गर्मियों में बालों की खास देखभाल

गर्मियों में बालों की देखभाल इस तरह करनी चाहिए कि वह हरदम रेशमी, मुलायम और चमकदार नजर आएं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 23, 2013

नियमित रूप से बाल ट्रिम करें

नियमित रूप से बाल ट्रिम करें
1/8

गर्मी से आपके बाल रूखे, बेजान और दोमुंहे हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में उनकी सही देखभाल बहुत जरूरी होती है। बालों की देखभाल के लिए उन्‍हें ट्रिमिंग करना एक अच्‍छा उपाय है। बालों बेहतर लगें इसके लिए नियमित रूप से बालों को आधा इंच नीचे से ट्रिम करवाना अच्‍छा रहेगा।

बालों को रोजाना न धोएं

बालों को रोजाना न धोएं
2/8

गर्मियों के दौरान सिर पर बहुत अधिक पसीना आता है, जिससे रूसी पैदा हो सकती है। इससे सिर गंदा लगता है और बालों को हर दिन धोना की इच्‍छा होती है, लेकिन यह सही नही है। रोज बाल धोने से बालों से प्राकृतिक तेल खत्‍म हो जाता है। इसलिए बालों को वैकल्पिक दिनों में धोएं।

कंडीशनिंग

कंडीशनिंग
3/8

हर बार शैम्‍पू के साथ कंडीशनिंग करना बालों के लिए इस मौसम में अच्‍छा रहता है। शैम्पू के द्वारा हुई किसी भी क्षति को कम करने के लिए प्रोटीन आधारित कंडीशनर चुनें। लेकिन बालों के लिए माश्‍चराइजर प्राकृतिक हाइड्रेट वाला होना चाहिए, क्‍योंकि बहुत ज्यादा प्रोटीन वाला कंडीशनर बालों को ब्रिटल बना देता हैं। अपने बालों में सप्‍ताह में एक बार डीप कंडीशन करें।

ज्यादा ब्रश न करें

ज्यादा ब्रश न करें
4/8

ज्‍यादा कंघी या ब्रश आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्मी में बालों में बार-बार ब्रश करने से बालों की नमी कम हो जाती है। बालों को धोने के तुरंत बाद बालों को सुलझाने के लिए प्राकृतिक फाइबर कंघे का प्रयोग करें।

स्वस्थ आहार

स्वस्थ आहार
5/8

अपने बालों के प्रोटीन और विटामिन बहुत जरूरी होते हैं। स्वस्थ आहार बालों को बेहतर दिखने और बेहतर लगने में मदद करता है। आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके आहार में विटामिन सी, लोहा, जस्ता और ओमेगा -3 फैटी एसिड सही मात्रा में हो।

मालिश का कमाल

मालिश का कमाल
6/8

हेयर ऑयल से सिर की मालिश जादुई असर दिखाती है। उंगलियों के पोरों से सिर की मालिश करने से रक्‍त संचार बढ़ता है, जिससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है।

हेयर स्प्रे

हेयर स्प्रे
7/8

अपने बालों को लंबे समय तक सही रखने के लिए आधुनिक स्प्रे का इस्‍तेमाल करें। यह हेयर स्‍प्रे न केवल आपके बालों को काफी घंटों तक सही रखेगा बल्कि बालों की चमक को बढ़ाएगा, हीट डैमेज से रक्षा करेगा और साथ ही कर्लड बालों को पराबैंगनी किरणों से रक्षा करने के लिए कवच का काम करेगा।

नींबू का रस है गुणकारी

नींबू का रस है गुणकारी
8/8

अगर आप सूर्य की रोशनी में कई घंटे बिताने वाली है तो एक माध्‍यम आकार के छोटे नींबू का रस ब्रश से अपने बालों में लगा लें। इस प्रकार से आप बिना सैलून में जाएं, धूप से बचने का एक सूक्ष्‍म उत्‍पाद तैयार कर सकते हैं।

Disclaimer