खुजली होने पर क्या क्या नहीं खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें ऐसे 7 फूड्स

अगर आपको खुजली की समस्‍या है तो आपको कुछ चीजों का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए ज‍िसके बारे में हम आगे जानेंगे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 15, 2022

1/8

कई तरह के खाने को खाने से एलर्जी होती है खासकर अगर आपको स्‍क‍िन ड‍िसीज, रैशेज, जलन या सूजन की श‍िकायत पहले से है तो कई फूड्स को आपको अवॉइड करना चाह‍िए नहीं तो समस्‍या बढ़ सकती है। अगर आपको खुजली की समस्‍या पहले से है और आप ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो एलर्जी को बढ़ाने का काम करती है तो आपको खुजली के साथ-साथ जलन, सूजन, सांस लेने में परेशानी, उल्‍टी आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। आगे हम जानेंगे क‍ि खुजली होने पर क‍िन चीजों का सेवन आपको अवॉइड करना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

1. अंडा (Egg)

1. अंडा (Egg)
2/8

अगर आपको खुजली की समस्‍या है तो अंडे का सेवन न करें, अंडे से खुजली की समस्‍या और बढ़ सकती है। कई बच्‍चों को अंडे से एलर्जी होती है खासकर अगर खुजली या स्‍क‍िन रैशेज हों तो अंडे का सेवन नहीं करना चाह‍िए। शरीर की इम्‍यून‍िटी, अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन के साथ र‍िएक्‍ट कर सकती है। अंडे का सेवन करने पर आपको सांस लेने में तकलीफ, सूजन, इंडाइजेशन की समस्‍या हो सकती है। 

2. मछली (Fish)

2. मछली (Fish)
3/8

अगर आपको खुजली की समस्‍या है तो मछली का सेवन भी अवॉइड करें, कई लोगों को मछली का सेवन करने से खुजली की समस्‍या बढ़ जाती है और जी म‍िचलाना, डायर‍िया, स‍िर में दर्द या नाक बहने की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए आपको इसका सेवन नहीं करना चाह‍िए। ज‍िन लोगों को एक्‍ज‍िमा की बीमारी होती है उन्‍हें मछली का सेवन करने से परेशानी होती है। अगर आपको खुजली है तो आपको क‍िसी भी प्रकार की मछली का सेवन नहीं करना चाह‍िए।

3. गेहूं (Wheat)

3. गेहूं (Wheat)
4/8

अगर आपको खुजली की समस्‍या है तो आपको गेहूं का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। गेहूं का सेवन करने से बॉडी, गेहूं में पाए जाने वाले प्रोटीन से र‍िएक्‍ट कर सकती है। गेहूं में ग्‍लूटन होता है ज‍िससे खुजली की समस्‍या बढ़ सकती है इसल‍िए उसका सेवन अवॉइड करें। खुजली होने पर गेहूं से बनने वाली चीजें जैसे ब्रेड, रोटी आद‍ि का सेवन अवॉइड करें।   

4. सोयाबीन (Soy)

4. सोयाबीन (Soy)
5/8

सोयाबीन का इस्‍तेमाल बेबी फूड्स या प्रोसेस्‍ड फूड्स में होता है। इससे अक्‍सर बच्‍चों को एलर्जी होती है। अगर सोयाबीन का सेवन करने के बाद आपको खुजली या जलन की समस्‍या होने लगे तो इसका सेवन बंद कर दें। खुजली की समस्‍या के दौरान सोयाबीन का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। अगर खुजली के दौरान आप कुछ खास चीजों का सेवन करना बंद न करें तो चेहरे और मुंह के पास खुजली या रैशेज हो सकते हैं।   

5. मूंगफली (Peanuts)

5. मूंगफली (Peanuts)
6/8

अगर आपको खुजली की समस्‍या है तो आपको मूंगफली का सेवन नहीं करना चाह‍िए। इस दौरान आपको मूंगफली का तेल या बटर खाना भी अवॉइड करना चाह‍िए। मूंगफली के कारण आपको खुजली, सूजन, इंडाइजेशन की समस्‍या, सांस लेने में तकलीफ आद‍ि समस्‍या हो सकती है। मूंगफली का म‍िश्रण कई तरह के सीर‍ियल या चॉकलेट्स में भी पाया जाता है इसल‍िए उसे भी अवॉइड करें।  

6. त‍िल (Sesame seeds)

6. त‍िल (Sesame seeds)
7/8

अगर आपको स्‍क‍िन में खुजली की समस्‍या है तो त‍िल का सेवन अवॉइड करें। त‍िल के कारण खुजली की समस्‍या बढ़ सकती है। त‍िल का इस्‍तेमाल हम कई दवा, कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स, पेस्‍ट में डालकर करते हैं इसल‍िए खुजली होने पर उन चीजों को भी अवॉइड करें। त‍िल का सेवन करने से रैशेज की समस्‍या बढ़ सकती है। बाजार में म‍िलने वाली ब्रेड, नान, रोटी में भी ति‍ल मौजूद होते हैं इसल‍िए अगर आपको खुजली की समस्‍या है तो इन चीजों का सेवन अवॉइड करें।

7. काजू (Cashew)

7. काजू (Cashew)
8/8

आपको ट्रीनट्स का सेवन भी अवॉइड करना चाह‍िए। आपको खुजली की समस्‍या है तो आपको काजू, बादाम, अखरोट आद‍ि का सेवन नहीं करना चाह‍िए और न ही इनसे बनने वाले तेल, बटर, आटे या दूध का सेवन करना चाह‍िए। ज‍िन लोगों को मूंगफली से एलर्जी होती है उन्‍हें ट्रीनट्स से भी एलर्जी होती है। image source:google

Disclaimer