रात के समय पैरों में तेज दर्द का कारण और इससे तुरंत राहत पाने के 7 घरेलू उपाय

रात के समय अगर आपके पैरों में दर्द होता है, तो इन आसान से टिप्स से आप पैरों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 30, 2021

1/10

हर दिन लाखों लोगों को पैर दर्द का सामना करना पड़ता है। पैर दर्द की वजह से सुस्ती, पैरों में चुभन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं, कुछ लोगों को सिर्फ सोते समय या फिर रात के समय ही पैरों में दर्द होता है। इसकी वजह से उनकों रातभर नींद नहीं आती है। अगर आप आपको भी रात के समय पैरों में दर्द होता है, तो चलिए जानते हैं पैरों में दर्द से किस तरह राहत पा सकते हैं?  

रात में किन कारणों से होता है पैरों में दर्द?

रात में किन कारणों से होता है पैरों में दर्द?
2/10

यदि आपको रात में सोते समय पैरों में दर्द होता है, तो समझ लें कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है। दरअसल, कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियों का विकास रूक जाता है। जिसकी वजह से हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में अगर आपको रात में सोते समय पैरों में दर्द हो, तो अपने आहार में कैल्शियम को शामिल करें। पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं।

शरीर को रखें हाइड्रेट

शरीर को रखें हाइड्रेट
3/10

शरीर में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप अधिक से अधिक पानी पिएं। क्योंकि शरीर में पानी की कमी के कारण आपके मसल्स में दर्द हो सकता है। पानी आपके शरीर में फ्लूइड को स्थानांतरित करने में मददगार होता है, जिससे हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाया जा सकता है।

करें स्ट्रेचिंग

करें स्ट्रेचिंग
4/10

स्ट्रेचिंग की मदद से आप रात के समय होने वाले पैरों के दर्द से राहत पा सकते हैं। स्ट्रेचिंग पैरों के अंदर और आसपास की मांसपेशियों को फैलाने में मदद करता है, जिससे पैरों में होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं। इसके लिए अपने पैरों की स्ट्रेचिंग करें।

एक्सरसाइज है जरूरी

एक्सरसाइज है जरूरी
5/10

शरीर को लंबे समय तक स्थिर रखने के कारण भी आपके पैरों में दर्द हो सकता है। इसलिए अपने डेली रुटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें। इन एक्सरसाइज में आप वॉकिंग, जॉगिंग और रनिंग जैसे एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं। इससे आपके मसल्स में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे पैरों में होने वाले दर्द से काफी राहत पा सकते हैं।

पैरों पर लगाएं हल्दी

पैरों पर लगाएं हल्दी
6/10

हल्दी के इस्तेमाल से भी आप हाथ-पैरों के दर्द से राहत पा सकते हैं। हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है, जो टांगों में होने वाले दर्द से आराम दिलाता है। इसके अलावा हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जो दर्द से राहत दिलाने में असरदार है। रात को सोते समय हल्दी का पेस्ट बनाकर पैरों पर लगाएं। इससे दर्द से काफी आराम मिलेगा।

आइस से करें पैरों की सिंकाई

आइस से करें पैरों की सिंकाई
7/10

रात में सोते समय अगर आपके पैर में काफी तेज दर्द हो रहा है, तो अपने पैरों की बर्फ से सिंकाई करें। लेकिन ध्यान रखें कि बर्फ को डायरेक्ट अपने पैरों पर नहीं रखना है। इसके लिए किसी कॉटन कपड़े में बर्फ को डालकर उससे सिंकाई करें।

पैरों की करें मालिश

पैरों की करें मालिश
8/10

पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप मसाज का सहारा ले सकते हैं। मसाज आप घर में मौजूद किसी भी तेल से कर सकते हैं। मसाज करने के लिए तेल को हल्का गर्म करें और हल्के हाथों से अपने प्रभावित हिस्से का मसाज करें। इससे दर्द से काफी राहत मिल सकेगा।

नमक के पानी से करें सिंकाई

नमक के पानी से करें सिंकाई
9/10

अगर आपको अक्सर रात के समय पैरों में दर्द होता है, तो नमक के पानी से अपने पैरों की सिंकाई करें। इसके लिए अगर आप सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए ज्यादा बेहतर हो सकता है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम होता है, जो नर्वस सिग्नन्स को कंट्रोल करके मांसपेशियों के दर्द से आराम दिलाता है।

10/10

अगर रात के समय आपके पैरों में दर्द हो रहा है, तो गर्म पानी से सिंकाई करने पर दर्द से राहत मिल सकता है। इसके अलावा मसाज भी कर सकते हैं। इन सभी उपायों के साथ-साथ आपको अपने डेली रुटीन में भी बदलाव की आवश्यकता है। वहीं, इन उपायों से पैरों में दर्द से राहत नहीं मिल रहा है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करेँ।  

Disclaimer