऐसा होने की संभावना कम है। रिश्‍ते में कुछ वक्‍त बिताने के बाद आप अकसर एक दूजे की बातों से परेशान होंगे। यदि आप एक-दूजे के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताते हैं, तो कभी-कभी की नाराजगी में कोई बुरी बात नहीं। हां, नियमित रूप से एक दूसरे से झगड़ा नहीं होना चाहिए। यदि आप जिसे डेट कर रही हैं और उसके साथ क्‍वालिटी समय बिता पा रही हैं, तो यकीन जानिये कभी-कभार होने वाले ये झगड़े आपके रिश्‍ते में तड़के का ही काम करेंगे।

वह किसी दूसरी लड़की को नोटिस नहीं करेगा

वह किसी दूसरी लड़की को नोटिस नहीं करेगा
4/12

अकसर लड़कियों को यह कहते सुना गया है कि अगर कोई लड़का आपका बॉयफ्रेंड है, तो उसे किसी लड़की को नहीं देखना चाहिए। इस तरह से कहना और सोचना बिलकुल अव्‍यावहारिक और अवास्‍तविक है। हम सब इनसान है, हम दूसरे लोगों को देखते हैं और नोटिस करते हैं, भले ही वे आकर्षक हों या ना हों। यह हास्‍यास्‍पद है कि क्‍योंकि वह आपको डेट कर रहा है इसलिए आपके बॉयफ्रेंड को आप और सिर्फ आप ही आकर्षक लगनी चाहिए। यदि आपका बॉयफ्रेंड किसी दूसरी लड़की को देख रहा है या किसी अन्‍य लड़की को क्‍यूट कह रहा है- तो यह बिलकुल सामान्‍य बात है। ऐसा होता है। इसका अर्थ यह नहीं कि आपके लिए उसके प्‍यार में किसी तरह की कमी है।

वह फौरन आपकी हां में हां मिलाएगा

वह फौरन आपकी हां में हां मिलाएगा
5/12

जी हां, आपके बॉयफ्रेंड को आपको जरूर सपोर्ट करना चाहिए। लेकिन यह क्‍या अपने आप होने वाली क्रिया है। जी नहीं। कई बार आप ऐसे फैसले ले लेती हैं, जिनसे आपका बॉयफ्रेंड सहमत नहीं होता। ऐसा दोनों ओर से हो सकता है। इसका अर्थ यह नहीं कि वह एक बुरा बॉयफ्रेंड है। अगर वह कभी आपका साथ नहीं देता और हर बार स्‍वार्थी बर्ताव करता है, तो बेशक वह एक बुरा बॉयफ्रेंड है। लेकिन, सिर्फ इसी बात पर रिश्‍ता तोड़ने की न सोचें कि वह फौरन आपकी हर बात से सहमत नहीं होता।

आपके जीवन में शामिल हर शख्‍स करेगा उसे प्‍यार

आपके जीवन में शामिल हर शख्‍स करेगा उसे प्‍यार
6/12

एक स्‍वपनीली दुनिया में आपके परिवार के सदस्‍य, दोस्‍त सभी आपके बॉयफ्रेंड को पसंद करेंगे। लेकिन, वास्‍तविकता इससे काफी अलग हो सकती है। इससे अच्‍छा और क्‍या हो सकता है कि आपके दोस्‍त और परिवार के सदस्‍यों की आपके बॉयफ्रेंड से अच्‍छी पटती हो। लेकिन, ऐसा अकसर नहीं होता। और इसमें परेशान होने वाली कोई बात भी नहीं। यदि आपके किसी भी मित्र अथवा परिजन को आपका बॉयफ्रेंड पसंद नहीं है, तो आपका फिक्रमंद होना बनता है। लेकिन यदि केवल कुछ लोगों के साथ उसकी पटरी नहीं बैठ रही है, तो यह केवल मतांतर का विषय है और कुछ नहीं।

वह हमेशा सही बातें कहेगा

वह हमेशा सही बातें कहेगा
7/12

ऐसा नहीं होगा। और न ही आप उससे ऐसी उम्‍मीदें रखें। वह परफेक्‍ट नहीं है। न ही वह किसी रूमानी फिल्‍म का हीरो है, जो हमेशा सही और अच्‍छी बातें करेगा। वह भी इनसान है। और आम इनसानों की तरह वह भी गलतियां करेगा। वह ऐसी बातें कह सकता है, जो उसे नहीं कहनी चाहिए। कई बार बातें गलत अर्थ में बाहर आती हैं। ऐसी बातें अगर कभी-कभार हों तो ज्‍यादा दिल से न लगाएं। हां, अगर ऐसा नियमित रूप से होता है, तो आपको सोचने की जरूरत है।

आप उसके सब दोस्‍तों की दोस्‍त रहेंगी

आप उसके सब दोस्‍तों की दोस्‍त रहेंगी
8/12

एक परफेक्‍ट दुनिया में सब साथ रह सकते हैं। लेकिन, हकीकत में ऐसा होना संभव नहीं। आपके बॉयफ्रेंड के दोस्‍तों की लिस्‍ट में कुछ ऐेसे लोग शामिल हो सकते हैं, जिन्‍हें आप पसंद नहीं करतीं। आप उनसे मिलना और बात करना पसंद नहीं करतीं। और यदि आप ऐसा करती भी हैं, तो भी आपको नहीं लगता कि वह आपका दोस्‍त रह सकता है। यह सामान्‍य बात है। जरूरी नहीं कि आप दोनों के सभी दोस्‍त एक समान हों।

वह हमेशा छोटी-छोटी रूमानी हरकतें करता रहेगा

वह हमेशा छोटी-छोटी रूमानी हरकतें करता रहेगा
9/12

आपको सुनने में थोड़ी तकलीफ हो सकती है, लेकिन हर लड़का रोमांटिक हो यह जरूरी नहीं। सबके लिए रोमांस और प्‍यार का अर्थ अलग होता है। किसी का बॉयफ्रेंड आपकी उदासी देखते ही आपको फूलों का गुच्‍छा दे सकता है। तो किसी के लिए रोमांस का अर्थ आपकी कार धोना या आपकी पसंदीदा आइसक्रीम लाकर देना हो सकता है। आपको व्‍यक्ति के काम से ज्‍यादा उसकी मंशा का ध्‍यान रखना चाहिए। रोमांस का कोई बंधा-बंधाया नियम नहीं होता। रोमांस प्रयोगशाला में बनने वाली चीज नहीं है। यह हमेशा फूलों और ज्‍वैलरी के जरिये ही बयां नहीं होती। रोमांस तो हर किसी के लिए अलग होता है। और इसका असली आनंद भी इस अलग होने में है।

हम साथ में हमेशा खुश रहेंगे

हम साथ में हमेशा खुश रहेंगे
10/12

माफ कीजिएगा, भविष्‍य के गर्भ में क्‍या छुपा है यह कोई नहीं जानता। जीवन में अजीब चीजें होती हैं। हो सकता है कि आप दोनों में कोई एक व्‍यक्ति बीमार अथवा थका हुआ हो सकता है। अपने रिश्‍ते के हर पल का आनंद उठाने का प्रयास करें। जरूरी नहीं प्रेम कहानी किसी परीकथा सी चलती रहे। उतार-चढ़ाव आ सकते हैं और आपको उसके लिए तैयार रहने की जरूरत होती है।

Disclaimer