सेहत के लिए अद्भुत है खट्टी-मीठी और गोल रसभरी

क्‍या आपने खाया हैं नारंगी रंग का यह खट्टा-मीठा फल? अगर नहीं, तो आज ही खाये और सेहतमंद हो जाये।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 16, 2017

खट्टी-मीठी और गोल रसभरी

खट्टी-मीठी और गोल रसभरी
1/6

नारंगी रंग का खट्टा-मीठा और गोल फल खाने में जितना स्‍वादिष्‍ट होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। औषधीय गुणों से भरपूर यह फल शरीर में फैट को कम करने के साथ दिल की सेहत और कैंसर से बचाव में भी मदद करता है। कहीं-कहीं इसे 'मकोय' भी कहा जाता है। आइए  वात, पित्त और कफ नाशक इस स्‍वादिष्‍ट फल के औषधीय गुणों के बारे में जानते हैं। Image Source : Shutterstock.com

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने में मददगार
2/6

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो रसभरी आपके लिए कारगर सिद्ध हो सकती है। यह शरीर में फैट को कम करने वाले हार्मोन को एक्टिव कर कैलोरी को कम करती है।

कैंसर से बचाव और दिल के लिए फायदेमंद

कैंसर से बचाव और दिल के लिए फायदेमंद
3/6

रसभरी में एंटीऑक्‍सीडेंट के साथ-साथ पॉलीफिनॉल और केरिटिनॉयड्स पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में सक्षम होता है। इसके अलावा रसभरी दिल को भी मजबूत बनाती है। इसमें पाये जाने वाले कई तरह के फाइटोकेमिकल्स दिल के लिए फायदेमंद होते हैं।

आंखों के लिए लाभकारी

आंखों के लिए लाभकारी
4/6

रसभरी विटामिन 'ए' से भरपूर होने के कारण आपकी आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर करती है। इसका रोजाना सेवन करने से शरीर में विटामिन 'ए' की आपूर्ति लगभग 14 प्रतिशत तक हो जाती है।

हड्डियों की समस्या दूर भगाये

हड्डियों की समस्या दूर भगाये
5/6

अगर आप हड्डियों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं और इससे बचने का कोई उपाय समझ नहीं आ रहा तो रसभरी आपकी मदद कर सकती है। इसमें पेक्टिन नामक तत्‍व पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस की सही मात्रा बनाए रखता है।

डायबिटीज से बचाये

डायबिटीज से बचाये
6/6

रसभरी डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद होती है। इसके लिए रसभरी का सेवन करें या 2 कप पानी में रसभरी को तब तक उबालें तब तक वो एक कप न रह जाये। रोजाना सुबह इसे पीने से डायबिटीज से निजात पाई जा सकती है।

Disclaimer