सर्दियों में दमकती त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

सर्दी में आपकी त्वचा बहुत अधिक ड्राय हो जाती है तो इन उपायों का अपनाएं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Nov 28, 2016

नहाने से पहले हमेशा मॉश्चराइजर

नहाने से पहले हमेशा मॉश्चराइजर
1/5

सर्दियों में त्वचा की नमी पूरी तरह से खत्म हो जाती है। नहाने के बाद तो त्वचा पूरी तरह से सिकुड़ जाती है जो बाद में मॉश्चराइजर लगाने के बाद भी ठीक नहीं होती। ऐसे में हमेशा नहाने से पहले हाध-पैरों में मॉश्चराइजर जरूर लगाएं। इससे त्वचा को अपने अनुसार मॉश्चराइजर मिल जाएगा और नहाने के बाद त्वचा ड्राई भी नहीं होगी।

गर्म पानी का ज्यादा देर तक इस्तेमाल नहीं

गर्म पानी का ज्यादा देर तक इस्तेमाल नहीं
2/5

नहाने के दौरान गर्म पानी का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए और मुंह धोने के लिए तो गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसलिए अगर आप शॉवर के नीचे नहाने में काफी ज्यादा समय लेते हैं तो सर्दियों में इस समय को कम कर दीजिए। गर्म पानी से नहाते वक्त शॉवर के नीचे कम ही समय गुजारिए। गर्म पानी से नहाने के लिए दस से पंद्रह मिनट काफी है। इसके बाद स्किन गर्म पानी में रहने के दौरान खराब होने लगती है।

फेसपैक लगाएं

फेसपैक लगाएं
3/5

जरूरी नहीं कि फेसपैक किसी बड़ी नामी कंपनी का ही हो। या फिर आपको बहुत सारी चीजों को मिलाकर फेसपैक बनाकर ही इस्तेमाल करना हो। ठंड में घर में मौजूद किसी भी चीज का इस्तेमाल दिन में एक बार फेसपैक के तौर पर जरूर इस्तेमाल करें। चाहे शहद हो, मलाई हो या फिर दही ही क्यों ना हो... ये ठंड में चेहरे पर जमी ड्राई स्किन हटाने के बहुत काम आती है।

ब्रश का इस्तेमाल

ब्रश का इस्तेमाल
4/5

सर्दियों में सबसे ज्यादा होंठ फटते हैं। ऐसे में ब्रश करने के बाद ब्रश से होठों को भी नाजुक हाथों से रब कर लें। इससे होठों के ऊपर जमी सारी डेड स्किन हट जाएगी और होंठ फटेंगे नहीं। अगर होठों में वेसलीन लगाकर ब्रश से रब करते हैं तो ये सोने पर सुहागा रहेगा। इससे होंठ मुलायम भी बने रहेंगे और गुलाबी भी।

ग्लीसरीन जरूर लगाएं

ग्लीसरीन जरूर लगाएं
5/5

ठंड में ग्लीसरीन से अच्छा और सस्ता उपाय त्वचा दमाकने के लिए नहीं मिलेगा। रात को हमेशा ग्लीसरीन से चेहरा साफ कर के सोएं। इससे चेहरे की गंदगी भी हट जाएगी और ग्लीसरीन से चेहरे की त्वचा हमेशा दमकती रहेगी।

Disclaimer