सर्दी के मौसम में फेफड़ों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये 9 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

सर्दी के मौसम में फेफड़ों के मरीजों की परेशानियां बढ़ जाती हैं, सर्दियों में फेफड़ों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए इन फूड्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Dec 10, 2021

फेफड़ों के इन्फेक्शन से बचाव

 फेफड़ों के इन्फेक्शन से बचाव
1/10

फेफड़े शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। कोरोना महामारी और प्रदूषण जैसे कारकों की वजह से फेफड़ों को नुकसान पहुंचा है। खासकर सर्दी के मौसम में फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे लोगों की परेशानियां बढ़ जाती हैं। आज के समय में धूम्रपान के बढ़ते मामलों की वजह से भी फेफड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है। ऐसे में सर्दी के मौसम में अपने फेफड़ों को इन्फेक्शन (Respiratory Infections) से बचाने के लिए आप कुछ फूड्स का सेवन कर सकते हैं। जानें इनके बारे में।

फेफड़ो को इन्फेक्शन से बचाने के लिए करें विटामिन सी का सेवन

फेफड़ो को इन्फेक्शन से बचाने के लिए करें विटामिन सी का सेवन
2/10

विटामिन सी की प्रचुर मात्रा वाले फलों का सेवन करने से फेफड़ों को फायदा मिलता है। फेफड़ों को सर्दी के मौसम में इन्फेक्शन से बचाने के लिए विटामिन सी से युक्त खट्टे फलों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप सर्दियों में फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए नींबू, संतरा और मौसमी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं।

अदरक के सेवन से फेफड़ों को फायदा

अदरक के सेवन से फेफड़ों को फायदा
3/10

अदरक में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कई गुण मौजूद होते हैं। सर्दी के मौसम में अदरख खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। गले में खराश और बलगम को कम करने के लिए अदरक का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप सर्दियों में फेफड़ों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए अदरक का सेवन जरूर करें।

जौ के सेवन से बचाएं फेफड़ों को

जौ के सेवन से बचाएं फेफड़ों को
4/10

जौ (Barley) का सेवन फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जौ में शरीर के लिए फायदेमंद कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जौ में फेफड़ों के लिए फायदेमंद फाइबर और फ्लेवोनोइड्स व विटामिन ई मौजूद होते हैं जो फेफड़ों को होने वाली सेलुलर क्षति से बचाने का काम करते हैं।

लहसुन का सेवन फेफड़ों के लिए फायदेमंद

लहसुन का सेवन फेफड़ों के लिए फायदेमंद
5/10

लहसुन को फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन में मौजूद कीमोप्रिवेंटिव एजेंट फेफड़ों के कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाने का काम करता है। इसमें मौजूद इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण फेफड़ों में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर करने का काम करते हैं। अस्थमा के रोगियों के लिए भी लहसुन बहुत फायदेमंद होता है।

हल्दी के सेवन कर फेफड़ो को इन्फेक्शन से बचाएं

हल्दी के सेवन कर फेफड़ो को इन्फेक्शन से बचाएं
6/10

हल्दी में शरीर के लिए उपयोगी कई गुण मौजूद होते हैं। हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन सीने की जकड़न जैसी समस्या में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में एंटी सेप्टिक गुण भी होता है जो फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है। सर्दी के मौसम में हल्दी का सेवन फेफड़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

जैतून के तेल का सेवन

जैतून के तेल का सेवन
7/10

जैतून के तेल का सेवन भी सर्दियों में फेफड़ों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स और विटामिन ई फेफड़ों की रक्षा करते हैं और अस्थमा जैसी गंभीर समस्या में ही फायदा देते हैं। सर्दियों में फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए इसका सेवन करना चाहिए।

कॉफी का सेवन सर्दियों में फेफड़ों के लिए उपयोगी

कॉफी का सेवन सर्दियों में फेफड़ों के लिए उपयोगी
8/10

सर्दी के मौसम में कॉफी का सेवन फेफड़ों के लिए बहुत उपयोगी होता है। कॉफी में मौजूद वासोडिलेटर फेफड़ों को किसी भी नुकसान से बचाने का काम करता है और अस्थमा के मरीजों में इसके लक्षण को कम करने में सहायक होता है। सर्दी में कॉफी के संतुलित मात्रा में सेवन से फायदा मिलता है।

फेफड़ों के लिए फायदेमंद टमाटर

फेफड़ों के लिए फायदेमंद टमाटर
9/10

टमाटर का सेवन सर्दी के मौसम में फेफड़ों को बाहरी इन्फेक्शन से बचाने का काम करता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन जो एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट है फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत उपयोगी तत्व माना जाता है। हेल्दी लंग्स के लिए सर्दी के मौसम में आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं।

ग्रीन टी फेफड़ों के लिए फायदेमंद

ग्रीन टी फेफड़ों के लिए फायदेमंद
10/10

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। आज के समय में लोग वजन कम करने से लेकर शरीर का मेटाबोलिक रेट ठीक रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एपिगैलोकैटेचिन गैलेट सूजन को कम करने के साथ-साथ फेफड़ों को इन्फेक्शन से बचता है।

Disclaimer