पॉटलक फेल न हो इसके लिए 4 बातों का रखें ध्यान

मौका है पॉटलक पार्टी का और बनाना चाहती हैं कुछ खास, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें जिससे आपकी पॉटलक पार्टी और बना हुआ खाना फेल व वेस्ट ना हो।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Mar 16, 2016

पॉटलक पार्टी की तैयारी

पॉटलक पार्टी की तैयारी
1/5

वर्तमान समय में किटी पार्टी की तरह पॉटलक पार्टी का चलन तैजी से फैल रहा है। खासकर महिलाओं और ऑफिस कर्मचारियों के बीच पॉटलक पार्टी काफी पसंद की जा रही है। पॉटलक पार्टी में घर से खाना बनाकर बाहर ले जाते हैं और बाहर बैठकर साथ में खाते हैं। जिससे सभी कोई पिकनिक का मजा ले पाता है और सबके बीच जिम्मेदारी भी बराबर बंट जाती है। लेकिन, पॉटलक पार्टी के लिए खाना बनाने की तैयारी कर रहे हैं तो इन 4 बातों का जरूर ध्यान रखें जिससे आपकी पॉटलक पार्टी और खाना दोनों बेकार ना हो।

कटी प्याज से तो तौबा ही करें

कटी प्याज से तो तौबा ही करें
2/5

अगर पार्टी को चटपटा लुक देने के लिए चाट या छोले बना कर ले जा रहे हैं तो उस पर ऊपर से प्याज ना डालें। क्योंकि डिब्बे में बंद होने के बाद कटी प्याज भाप से खराब हो जाती है और उसमें से बदबू आने लगती है जो डिब्बे के बंद होने के बाद भी आती है। इस तरह से प्याज की बदबू पॉटलक पार्टी को किरकिरा कर सकती है। तो अच्छा होगा कि सब्जी या चाट में प्याज ना डालें। साथ ही सलाद में भी प्याज ना रखें। प्याज ले जाएं औऱ वहां प्याज काटकर ऊपर से डालें।

शिमला मिर्च ना डालें

शिमला मिर्च ना डालें
3/5

भरवां शिमला मिर्च और पास्ता जैसी चीजें पॉटलक पार्टी पर ना ले जाएं। इसके जगह भरवां टमाटर बनाएं। सब्जियों में भी हरी ताजी शिमाल मिर्च ना डालें। क्योंकि डिब्बे में बंद होने के बाद ये भाप से कड़वी लगने लगती है। हरी शिमला मिर्ट की जगह पीली या लाल शिमला मिर्च का इस्तेमाल करें। वो भी शिमला मिर्च को ज्यादा ना पकाएं।

गाजर को ज्यादा ना पकाएं

गाजर को ज्यादा ना पकाएं
4/5

गाजर का भी सब्जी में इस्तेमाल ना करें। क्योंकि डिब्बे में बंद होने के बाद ये जरूरत से ज्यादा नर्म पड़ जाती है जो खाने में बेस्वाद लगती है। गाजर का इस्तेमाल रायता औऱ सलाद में करें। अगर सब्जी में गाजर डालने का मन है तो सब्जी के पक जाने के बाद महीन कटी गाजर ऊपर से डालें। इससे वो भाप से हल्की सी नर्म भी हो जाएगी।

धनिया ना डालें

धनिया ना डालें
5/5

गर्म-गर्म सब्जी में ऊपर से कटा हुआ धनिया सब्जी का स्वाद और लुक दोनों को दस गुना बढ़ा देता है। लेकिन जब यही धनिया डली हुई सब्जी आप डिब्बे में बंद करते हैं तो खाने में अजीब सी महक फैल जाती है और धनिया भी नर्म व स्वाद में कड़वा हो जाता है। इसलिए एक डिब्बे में धनिया काटकर ले जाएं और वहां जाकर खाने के दौरान सब्जी के ऊपर डालें।

Disclaimer