हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

प्राकृतिक एल्कोहल का सबसे अच्छा स्रोत हैं ये 6 आहार, मिलते हैं कई फायदे

By:Anurag Gupta, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 24, 2018
अगर कोई आप से पूछे कि क्या आप एल्कोहल का सेवन करते हैं, तो शायद आपका जवाब हो नहीं। मगर क्या आपको पता है कि ऐसे कई फल और सब्जियां हैं जिनमें प्राकृतिक रूप से एल्कोहल पाया जाता है।
  • 1

    प्राकृतिक एल्कोहल या शुगर एल्कोहल वाले आहार

    आप ड्रिंक करते हो क्या...? नहीं। लेकिन जब आपको पता चले कि आप फलों के माध्यम से अल्कोहल का सेवन कर रहे हैं तो क्या करेंगे? <br />जी हां... सही पढ़ा। फलों में भी प्राकृतिक तौर पर अल्कोहल मिली होती है। ये एक तरह के शुगर अल्कोहल हैं जो शरीर को कैलोरी प्रदान करते हैं। इसलिए कई बार अधिक मात्रा में भी फल खाने से नशा आने लगता है। ऐसा खासकर व्रत के दौरान होता है। आइए इस लेख में जानें कि किन फलों में मौजूद है शुगर अल्कोहल।

    प्राकृतिक एल्कोहल या शुगर एल्कोहल वाले आहार
    Loading...
  • 2

    सेब

    <p>सेब में 23 ग्राम शुगर अल्कोहल मौजूद होता है जिस कारण जिन लोगों को मीठा पसंद नहीं होता वे सेब खाकर अपना शुगर लेवल बैलेंस रखते हैं। और इस कारण भी मधुमेह के मरीजों को सेब नहीं खाने की डॉक्टर हिदायत देते हैं। यूएस के एप्पल एसोसिएशन के अनुसार सेब एक हेल्दी फल है और इसमें सॉरबिटॉल नाम का शुगर अल्होकल मिला होता है।</p>

    सेब
  • 3

    पाइनएप्पल

    इसमें 9 ग्राम अल्कोहल की मात्रा मिली होती है। अमेरिकन डायबीटिज एसोसिएशन के अनुसार पाइनएप्पल में मान्नीटॉल नामक शुगर अल्कोहल बहुत बड़ी मात्रा में उपस्थित होता है जो पाइनएप्पल के मीठा होने में 50-70 फीसदी की भूमिका निभाता है। मान्नीटॉल के कारण इंसान के शरीर में गैस्ट्रोइन्टेस्टनल डिसकम्फर्ट पैदा होती है। वैसे तो इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता लेकिन ऑबिसीटी और मधुमेह के मरीजों को इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए।

    पाइनएप्पल
  • 4

    मक्का

    ज़ाइलीटॉल एक तरह का शुगर अल्कोहल है जो मक्के के दाने में मिला होता है। इस शुगर अल्कोहल की मात्रा मक्के के दाने में इतनी अधिक मिली होती है कि इसे मक्के के दाने से निकाल कर अन्य चीजों, जैसे च्विंगम, बैक्ड किए हुए केक और कूकिज़ आदि, में स्वीटनर फलेवर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

    मक्का
  • 5

    गाजर

    <p>गाजर में भी मान्नीटॉल पाया जाता है। इसके अलावा इसमें अन्य पोषक-तत्व भी पाए जाते हैं। गाजर फल की तरह भी और सब्जी की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले शुगर अल्कोहल की मात्रा कम होती है जिस कारण इसका इस्तेमाल हर कोई कर सकता है। इस कारण ही गाजर का इस्तेमाल सब्जी, सूप और सलाद में भी इस्तेमाल हो जाता है।</p>

    गाजर
  • 6

    आलूबुखारा

    सॉरबिटॉल आलूबुखारा में भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें सुक्रोज, फ्रकटोज़ और ग्लोकज़ की भी मात्रा मौजूद होती है। आलूबुखारा में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं और कुछ मात्रा कार्बोहाइड्रेट की भी होती है। इसा कारण मधुमेह के मरीजों को आलूबुखारा खाने की हिदायत दी जाती है।

    आलूबुखारा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर