नशेड़ियों के लिए वरदान हैं ये 5 चीजें, हाथों-हाथ छुड़ाती हैं लत!

नशे कि लत एक ऐसी आदत है जो सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य को तो प्रभावित करती ह है साथ हमें असामाजिक भी बनाती है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 02, 2017

किचन की चीजें

किचन की चीजें
1/6

नशे कि लत वाकई बहुत खराब होती हैं। ये एक ऐसी आदत है जो सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य को तो प्रभावित करती ह है साथ हमें असामाजिक भी बनाती है। जिन लोगों को नशा करने की आदत होती है वो इसके इतने आदि हो जाते हैं कि उन्हें लगता है अब इससे कभी छुटकारा नहीं मिलेगा। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो ये आपकी गलतफहमी है। आज हम आपको किचन में मौजूद कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिनसे आप नशे की लत से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

पानी है उपयोगी

पानी है उपयोगी
2/6

जी हां, सही सुन रहे हैं आप। पानी सिर्फ हमारी प्यास ही नहीं बुझाता है बल्कि यह और भी कई मायनों में फायदेमंद है। जिन लोगों को नशा करने की आदत होती है खासकर के स्मोकिंग की उन्हें इसे छुटकारा पाने के लिए खूब सारा पानी पीना चाहिए। इससे आपका पेट भरा रहता है और आपको स्मोकिंग करने की इच्छा महसूस नहीं होती है।

औषधी से कम नहीं है हल्दी

औषधी से कम नहीं है हल्दी
3/6

भारत में हल्दी को एक औषधी के रूप में माना जाता है। यह हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देती है। भारतीय मसालों में हल्दी सबसे उपयोगी और महत्वपूर्ण है। जो लोग नशा करते हैं अगर वो हल्दी का अधिक प्रयोग करेंगे तो उनकी आदत छूट जाएगी।

दालचीनी है कारगार

दालचीनी है कारगार
4/6

हर घर की रसोई में दालचीनी आसानी से मिल जाती है। सेहत को भी दालचीनी के अनेक फायदे मिलते हैं। दालचीनी को गहरी सांस लेकर सूंघें। इससे आपको धूम्रपान के फ्लेवर का अहसास होगा। इसके साथ ही आप दालचीनी को चबाकर भी सेवन कर सकते हैं।

रामबाण उपाय है अदरक

रामबाण उपाय है अदरक
5/6

रोजाना एक अदरक का टुकड़ा ले और उसे धीरे-धीरे चबाते रहें। कुछ ही दिनों तक ऐसा करने से आपको खुद नशे से घिन आने लगेगी। इसके अलावा अदरक के पेस्ट में आप एक चम्मच चीनी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसके बाद तुरंत इसका सेवन करें। ये नुस्खा नशा करने की आपकी इच्छा शक्ति को खत्म करने में मदद करता है।

दूध का करें सेवन

दूध का करें सेवन
6/6

हड्डियां और दांत मजबूत करने के साथ ही दूध नशे की आदत को भी छुड़ाता है। नियमित दूध का सेवन करने से नशा करने का मन नहीं करता है। इसके अलावा दूध की जगह आप अन्य डेयरी उत्पादों जैसे योगर्ट, चीज और क्रीम का सेवन भी कर सकते हैं।

Disclaimer