वेट लिफ्टिंग से बनती है मजबूत बॉडी, दूर होती है 5 जानलेवा बीमारी

ज्यादातर लोग वेट ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग को वजन बढ़ाने या फिर वजन घटाने के नजरिए से देखते हैं। जबकि यह बहुत ही छोटी सोच हो सकती है, क्यों कि वेट लिफ्टिंग का दायरा काफी बड़ा है यह आपके पूरे शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 25, 2017

वेट ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग

वेट ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग
1/6

ज्‍यादातर लोग वेट ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग को वजन बढ़ाने या फिर वजन घटाने के नजरिए से देखते हैं। जबकि यह बहुत ही छोटी सोच हो सकती है, क्‍योंकि वेट लिफ्टिंग का दायरा काफी बड़ा है यह आपके पूरे शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। वे‍ट लिफ्टिंग से केवल मशल्‍स ही नहीं बनते हैं बल्कि इसके कई जबरदस्‍त फायदे हैं, जिनके बारे में हम आपको इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से बता रहे हैं।

ह्रदय स्वास्थ्य

ह्रदय स्वास्थ्य
2/6

एक नए अध्‍ययन के मुताबिक, सप्ताह में 3 बार लगातार 12 सप्‍ताह तक वेट ट्रनिंग किया जाए तो मिडिल एज वालों ब्‍लड प्रेशर कम होता है और ह्रदयघात का खतरा कम होता है।

मजबूत हड्डी

मजबूत हड्डी
3/6

ज्‍यादातर लोग ऑस्टियोपोरोसिस और और कमजोर हड्डी से परेशान होते हैं ऐसे में अगर वेट ट्रनिंग की जाए तो हड्डियों की सघनता बढ़ती है। हड्डी मजबूत होती है।

डायबिटीज से सुरक्षा

डायबिटीज से सुरक्षा
4/6

हेल्‍दी डाइट और नियमित एक्‍सरसाइज़ टाइप टू डायबिटीज से सुर‍क्षा करती है। वेट ट्रेनिंग ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है।  क्योंकि मांसपेशियों में अधिकांश रक्त ग्लाइकोजन का उपयोग पुनः पूर्ति के लिए किया जाएगा।

हेल्दी सेक्स लाइफ

हेल्दी सेक्स लाइफ
5/6

वेट‍ ट्रेनिंग से अपकी सेक्‍स लाइफ काफी अच्‍छी हो जाती है। क्‍योंकि वेट ट्रेनिंग से आपकी बॉडी फिट रहती है, फैट कम होता है और टेस्‍टोस्‍टेरान हार्मोन लेवल बढ़ जाता है। जो हमारी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है।

तनाव से छुटकारा

तनाव से छुटकारा
6/6

जब भी आप कसरत करते हैं तो आपको एक अच्छी अनुभूति होती है। जो एंडोर्फिन के रिजील होने के कारण होता है। जो मॉर्फिन जैसी दवाओं की तरह काम करती है। ये एक अच्छा रसायन हैं जो मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन को कम करते हैं जो अवसाद का कारण बनता है।

Disclaimer