त्वचा में कसावट लाने के लिए करें इन 9 फूड्स का सेवन, लंबी उम्र तक दिखेंगे जवान

अगर आप भी त्वचा में कसावट लाना चाहते हैं तो यहां जानें त्वचा में कसावट लाने वाले कुछ फू़्ड्स के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 20, 2021

त्वचा में कसावट लाने के तरीके

त्वचा में कसावट लाने के तरीके
1/10

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा का ढ़ीला पड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन अगर कम उम्र में ही आपकी त्वचा ढ़ीली पड़ने लगी है तो यह एक चिंताजनक विषय बन जाता है। हालांकि खान-पान और व्यायाम पर ध्यान देकर त्वचा में कसाव लाया जा सकता है। आज हम आपको त्वचा में कसाव लाने वाले कुछ फलों और फूड्स के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं किन फूड्स का सेवन करने से त्वचा में कसावट आती है।   

खुबानी

खुबानी
2/10

खुबानी को त्वचा के लिए एक बहुत अच्छा फल माना जाता है। खुबानी खाने से आपकी त्वचा लंबे समय तक जवान दिखती है। खुबानी विटामिन ए, सी और विटामिन ई से भरपूर होता है। खुबानी में फाइटोकैमिकल्स मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा में कसावट लाते हैं। एंटी एजिंग के तौर पर काम करने वाले खुबानी में बी कैरोटीन होता है, जो नए स्किन सेल्स को डेवलप होने की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं।    

चुकंदर

चुकंदर
3/10

चुकंदर खून बढ़ाने के साथ ही स्किन इलास्टिसिटी बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है। कई बार स्किन इलास्टिसिटी कम हो जाने के कारण भी त्वचा ढ़ीली पड़ने लगती है। इसके लिए आप चुकंदर का सेवन करें। इसमें फोलेट की मात्रा आपकी त्वचा संबंधी अमूमन समस्याओं को दूर करता है। वहीं इसके कैराटेनॉइड्स आपकी त्वचा के लिए एंटी एजिंग के तौर पर काम करते हैं।   

सोयाबीन

सोयाबीन
4/10

शाकाहारी लोगों के लिए मास कहे जाने वाला सोयाबीन आपकी त्वचा में कसावट लाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसका सेवन करने से आपकी स्किन इलास्टिसिटी बढ़ने के साथ ही कोलेजन का उत्पादन भी बढ़ता है, जिससे ढ़ीली त्वचा में आसानी से कसावट आ सकती है। इसमें मौजूद फाइटोकैमिकल्स आपकी त्वचा की जैमेज्ड सेल्स को रिपेयर करने में भी मददगार होते हैं।   

अखरोट

अखरोट
5/10

अखरोट आपकी त्वचा तक पोषण पहुंचाने के साथ ही त्वचा संबंधी समस्याएं दूर करने में भी काफी फायदेमंद होता है। एक शोध की मानें तो अखरोट आपके कोलेजन और इलास्टिसिटी को बढ़ाने के साथ ही कनेक्टिव टिशूज को बढ़ाकर त्वचा की सिकुड़न को कम करता है। इसके ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई आपकी त्वचा को नरिश करने के साथ ही उसका निखार भी लंबे समय तक बनाए रखता है।   

अनार

अनार
6/10

अनार को त्वचा के लिहाज से बहुत अच्छा फ्रूट माना जाता है। यह शरीर में कैराटिनॉइड्स सेल्स का उत्पादन बढ़ाते हैं। अनार एंटी ऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस होते हैं। यह आपको फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने के साथ ही त्वचा को टाइट बनाते हैं। इसमें अच्छी खासी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा को निखारने  में मददगार होता है। अगर आपकी त्वचा लूज है तो उसे टाइट करने के लिए अनार जरूर खाएं।  

अंडे

अंडे
7/10

अंडे प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत होते हैं। अंडे में स्किन टाइटनिंग इफेक्ट होते हैं, जो आपकी त्वचा से तेल को अवशोषित कर त्वचा में कसावट लाते हैं। इसमें पाए जाने वाले एमीनो एसिड्स नई स्किन सेल्स जनरेट करने में काफी मददगार होते हैं। इसके लिए आप इसके सफेद भाग को खाएं। अगर आप चेहरे पर कसावट लाना चाहते हैं तो अंडे के छिलसे से बना फेस मास्क लगा सकते हैं।   

केले

केले
8/10

केले कई समस्याओं का रामबाण इलाज होने के साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी किसी औषधी से कम नहीं है। इसमें मुख्य रूप से एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, जिंक और मैंगनीज आदि पाया जाता है। रोजाना एक से दो केले खाने से आपकी स्किन ढ़ीली नहीं पड़ती है। यह आपकी स्किन इलास्टिसिटी को बढ़ाने के साथ ही डैमेज्ड सेल्स को भी रिपेयर करता है।   

मीट

मीट
9/10

मीट प्रोटीन और एनर्जी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। मीट खाने से आपका सिबासियस ग्लैंड (तेल का उत्पादन करने वाला ग्लैंड) सुचारू रूप से काम करता है। इसमें जिंक होने से आपके चेहरे के दाग, धब्बे आदि दूर होने के साथ ही त्वचा जल्दी ढ़ीली नहीं पड़ती है। इसीलिए त्वचा को लंबे समय तक चुस्त, दुरुस्त और जवान बनाए रखने के लिए मीट खाना फायदेमंद होता है।   

नींबू

नींबू
10/10

खट्टे फल अक्सर स्किन इलास्टिसिटी और त्वचा में कसावट लाने के लिए बेहतर होते हैं। नींबू न केवल चेहरे बल्कि पूरी शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाकर त्वचा में कसावट लाने का काम करता है। नींबू के साथ अगर आप शहद की थोड़ी मात्रा मिला लें तो इससे त्वचा को दुगने फायदे होते हैं। इसके लिए आप नींबू पानी का अधिक सेवन करें।   

Disclaimer