सूजन और जलन को हाथों हाथ दूर करते हैं ये 7 फूड, जरूर करें ट्राई

शरीर में सूजन होने पर यदि उचित आहार पर ध्‍यान दिया जाए, तो इस रोग से शीघ्र ही छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे ही कुछ आहार के बारे में जानिए हमारे इस स्‍लाइड शो में।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Apr 10, 2018

शरीर में सूजन

शरीर में सूजन
1/8

शरीर में खून की कमी, पेट सम्बंधी विकार, लीवर की खराबी या फिर शारीरिक कार्य कम करने के कारण प्राय: शरीर में सूजन आ जाती है। इस रोग के बढ़ जाने पर कई अन्य रोग पनप सकते हैं इसलिए इस बारे में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। शरीर में सूजन होने पर यदि उचित आहार पर ध्‍यान दिया जाए तो इस रोग से शीघ्र ही छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे ही कुछ आहार के बारे में जानिए हमारे इस स्‍लाइड शो में।

तरबूज के बीज

तरबूज के बीज
2/8

तरबूज के बीज पैर में टखनों की सूजन में बहुत उपयोगी होते हैं। इसके लिए तरबूज के बीजों को छाया में सुखा लें। फिर इन बीजों को पीसकर उसमें से दो चम्‍मच बीजों ले लें। इन बीजों को एक कप उबलते पानी में डालकर भीगने दें। कुछ घंटों के बाद इसको छानकर पी जायें। इस पानी को दिन में चार बार कुछ दिन तक पीने से सूजन ठीक हो जाएगी।

करेले का रस

करेले का रस
3/8

स्‍वाद में कड़वा लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद करेला सूजन को दूर करने में भी बहुत मददगार होता है। इसके लिए करेले का रस चार चम्मच और मकोय का अर्क (एक तरह का सफेद फूल) पांच चम्मच लें। इन दोनों को मिलाकर रोज सुबह खाली पेट सेवन करें। अगर आपको मकोय नहीं मिल रहा है तो करेले के थोड़े-से रस में एक चम्मच सोंठ का चूर्ण मिलाकर पिएं।

छोटी सी काली मिर्च के गुण

छोटी सी काली मिर्च के गुण
4/8

काली मिर्च में एंटीमाइक्रोबिएल और सूजन व दर्द को कम करने के गुण पाए जाते हैं। सूजन कम करने के लिए इसका इस्‍तेमाल कई चीजों के साथ मिलाकर किया जा सकता हैं। जैसे पांच काली मिर्च पीस कर चौथाई चम्मच मक्खन के साथ, तरबूज के रस में कालीमिर्च का चूर्ण डालकर या फिर सोंठ, कालीमिर्च तथा सौंफ तीनों का चूर्ण दो चम्मच की मात्रा में गुड़ के साथ।

अनानास का रस

अनानास का रस
5/8

अनानास का रस पीने से सूजन कम हो जाती है। इस फल में मिनरल्स, विटामिन बी, सी, के, फॉलेट, कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैल्शियम, फॉस्फोरस और एन्जाइम्स पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला ब्रोमिलेन शरीर की सूजन और गठिया में लाभदायक होता है।

धनिया की पत्तियां

धनिया की पत्तियां
6/8

आयरन से भरपूर होने के कारण धनिया की पत्तियां एनिमिया को दूर करने में तो मददगार होती ही है। साथ ही अपने एंटी टय़ुमेटिक और एंटीअर्थराइटिस के गुणों के कारण सूजन कम करने में बहुत मददगार होता है। इससे जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है। इसके सेवन के लिए धनिया की पत्तियों को पानी में उबाल लें फिर इसको छानकर इसका पानी दिन में दो बार लें या‍ फिर आप सब्जियों में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

फायदेमंद है गुड

फायदेमंद है गुड
7/8

गुड स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होने के साथ ही स्वादिष्ट भी होता है। यह सूजन को दूर करने में भी लाभदायक होता है। पुराने गुड़ को सोंठ के साथ मिलाकर खाने से शरीर की सूजन जाती रहती है। या फिर दो चम्मच सूखी हल्दी तवे पर भूनकर उसमें थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर सेवन करें।

काशीफल से दूर करे सूजन

काशीफल से दूर करे सूजन
8/8

काशीफल को प्राचीन काल से ही गुणों की खान माना जाता रहा है। काशीफल के बीज भी बहुत गुणकारी होते हैं। काशीफल और इसके बीजों में विटामिन सी और ई, आयरन, कैलशियम मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर आदि के अच्छे स्रोत हैं। सूजन को दूर करने के लिए काशीफल के आठ-दस बीजों की चटनी बनाकर शहद के साथ चाटें।

Disclaimer