आहार जो बदलते मौसम की परेशानियों से बचाए

बदलते मौसम में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए अपने आहार का खास खयाल रखें। आइए जानें ऐसे आहार के बारे में जो मौसम की परेशानियों से बचाए।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jun 04, 2014

बदलते मौसम की समस्याएं

बदलते मौसम की समस्याएं
1/10

बदलते मौसम के साथ ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा हो जाती है।  इन समस्याओं पर काबू पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने आहार पर खास ध्यान दें। इन आहारों की मदद से ही आप इन समस्याओं पर काबू पा सकते हैं। आइए जानें ऐसे आहार के बारे में जो बदलते मौसम की समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।  

विटामिन सी का सेवन

विटामिन सी का सेवन
2/10

बदलते मौसम में विटामिन सी का सेवन आपके लिए लाभदायक होगा। विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। विटामिन सी सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है, इसलिए अंगूर, संतरे, अमरूद और आंवले का नियमित सेवन करें। इनसे आपको विटामिन सी मिलेगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

गाजर

गाजर
3/10

जब मौसम में बदलाव होता है आंखों की समस्याएं शुरु हो जाती हैं। आंखों का लाल होना, पानी आना या खुजली होने की समस्या शुरु हो जाती है। ऐसे में आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए युक्त आहार का सेवन करें जैसे पालक और गाजर आदि।

अदरक

अदरक
4/10

गले में खराश की समस्या तब होती है जब मौसम में बदलाव होता है। ऐसे में गले में दर्द और खाने-पीने में बहुत समस्या होती है। इससे बचने के लिए अदरक एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है। इससे आप चाय में डाल कर या उबले पानी में थोड़ा सा अदरक और शहद डालकर भी पी सकते हैं।

हरी सब्जियां और फल

हरी सब्जियां और फल
5/10

मौसम बदलने पर शारीरिक सक्रियता थोड़ी कम हो जाती है। खुद को एक्टिव रखने के लिए हम बार-बार चाय, कॉफी की मदद लेते हैं जो की ठीक नहीं है। इसकी जगह आपको अपनी खान-पान की आदतें बदलनी चाहिए जैसे फलों का जूस, हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

दूध

दूध
6/10

जब भी गर्मी से सर्दी या सर्दी से गर्मी होती है तो माइग्रेन के मरीजों के लिए काफी समस्या हो जाती है। सिर में दर्द के कारण वे अक्सर परेशान रहते हैं। ऐसे में बिना मलाई वाले दूध के साथ फैट फ्री अनाज का सेवन करना अच्छा रहता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।  

ब्रोकली

ब्रोकली
7/10

कई बार मौसम बदलने का असर आपके मूड पर भी होता है जिससे आप तनाव का शिकार हो जाते हैं। ऐसे तनाव से निपटने के लिए विटामिन सी और बीटा केरोटिन को सेवन करना चाहिए। बीटा केरोटिन का सबसे अच्छा स्रोत है ब्रोकली।  

केला

केला
8/10

जब भी तापमान में बदलाव होता है तो आपको फ्लू की समस्या से जूझना पड़ता है। फ्लू में कफ, बहती नाक के कारण बहुत परेशानी महसूस होती है। ऐसी स्थिति में केले के सेवन से आपको काफी फायदा महसूस होता है। इससे शरीर को जरूरी पोषण भी मिलता है।

ओटमील

ओटमील
9/10

गर्मियों के शुरु होते ही काफी लोगों को त्वचा संबंधी समस्याओं से भी गुजरना पड़ता है जैसे स्किन रैशेज। इस समस्या से बचने के लिए अपने नहाने के पानी में ओटमील को मिला लें। इससे आपकी स्किन के रैशेज ठीक हो जाएंगे।

चाय

चाय
10/10

साइनस के रोगियों के लिए मौसम में बदलाव काफी तकलीफदेह होता है। ऐसे में अगर आप चाय का सेवन करते हैं तो आप साइनस से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं। यह तुरंत असर दिखाकर आपकी समस्या को ठीक करती है।

Disclaimer