गर्भावस्था में गैस और पेट फूलने की समस्या से राहत दिलाएंगे ये 9 घरेलू उपाय

गर्भावस्था में पेट फूलने और गैस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 25, 2021

1/10

गर्भावस्था में अक्सर महिलाओं को पेट फूलना और गैस की समस्या हो जाती है। लेकिन इस समस्या के कारण महिलाएं काफी दिक्कत का सामना करते हैं। ऐसे में पेट फूलने और गैस की समस्या को समय रहते ठीक करना जरूरी है। कुछ जरूरी और घरेलू उपाय आपको समस्या से छुटकारा दिलवा सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में...

नींबू का प्रयोग

नींबू का प्रयोग
2/10

नींबू के सेवन से भी गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ऐसे में महिलाएं सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू को नहीं छोड़े और उसका सेवन करें ऐसा करने से गैस की समस्या के साथ-साथ पेट फूलने की समस्या पेट में दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

स्ट्रेस फ्री से पाएं छुटकारा

स्ट्रेस फ्री से पाएं छुटकारा
3/10

तनाव से भी गर्भवती महिलाएं अकसर पेट की समस्याएं से परेशान रहती हैं। ऐसे में तनाव को दूर करना जरूरी है। ऐसे में गर्भवती महिलाएं कुछ ऐसी चीजों को जोड़ें, जिसे उन्हें अच्छा लगता हो और खुशी मिलती हो। ऐसा करने से गैस और पेट की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

व्यायाम करने से

व्यायाम करने से
4/10

गर्भावस्था में व्यायाम से भी पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाया जा सकता है। ऐसे में आप कुछ ऐसे व्यायाम को अपनी दिनचर्या में जोड़ें, जिसस महिलाओं का पेट स्वस्थ रहें लेकिन इसके लिए सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी होगी कि प्रेगनेंसी में कौन से व्यायाम सुरक्षित हैं। ऐसा करने से भी पेट की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

भरपूर मात्रा में पानी पीना

भरपूर मात्रा में पानी पीना
5/10

अगर महिलाएं गैस और पेट दर्द से परेशान हैं तो वे भरपूर मात्रा में पानी पिएं। ऐसा करने से न केवल पाचन क्रिया तंदुरुस्त रहेगी बल्कि गैस और पेट दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। महिलाओं को दिन में 10 से 12 गिलास पानी पीना जरूरी है।

पेय पदार्थ का करें सेवन

पेय पदार्थ का करें सेवन
6/10

जितना हो सके उतना पेय पदार्थों का सेवन करें। इसके लिए महिलाएं अपनी डाइट में सूप, कॉफी (सीमित मात्रा में), छाछ, मट्ठा आदि को जोड़ सकती हैं। ऐसा करने से न केवल गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा बल्कि पेट फूलने की समस्या से भी राहत मिल जाएगा।

हर्बल चाय का प्रयोग

हर्बल चाय का प्रयोग
7/10

हर्बल चाय बनाने के लिए आपको ब्लैकबेरी, लाल रास्पबेरी और पिपरमिंट के पत्तों का इस्तेमाल करना पड़ेगा। लेकिन ध्यान रखें कि इन पत्तों को ज्यादा उबाल आने चाहिए वरना इनकी औषधीय सचिव खत्म हो जाते हैं ऐसे में इनके सेवन से पेट की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें
8/10

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भी समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन चीजों को जोड़ना होगा, जिनके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसा करने से न केवल गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है बल्कि पेट फूलने की समस्या से राहत मिलेगी।

खाने के सोडा का उपयोग

खाने के सोडा  का उपयोग
9/10

खाने के सोड़े से गर्भवती महिलाओं में पेट फूलने और गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में एक गिलास में खाने का सोडा और नींबू का रस गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से पेट फूलने की समस्या और गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

धीरे-धीरे खाएं

धीरे-धीरे खाएं
10/10

कभी-कभी गर्भवती महिलाओं  को पेट फूलना और गैस की समस्या जल्दी-जल्दी खाना खाने के कारण भी हो सकती है। ऐसे में थोड़े-थोड़े समय में थोड़ा-थोड़ा भोजन खाएं। लेकिन अच्छे से चबाकर खाएं। ऐसा करने से गैस और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलेगी और पाचन क्रिया तंदुरुस्त रहेगी।

Disclaimer