गर्भावस्था के दस लक्षण

गर्भावस्‍था में आमतौर पर मितली, सिरदर्द, पेटदर्द, चक्‍कर आना, थकान आदि कई प्रकार के लक्षण दिखते हैं, आइए इसी प्रकार के और लक्षणों के बारे में विस्‍तार से जानें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 07, 2013

पीरियड्स में चूक

पीरियड्स में चूक
1/10

गर्भावस्था के लक्षणों में से सबसे आम लक्षण चूक अवधि का है। गर्भावस्था के सभी लक्षणों के अलावा, पीरिड्स का ना आना सबसे आसान उपाय है। पीरियड्स का न आना प्रसव उम्र की महिलाओं में गर्भावस्था का पक्का संकेत है।

मार्निग सिक्नेस

मार्निग सिक्नेस
2/10

मार्निग सिक्नेस गर्भाधान के बाद तीन सप्ताह के अन्दर शुरू हो जाती है। यह पूरी पहली तिमाही में रहती है। एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन के बढ़ता स्तर पेट को धीरे धीरे खाली करता है। भोजन का इस धीमी गति से पारित होने के कारण महिलाओं को उल्टी जैसी समस्या होती है। यह उल्टी या मतली जैसी फिलिंग सुबह के समय होती है इसलिए इसे आमतौर पर सुबह में नाम 'मार्निग सिक्नेस' के नाम से जानते हैं।

खाने के प्रति संवेदनशीलता

खाने के प्रति संवेदनशीलता
3/10

गर्भवती महिलाओं में चटकदार एवं खट्टे पदार्थ खाने की इच्छा बहुत बढ़ जाती है। आचार या आइस क्रीम जैसे खाद्य पदार्थ देखते ही वे मचल जाती हैं। सा‍थ ही साथ ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ होते है जिनकी गंध उन्हें अच्छी नही लगती। यह आपके सिस्टम में एस्ट्रोजन की मात्रा में वृद्धि के कारण होता हैं।

यूरीन बार-बार आना

यूरीन बार-बार आना
4/10

गर्भधारण करने के कुछ हफ्तों के बाद बढ़ता हुआ गर्भाशय, मूत्राशय पर दबाव डालता है। जिससे बार-बार यूरीन जाना पड़ता हैं। इससे निजात पाने के लिए तरल पदार्थों का सेवन कम न करें बल्कि कैफीन की मात्रा कम कर दें। पेशाब की फिलिंग होने पर इसे रोकें नही।

सिर और पीठ दर्द

सिर और पीठ दर्द
5/10

अगर आपको सिर दर्द और पीठ दर्द का सामना करना पड़ रहा हैं। और यह दर्द हल्के से तेज, बहुत तेज और लगातार बना रहता है, तो यह भी गर्भावस्था का एक लक्षण हो सकता है। यह दर्द गर्भावस्थात में एस्ट्रोजन हार्मोन के स्तर के बढ़ने के कारण होता है।

बढ़ा हुआ पेट

बढ़ा हुआ पेट
6/10

गर्भावस्था के प्रारंभिक दिनों में अधिकांश गर्भवती महिलाओं का पेट बढा़ हुआ नही होता है परन्तु कुछ महिलाओं में बढ़ा हुआ पेट सूजन के कारण होता है और जो आमतौर पर गर्भावस्था का लक्षण हो सकता हैं।

थकान

थकान
7/10

हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि के कारण ज्यादातर महिलाओं को गर्भावस्था में अत्यधिक थकान महसूस होने लगती हैं। गर्भावस्था के दौरान आपको थकान होने लगती है और आपका मन आराम करने को करता है। ऐसे में आराम कर लेना बेहतर होता है।

असामान्य मासिक स्राव

असामान्य मासिक स्राव
8/10

मासिक धर्म में कुछ असामान्य बात गर्भधारण का संकेत हो सकती है। इस तरह का रक्त स्राव कभी भी हो सकता है (जो आपने सोचा न हो) और सामान्य मासिक धर्म की तरह नहीं बल्कि उससे अलग किस्म का हो सकता है।

पॉजिटिव होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

पॉजिटिव होम प्रेग्नेंसी टेस्ट
9/10

अगर आप अच्छी खबर की उम्मीद कर रही हैं, तो घर में ही प्रेग्नेंसी टेस्ट करके देख लें। यह गर्भवती होने का पक्का लक्षण है।

गर्भाशय में ऐठन

गर्भाशय में ऐठन
10/10

आमतौर पर जब महिलाओं को गर्भाशय में ऐठन का अनुभव हो तो ऐसा समझा जाता है आपका गर्भाशय बढ़ रहा है। इस तरह की पीड़ा सामान्य समझी जाती है और इसे स्वस्थ गर्भावस्था की निशानी भी समझा जाता है।

Disclaimer