जिम ज्‍वाइन करने से पहले घर में करें ये 5 एक्‍सरसाइज़, मिलेगा अच्‍छा परिणाम

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 24, 2014
जिम जाने के लिए पैसे और समय नहीं हैं, तो जिम जाने के अलावा भी कई मजेदार तरीके हैं जिनको आजमाकर आप खुद को फिट रखकर अपने शरीर को सुडौल बना सकते हैं।
  • 1

    जिम के बिना रहें फिट

    जिम जाये बिना भी शरीर को फिट और सुडौल बनाया जा सकता है। ये दूसरे तरीके शरीर को फिट रखने के साथ बहुत मजेदार भी हैं, जिनको आजमाने से आपको बोरियत भी नहीं होगी। कई बार तो जिम जाने के लिए लोगों के पास बजट नहीं होता है, कुछ लोगों के पास जिम जाने के लिए वक्‍त ही नहीं है। ऐसे में फिटनेस के लिए व्‍यायाम से बचा नहीं जा सकता है। नहीं तो इसके कारण वजन बढ़ जायेगा और कई बीमारियों से आप ग्रसित हो जायेंगे। तो क्‍यों न बिना जिम जाये ही मजेदार तरीके आजमाकर फिट रहा जाये।

    जिम के बिना रहें फिट
    Loading...
  • 2

    रस्‍सी कूदना

    रस्‍सी कूदना बहुत ही शानदार व्‍यायाम है और इसे कहीं भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं है, बस एक रस्‍सी ले आइये और इसे कूदिये। हालांकि यह बचपन का खेल ही नहीं बल्कि बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है। शरीर की अतिरिक्‍त कैलोरी घटाने और रीढ़ व पैरों को मजबूत रखने के लिए यह बेहद आसान व्‍यायाम है। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं।

    रस्‍सी कूदना
  • 3

    सुबह की सैर कीजिए

    सुबह के वक्‍त टहलना एक मजेदार अुनभव है, इससे आपको बोरियत भी नहीं होगी और सुबह की खुली और शुद्ध वायु में टहलकर आप मन और तन दोनों को फिट रख सकते हैं। सिर्फ एक घंटे की सैर से आप अच्छी मात्रा में अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसे और भी रोचक बनाने के लिए रोज नये-नये रास्‍ते पर जायें। हर रोज नये रास्‍ते पर टहलने से मजा भी आयेगा और आप अपने फिटनेस के लक्ष्‍य को हासिल भी कर पायेंगे।

    सुबह की सैर कीजिए
  • 4

    दोस्‍तों का साथ

    मस्ती करना हो, वीकेंड पार्टी करनी हो, किसी का बर्थडे सेलीब्रेट करना हो, दोस्‍त हमेशा साथ होते हैं। दोस्‍तों की संगत में रहकर आपको बोरियत नहीं होती और समय बहुत मस्‍ती के साथ व्‍यतीत हो जाता है। ऐसे में व्‍यायाम के लिए भी क्‍यों न दोस्‍तों को साथ रखा जाये। ऐसे ही कुछ दोस्‍तों को अपने साथ लीजिए और रोज निकलिये मस्‍ती के साथ व्‍यायाम करने के लिए।

    इसे भी पढ़ें: इन 7 तरीकों से फिट लोग जिम में खुद को करते हैं चोटिल

    दोस्‍तों का साथ
  • 5

    टहलने की आदत डालें

    शरीर को फिट रखने के लिए टहलना बहुत ही अच्‍छी आदत है, टहलकर आप शरीर को शेप में रख सकते हैं। इसे और मजेदार बनाने के लिए शॉपिंग मॉल में टहले, दोस्‍तों के साथ गलियों में टहलें। कार्यालय से निकलकर बस स्‍टॉप तक पहुंचने के लिए किसी की लिफ्ट लेने से बेहतर है कि टहलकर जायें। घर के पास वाले बस स्‍टॉप के बजाय अगले वाले बस स्‍टॉप से बस पकड़ें। अधिक मात्रा में कैलोरी जलाने के लिए ब्रिस्‍क वॉक करें।

    टहलने की आदत डालें
  • 6

    हाइकिंग और ट्रेकिंग

    पहाड़ों पर जाना किसे अच्‍छा नहीं लगता है। अगर आप भी पहाड़ों पर जाने के शौकीनों में से हैं तो यह बहुत ही अच्‍छा व्‍यायाम भी है। ट्रेकिंग और हाइकिंग करके शरीर की अतिरिक्‍त कैलोरी भी जलाई जा सकती है। यह बहुत ही मजेदार अनुभव है, जिसमें मस्‍ती के साथ व्‍यायाम भी होता है। तो जब भी मौका मिले ट्रेकिंग और हाइकिंग जरूर करें।

    इसे भी पढ़ें: रोज 30 मिनट वर्कआउट कर रहें फिट

    हाइकिंग और ट्रेकिंग
  • 7

    दौडि़ये

    दौड़ने से बेहतर कोई दूसरा कार्डियो व्‍यायाम नहीं है। दौड़कर आप अधिक कैलोरी जला सकते हैं। इसके लिए आपको जिम भी जाने की जरूरत नहीं है। अगर आपके घर के आसपास पार्क है तो उसमें दौड़ें, स्‍टेडियम है तो वहां के रनिंग ट्रैक पर दौड़ लगायें। दौड़ने से शरीर में रक्‍त का संचार बेहतर होता है और दिल की बीमारियां नहीं होती हैं।

    दौडि़ये
  • 8

    योग कीजिए

    योग के फायदों के बारे में सभी को पता है, शरीर को फिट रखना हो या बीमारियों से बचाव करना हो योगा सभी के लिए फायदेमंद है। इसके लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ती है, घर पर ही योग के आसन आजमाये जा सकते हैं। पॉवर योग आजमाने से आप शरीर सुडौल होता है। सुबह के वक्‍त घर पर ही योग के लिए समय निकालें और खुद को स्‍वस्‍थ रखें। यह शरीर के साथ मन को भी फिट रखता है।

    योग कीजिए
  • 9

    डांस करें फिट रहें

    अगर आप डांस के शौकीन हैं तो डांस की प्रैक्टिस का दोहरा फायदा उठा सकते हैं। अगर आपको डांस नहीं आता तो कोई बात नहीं, अपनी पंसदीदा गाना बजाकर, बेताल में ही ताल मिलाइये। डांस के जरिये आप शरीर की अतिरिक्‍त कैलोरी जला सकते हैं। यह एक बेहतरीन कार्डियो एक्‍सरसाइज है। इसे करने में आपको बोरियत भी नहीं होगी बल्कि मजा आयेगा।

    डांस करें फिट रहें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK