हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बिना दवाई के सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 उपाय

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 09, 2018
सामान्‍य सर्दी-जुकाम का कोई स्थायी चिकित्सा नहीं है। यह समस्या आमतौर पर तीन चार दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन ठंड छाती में बैठ जाए, तो गंभीर परिणाम दे सकती है। इसलिए कॉमन कोल्ड में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए कुछ उपचार को अपनाने में कोई बुराई नहीं है। जुकाम के दौरान लोगों को सिर व शरीर में दर्द व भारीपन महसूस होता है जिसकी वजह से काफी परेशानी होती है। कॉमन कोल्ड की चिकित्सा का अर्थ दवाओं का सेवन करना नहीं है। आप चाहें तो घर पर कुछ खास नुस्खों के जरिए जुकाम को कम कर सकते हैं।
  • 1

    पानी की कमी ना होने दें

    आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि जुकाम होने पर पानी या किसी तरल पदार्थ के सेवन का मन नहीं करता। ऐसे में जुकाम की समस्या और बढ़ सकती है। जुकाम के दौरान मन ना करने पर भी थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म पानी पीते रहें। इसके साथ ही अन्य लिक्विड भी लेते रहें इससे आराम मिलेगा। गर्म पानी, सूप, हल्दी मिला दूध, काली चाय, आदि का सेवन कफ ढीला करने में मदद करता है। वहीं कैफीन और एल्कोहल का सेवन न करें क्योंकि इनसे यूरीन अधिक होती है और शरीर का फ्लूएड कम होता है।

    पानी की कमी ना होने दें
    Loading...
  • 2

    नाक साफ करें

    जुकाम के दौरान जरूरी है कि नाक से निकलने वाले द्रव्य को रोका ना जाए। समय-समय पर सही तरीके से नाक की सफाई करें। इससे अंदर जमा कफ नाक के रास्ते बाहर आ जाता है और आपको हल्का महसूस होता है। अगर द्रव्य को निकलने से रोका जाए तो यह सिर में वापस चला जाता है जो कि परेशानी का कारण बन सकता है। नाक साफ करने के बाद हाथ धोना ना भूलें।

    नाक साफ करें
  • 3

    विटामिन का सेवन

    जुकाम के दौरन विटामिन ए, सी और ई से भरपूर डाइट कफ और जुकाम के संक्रमण को खत्म करने और आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। विटामिन सी, एक एंटी-इंफेक्टीव विटामिन है, जो सर्दी के उपचार में काफी लाभदायक है। एक गिलास गर्म पानी में नींबू के रस के साथ एक चमच शहद मिलाकर पिएं। इस में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन सी शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढते हैं। इसके अलावा संतरे का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है।

    विटामिन का सेवन
  • 4

    मसालेदार भोजन

    भारतीय मसालों से बने तीखे भोजन का सेवन जुकाम की समस्या में मददगार साबित हो सकता है। अत्यधिक ठंड और कफ से जकड़न की राहत के लिए मसाले से भरपूर डाइट काफी फायदेमंद हो सकती है। इस दौरान मीट, डेयरी उत्पाद और तले हुए भोजन से दूरी बरतनी भी उतनी ही जरूरी है।

    मसालेदार भोजन
  • 5

    गरारा करें

    गले में दर्द की समस्या के कारण कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक गिलास गरम पानी में चुटकी भर नमक, चुटकी भर खाने का सोडा मिलाकर दिन में दो बार तथा सोते समय गरारे करने से गले की खराश में आराम मिलता है।

    गरारा करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर