15 दिन में छूटेगी सिगरेट की लत, रोजाना करें ये 4 योगासन

अगर आप इस आदत को छोड़ना चाहते तो इन 4 योगासन से 15 दिन में ही सिगरेट की लत छूट सकती है। हालांकि इसके लिए दृढ़ निश्‍चय आपको ही करना होगा।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 18, 2017

सिगरेट की लत

सिगरेट की लत
1/5

सिगरेट, तंबाकू, गुटखा जैसी चीजें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का कारक है। इन दुर्व्‍यसनों से ना सिर्फ आप स्‍वयं बल्कि आपका पूरा परिवार प्रभावित होता है। इस बुरी लत को छोड़ना ही बीमारी पर विजय पाना है। अगर आप इस आदत को छोड़ना चाहते तो इन 4 योगासन से 15 दिन में ही सिगरेट की लत छूट सकती है। हालांकि इसके लिए दृढ़ निश्‍चय आपको ही करना होगा।

सुखासन

सुखासन
2/5

सुखासन करने की विधि बड़ी सरल है। इसमें सिर और गर्दन को एक सीध में रखकर तथा रीढ़ की हड्डी को सीधा कर बैठना पड़ता है। दोनों पैरों को मोड़कर अपने हाथों को पैरों पर रख दें। इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। ज्यादातर लोग तनाव की वजह से ही सिगरेट पीना शुरू करते हैं। ऐसे में तनाव दूर करने के लिए इस आसन का अभ्यास करना चाहिए।

कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम
3/5

कपालभाति प्राणायाम शरीर में रक्त के संचार को दुरुस्त करता है। इससे शरीर की तंत्रिकाएं ऊर्जा से भरपूर होती हैं। कपालभाति मस्तिष्क की कोशिकाओं को जीवंत करने में मददगार है। इससे आपकी इच्छाशक्ति मजबूत होती है जिससे आप सिगरे पीने की आदत को छोड़ने में मदद मिलती है।

अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम
4/5

अनुलोम विलोम नासिका छिद्रों से बारी-बारी सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया है। इससे दिमाग तो शांत रहता ही है साथ ही साथ तंत्रिका-तंत्र की सेहत भी बेहतर रहती है।

शवासन

शवासन
5/5

शवासन सभी आसनों को कर लेने के बाद सबसे अंत में करना चाहिए। इसे करने के लिए एकाग्रता की बहुत जरूरत होती है। इसमें आपको अपने पूरे शरीर को ढीला छोड़कर सीधा लेटना होता है। इस आसन को करते हुए शव जैसी स्थिति हो जाने की वजह से ही इसे शवासन कहा जाता है।

Disclaimer