मेकअप हटाने के लिए यूज करें बादाम का तेल

फेस से रोज मेकअप हटाना और उसके लिए कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करना स्किन के लिए काफी हानिकारक होता है। ऐसा में आप अपनी किचन में मौजूद बादाम के तेल को इस्तेमाल करके भी मेकअप हटा सकती हैं।

Meera Roy
Written by: Meera RoyPublished at: Feb 19, 2017

मेकअप ऐसे निकालें...

मेकअप ऐसे निकालें...
1/6

लड़कियां अगर किसी चीज से सबसे ज्यादा परेशान होती हैं, तो वह उनका मेकअप। दरअसल मेकअप के बाद तो वह बहुत सुंदर लगती हैं। लेकिन जैसे मेकअप निकालने की बात आती है, तो उनका चेहरा उतर जाता है। अब आभा को ही लें। वह कहती है कि पार्टी वगैरह से लौटने के बाद मेकअप निकालना काफी मुश्किल होता है। इससे कई बार चेहरे में कालापन आ जाता है। यहां तक किसी यदि किसी केमिकल का मेकअप निकालते हुए इस्तेमाल करते हैं, तो इससे रैशेज आदि होने का खतरा भी होता है। सिर्फ आभा ही नहीं वरन सभी युवतियां इस तरह की समस्या से दो चार होती हैं। ऐसे में आपको चाहिए कि मेकअप निकालने के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल करें। इसमें मेकअप निकालने की खूबी के साथ-साथ अन्य खूबियां भी हैं। आइए जानें।

बादाम तेल बेहतर मेकअप रिमूवर

बादाम तेल बेहतर मेकअप रिमूवर
2/6

जब हम मेकअप रिमूवर के बारे में सोचते हैं, तो हमारे जहन में रहता है कि ऐसा मेकअप रिमूवर हो जिससे काजल, लाइनर, मस्कारा आसानी से निकाला जा सके। खासकर मस्कारा और आईलाइन, ये दो चीजें सभी युवतियों के लिए परेशानी का सबब बनते हैं। ऐसे में बादाम तेल बेहतरीन विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे किसी तरह के नुकसान का सामना भी नहीं करना पड़ता। दरअसल इससे चेहरे का मेकअप हटाते के साथ-साथ इसमें चेहरे की तैलीयता और सौम्यता बढ़ती है, जो कि हमारी त्वचा के लिए जरूरी भी है।

त्वचा संबंधी समस्या

त्वचा संबंधी समस्या
3/6

अगर आपको मेकअप रिमूवर से त्वचा संबंधी समस्या होती है मसलन एग्जीमा, रैशेज आदि तो ऐसे में बादाम तेल का उपयोग आपको इन समस्या से दूर रख सकता है। असल में इसका कोई साइडइफेक्ट आपको देखने में नहीं मिलेगा। आपकी त्वचा रिलैक्स फील करेगी साथ ही मेकअप निकालते हुए किसी तरह की समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

कैसे करें इस्तेमाल

कैसे करें इस्तेमाल
4/6

बादाम तेल को बतौर मेकअप रिमूवर इस्तेमाल करने के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए? खासकर वॉटरप्रूफ मस्कारा और आंखों के इर्द गिर्द इस तेल का इस्तेमाल करने हेतु इसके तरीकों को जानना आवश्यक है। बादाम तेल के साथ आापको चाहिए कि गुनगुना पानी मिला दें। इसके बाद गुनगुने पानी में तेल को मिलाए। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से मेकअप आसानी से निकल जाता है। आप चाहें तो बादाम तेल को रूई में लेकर डाइरेक्ट चेहरे पर भी लगा सकते हैं और धीरे धीरे मेकपअ हटाने की प्रक्रिया शुरु कर सकते हैं।

सूखी त्वचा के लिए

सूखी त्वचा के लिए
5/6

अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो निश्चित रूप से आपको मेकअप निकालते हुए ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल सूखी त्वचा में रासायनिक तत्वों के इस्तेमाल के कारण रैशेज हो सकते हैं। ऐसे में बादाम तेल के उपयोग से आप अपनी त्वचा को साफ्ट और सौम्य बना सकती हैं। यही नहीं त्वचा दमकती और चमकती हुई भी बनती है।

आसानी से मौजूद

आसानी से मौजूद
6/6

जो युवतियों महंगे-महंगे रासायनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, वे जानती हैं कि इस तरह के प्रोडक्ट बाजार में आसानी से नहीं मिलते। कई बार तो हमें विशेषज्ञों तक की सलाह लेनी पड़ती है। बावजूद इसके यह गारंटी नहीं है कि जो प्रोडक्ट हमने खरीदा है, वह लाभदायक है। ऐसे में बादाम तेल आसानी से बाजार में उपलब्ध होता है। इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह की भी जरूरत नहीं होती है और सबसे अच्छी बात यही है कि इसका कोई नकारात्मक प्रभाव भी नहीं है।

Disclaimer