स्वस्थ किडनी (गुर्दों) के लिए जरूर खाने चाहिए ये 8 फल और सब्जियां

फल और सब्जियां किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होती हैं। अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इन फ्रूट्स और सब्जियो को डाइट में शामिल करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 23, 2021

1/10

किडनी हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ बाहर निकालने का कार्य करता है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का हेल्दी होना बहुत ही जरूरी है। खराब खानपान की वजह से आपकी किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए किडनी को सुरक्षित रखने के लिए अपने डाइट पर विशेष रूप से ध्यान रखें। खानपान पर ध्यान रखकर हम अपनी किडनी को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं।   

लहसुन

लहसुन
2/10

किडनी को हेल्दी रखने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है। लहसुन में सोडियम, फास्फोरस और पोटेशियम की अधिकता होती है, जो किडनी में होने वाली समस्याओं से बचाव करता है। इसलिए अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अपने डाइट में नियमित रूप से लहसुन को शामिल करें। 

प्याज

प्याज
3/10

प्याज का इस्तेमाल लगभग हर किसी के घर में किया जाता है। सेहत के लिहाज से प्याज बहुत ही फायदेमंद भी है। प्याज में मौजूद फ्लेवोनोइड्स किडनी हेल्द के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट किडनी की बीमारियों को दूर करता है। इसलिए अपने आहार में प्याज का सेवन सलाद के रूप में जरूर करें। 

फूलगोभी

फूलगोभी
4/10

फूलगोभी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो किडनी के लिए काफी लाभकारी है। इसमें विटामिन सी, फाइबर और फोलेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो किडनी के लिए हेल्दी मानें जाते हैं। इसके अलावा फूलगोभी में  थियोसायनेट्स, इंडोल्स और ग्लूकोसिनोलेट्स मौजूद होता है, जो किडनी को हेल्दी बनाए रखता है। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है, तो अपने डाइट में फूलगोभी को जरूर शामिल करें। 

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च
5/10

शिमला मिर्च भी किडनी रोगियों के लिए फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से मौजूद होता है। इसके साथ ही यह विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत है। ये तत्व किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आप खुद को और किडनी को हेल्दी रखना चाह रहे हैं, तो अपने डाइट में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें।  

अनानास

अनानास
6/10

अनानास यानि पाइनएप्पल स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा अनानास में फाइबर की भी अधिकता होती है, जो किडनी से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में सहायक मानी जाती है। इसलिए आप किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपने डाइट में अनानास को शामिल कर सकते हैं। 

पालक

पालक
7/10

शरीर में कई तरह की परेशानियों को दूर करने में पालक बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। पालक कई तरह के विटामिंस जैसे- विटामिन ए, सी और के से भरपूर होता है। इसके अलावा पालक में मैग्नीशियम, फोलेट और आयरन भी पाया जाता है। यह सभी पोषक तत्व किडनी के लिए हेल्दी माने जाते हैं। अगर आप अपने डाइट में पालक को शामिल करते हैं, तो आपकी किडनी लंबे समय तक स्वस्थ रहती है।

जामुन

जामुन
8/10

जामुन स्वाद के साथ-साथ कई गुणों से भरपूर होता है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो किडनी को हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। जामुन में पोटेशियम, सोडियम और फास्फोरस होता है, जो किडनी के लिए अच्छा है। इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही आपका हृदय भी स्वस्थ रहता है। किडनी को हेल्दी बनाए रखने में आप अपने डाइट में जामुन को शामिल कर सकते हैं।

लाल अंगूर

लाल अंगूर
9/10

लाल अंगूर देखने में काफी खूबसूरत लगता है। साथ ही यह स्वाद और स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट किडनी को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद करता है। लाल अंगूर के सेवन से आप अपनी किडनी को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं, क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है। इसलिए यह किडनी फ्रेंडली फ्रूट माना जाता है। 

10/10

किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अपने डाइट में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। अगर ऊपर दी गई चीजों से आपको एलर्जी है, तो उन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। इससे आपकी एलर्जी की शिकायत बढ़ सकती है। इसके अलावा किसी तरह की परेशानी महसूस होने पर अपने हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर संपर्क करें।  

Disclaimer