दिन में 5 बार फल-सब्जियां खाने वाले जीते हैं 100 साल!

आज हम आपको ऐसे ही कुछ फल और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jul 05, 2017

फल और सब्जियों का सेवन

फल और सब्जियों का सेवन
1/6

आज के समय में आयु कितनी अल्प हो गई है! यह तो आप जानते ही हैं। ऐसा होने का सीधा कारण हमारा खानपान और लाइफस्टाइल है। आजकल मिलावट भरी चीजें और लोगों का समय पर खाना ना खाना, एक्सरसाइज ना करना आदि अल्पआयु होने का सबसे बड़ा कारण हैं। एक शोध के अनुसार सामने आया है कि अगर एक दिन में 5 बार फल और सब्जियों का सेवन किया जाए तो हमें दीर्घआयु का उपहार मिल सकता है। एक बार में कम से कम 80 ग्राम खाने की सलाह दी गयी है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फल और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर हैं।

शेलफिश का सेवन

शेलफिश का सेवन
2/6

शेलफिश एक ऐसा समुद्री खाद्य पदार्थ है जिसमें भारी मात्रा में जिंक यानि जस्ता होता है। जिंक सेक्स इच्छा और पावर बढ़ाने में काफी मदद करता है। शेलफिश में जिंक के साथ ही अमीनो एसिड, महिलाओं और पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन और प्रोजेस्टेरॉन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार तत्व होते हैं। ये हॉर्मोन प्रजनन के लिए भी अहम हैं। इसलिए शेलफिश का भी दिन में 1 या 2 बार सेवन करना जरूरी है।

पोषक तत्वों से भरपूर है सेब

पोषक तत्वों से भरपूर है सेब
3/6

शोधकर्ताओं का कहना है कि सेब एक ऐसा फल है जो लगभग 85 प्रतिशत लोगों को पसंद होता है। क्योंकि इसमें खट्टा और मीठा दोनों स्वाद होता है। एक हेल्दी लाइफ के लिए आपकी दिनभर की डाइट में कम से कम एक सेब जरूर होना चाहिए। सेब के सेवन से चेहरे पर निखार आने के साथ ही हमारी पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है। महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही सेक्स संबंधी हॉर्मोन भी सक्रिय होते हैं। सेब का सेवन करने वाली महिलाओं को शिशु को जन्म देते वक्त कम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

मिर्च है असरदार

मिर्च है असरदार
4/6

अगर एक सीमित मात्रा में मिर्च का सेवन किया जाए तो यह हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देती है। डॉक्टरों के अनुसार मिर्च का सेवन करने वाले लोगों को हार्ट अटैक का खतरा नहीं रहता है। मिर्च की वजह से शरीर में उन रसायनों का स्राव होता है जो दिल की धड़कन बढ़ाते हैं। इससे एंडॉर्फीन का स्राव भी बढ़ता है जिससे कामेच्छा बढ़ती है। इसलिए अपने दिनभर की मील में मिर्च का सेवन करना ना भूलें।

अनार

अनार
5/6

अगर रोजाना अनार का सेवन किया जाए तो व्यक्ति को कुछ समय बाद दवाईयों का सेवन करने की जरूरत नहीं पड़ती है। अनार में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर की लगभग सभी जरूरतें दूर करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार रोज एक ग्लास अनार का जूस महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही दवाई की जगह ले सकता है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी
6/6

स्वास्थ्य की दृष्टि से स्ट्रॉबेरी बहुत फायदेमंद है। कई शोध साबित कर चुके हैं कि स्ट्रॉबेरी, चेरी और ब्लूबेरी जैसे फल कामेच्छा बढ़ाते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है हालांकि इनका असर वियाग्रा की तरह फौरन नहीं होता लेकिन ज्यादा मात्रा में खाने पर कुछ घंटों में ये असरदार साबित होते हैं।नोट— उपरोक्त बताएं गए फल और सब्जियां सिर्फ उदाहरण के लिए हैं। आप इन्हें भी और इनकी जगह किसी अन्य फल और सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं। दिन में 5 बार फल और सब्जियों का सेवन करने वालों को दिल के दौरे का खतरा चार फीसदी कम हो जाता है। साथ ही कैंसर का खतरा भी कम होता है। स्मोकिंग और शराब के सेवन से दूर रहें।

Disclaimer