बच्चों की हड्डियां मजबूत करने के लिए उन्हें खिलाएं ये 9 फू़ड्स

अगर आप भी अपने बच्चे की ह़ड्डियां मजबूत बनाना चाहते हैं तो यहां जानें हड्डियां मजबूत करने वाले कुछ फूड्स के बारे में।

Kunal Mishra
Written by:Kunal MishraPublished at: Jul 13, 2021

बच्चों की हड्डियां मजबूत करने के तरीके

 बच्चों की हड्डियां मजबूत करने के तरीके
1/10

बच्चों की हड्डियों का ध्यान बचपन से ही रखना बेहद जरूरी होता है। जिससे आगे चलकर उन्हें हड्डियों से संबंधित बीमारियां होने का खतरा कम हो सके। बचपन से ही उन्हें कैल्शियम युक्त आहार खिलाना चाहिए। ऐसे कई फूड्स हैं, जो बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने में बेहद प्रभावशाली होते हैं। बच्चों की हड्डियों के लिए मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन डी आदि काफी आवश्यक होते हैं। चलिए जानते हैं बच्चों की हड्डियां मजबूत करने वाले कुछ फूड्स के बारे में।  

दही

दही
2/10

दही एक कैल्शियम रिच फूड है। यह हड्डियों की मजबूती के लिए एक बहुत अच्छा डेयरी फूड है। बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें दही ज़रूर खिलानी चाहिए। इसमें पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया डाइजेस्टिव सिस्टम को भी दुरुस्त रखते हैं। साथ ही यह विटामिन डी और विटामिन ए से भी भरपूर होती है, जो बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाती है।  

देसी घी

देसी घी
3/10

हड्डियों को मजबूत करने के लिए और कैल्शियम एब्जॉर्ब करने के लिए विज्ञान के हिसाब से घी एक सुपरफूड है। घी विटामिन के 2 से भरपूर होता है। यह कैल्शियम को एब्जॉर्ब कर हड्डियों तक पहुंचता है। हड्डियों के साथ-साथ यह आंख पाचन और इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए 6 माह के उपर के बच्चों को देसी घी जरूर लें।  

अंडे

अंडे
4/10

 अंडे खाने से हड्डियां मजबूत और शरीर ताकतवर बनता है। बच्चों के बोन डेवलपमेंट के लिए अंडे का नाश्ता कराना काफी फायदेमंद होता है। यह विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन ई से भरपूर होता है। बच्चे को अंडा खिलाते समय उसकी जर्दी अवश्य खिलाएं क्योंकि विटामिन डी मुख्य रूप से जर्दी में ही पाया जाता है। अगर आपके बच्चे के दांत आ गए हैं तो उसे अंडे खिलाएं।  

दूध

दूध
5/10

बच्चों के विकास के लिए दूध बहुत ही जरूरी होता है। दूध हड्डियों के विकास के लिए बहुत बेसिक फूड है। दूध कैल्शियम से भरपूर होता है। यह बच्चों की बोन डेंसिटी को बढ़ता है। हड्डियों की बीमारी, फ्रैक्चर के डैमेज आदि से बचाता है। बच्चों के विकास के लिए उन्हें रोजाना एक ग्लास दूध पिलाना चाहिए। इससे आगे चलकर उन्हें ओस्टियोअर्थराइटिस की समस्या नहीं होती है।  

पीनट बटर

पीनट बटर
6/10

पीनट बटर सुपर हेल्दी और फायदेमंद बटर होता है। यह हड्डियों की मजबूती के लिए बच्चों को जरूर दिया जाना चाहिए। पीनट बटर में आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने के लिए सबसे जरूरी तत्व होता हैं। पीनट बटर प्रोटीन रिच फूड भी है। पीनट बटर खाने से बच्चों की हड्डियों का घनत्व भी बढ़ता है।  

नट्स

नट्स
7/10

नट्स खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नट्स न्यूट्रिएंट रिच होते हैं। नट्स फैट, प्रोटीन, कैल्शियम मैग्नीशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बच्चों को नट्स जैसे कि काजू, बादाम पिस्ता आदि जरूर खिलाना चाहिए। यह ओस्टियोपोरोसिस से भी बचाता है। शोध की मानें तो रोजाना नट्स खाने से बोन मिनिरल डेंसिटी बढ़ती है।  

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां
8/10

हरी सब्जियां जैसे कि पालक गोभी, ब्रॉकली आदि हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत मददगार होती है। यह सब्जियां विटामिन के से भरपूर होती हैं। विटामिन के बच्चों की बोन मिनरल डेंसिटी को बढ़ता है। साथ ही यह बोन मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। हरी सब्जियां बच्चों में ओस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर के खतरे को भी कम कर देती है।  

फ्रूट जूस

फ्रूट जूस
9/10

हड्डियों की मजबूती के लिए बच्चों को हाई विटामिन सी फ्रूट्स के जूस और स्मूदी पिलानी चाहिए। फल जैसे कि केला, संतरा, सेब, अमरूद और कीवी आदि विटामिन सी रिच होते हैं। ये बोन डेंसिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। नाश्ते और स्नैक्स में बच्चों को एक ग्लास विटामिन सी युक्त जूस जरूर पिलाएं। इससे उन्हें हड्डियों के विकार होने की आशंका कम होती है।  

ओट्स

ओट्स
10/10

ओट्स आपके बच्चे के लिए एक हेल्दी कैल्शियम रिच नाश्ता होता है। ओट्स में हड्डियों को मजबूती देने वाले न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जैसे कि कैल्शियम, कॉपर, जिंक और मैग्नेशियम आदि। ये सभी न्यूट्रिएंट्स हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी होते हैं। इसलिए बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने के लिए उन्हें ओट्स भी खिलाया जा सकता है।

Disclaimer