चोट या सर्जरी के बाद घाव को जल्दी सुखाने के लिए खाएं ये 9 फूड्स, इंफेक्शन का खतरा भी होगा कम

घाव की जल्दी रिकवरी हो उसके लिए शहद, हल्दी, सूखे मेवे आदि ऐसे घरेलू उपाय हैं जो घाव को जल्दी सुखाने में मदद करते हैं।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jul 22, 2021

1/10

कई बार जब चोट लग जाती है, तब चोट का घाव जल्दी नहीं सुखता है। इस चोट को सुखाने में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो हमारे काम आ सकते हैं। नमामी लाइफ में न्युट्रीशनिस्ट शैली तोमर का कहना है कि हमारी डाइट में ऐसे फूड्स हैं, जो घाव को सुखाने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि वे कौन से फूड हैं, घाव को सुखाने में मदद करते हैं।  

हल्दी

हल्दी
2/10

हम सभी ने गुनगुने दूध के साथ हल्दी वाला दूध तो पिया ही है। यह हल्दी वाला दूध घाव भरने में बहुत लाभकारी है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। यही वजह है कि हल्के-फुल्के कट और चोटें भी इससे भी ठीक हो जाती हैं। जब हल्दी का पैक घाव वाली जगह पर लगाया जाता है, तो घाव से बने निशान भी दूर हो जाते हैं। हल्दी में पाए जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण घाव के इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है। 

अदरक

अदरक
3/10

अदरक में जिंजेरोल पाया जाता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है।  साथ ही घाव से होने वाले मांसपेशियों के दर्द को भी अदरक दूर करती है। अदरक पेन किलर की तरह काम करती है। अदरक मधुमेह के मरीजों में भी घाव को भरने में मदद करती है। मधुमेह के मरीजों में घाव जल्दी नहीं सुखते हैं, लेकिन अदरक में ऐसे गुण पाए जाते हैं, घाव को सुखाने में मदद करते हैं।

लहसुन

लहसुन
4/10

लहसुन में एलिसिन नामक गुण पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लामेटरी कंपाउंड है। यह कंपाउंड हीलिंग प्रोसेस में मदद करता है। लहसुन में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरियल को नष्ट करता है और घाव को जल्दी सुखाने का काम करता है।   

सुखे मेवे

सुखे मेवे
5/10

सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू आदि में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड घाव का दर्द और सूजन कम करते हैं। साथ ही घाव को जल्दी सुखाने का काम भी करते हैं। इन सूखे मेवे में आर्जिनिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो घाव को जल्दी भरने में मदद करता है।

चुकंदर

चुकंदर
6/10

चुकंदर में नाइट्रेट नामक कंपाउंड पाया जाता है। जब यह पचता है, तब इसका नाइट्रेट्स बनता है तो यह निट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। निट्रिक ऑक्साइड ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और घाव को सुखाने में बहुत मदद मिलती है। 

प्रोटीन रिच फूड्स

प्रोटीन रिच फूड्स
7/10

प्रोटीन रिच फूड घाव को सुखाने में बहुत मदद करते हैं। यह प्रोटीन मांसपेशी और ऊतकों को बनाने में मदद करता है। प्रोटीन रिच फूड में दाल जैसे अरहर, मसूर, मूंग, चना, उड़द, चना, राजमा, काला चना, सोयाबीन आदि शामिल हैं। मांस, मछली आदि अच्छे स्रोत हैं, प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। 

अंडा

अंडा
8/10

अंडे में भी प्रोटीन बहुत अधिक होता है। इसमें कंपाउंड जैसे कोलाइन और जिंक आदि होता है जो घाव को सुखाने में मदद करता है। 1-2 उबले हुए अंडे दिन में खाने से घाव को भरने में मदद मिलती है। अंडे में जिंक पाया जाता है, जो कोलेजन फाइबर को बनाने में काम करता है। यह घाव को भरने में मदद करता है।   

शहद

शहद
9/10

प्योर शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। शहद को सीधे घाव पर लगाया भी जा सकता है और इसे खाया भी जा सकता है। शहद में विटामिन सी, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैंगनेशियम, पोटैशियम आदि पाया जाता है। यह सभी मिनरल्स और विटामिन्स आदि रिकवरी में ज्यादा मदद करते हैं। अगर आप शहद को सीधे घाव पर लगा रहे हैं तो ध्यान रहे कि वह मनुका शहद हो, जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। 

विटामिन सी रिच फूड्स

विटामिन सी रिच फूड्स
10/10

संतरा, मौसंबी, अंगूर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, पपीता, अनानास आदि वे फल हैं, जो विटामिन सी युक्त हैं। विटामिन कोलेजन का प्रोडक्शन को बनाने में मदद करता है। यह घाव को भरने में मदद करता है। 

Disclaimer