आहार जो आप समझते हैं कि शायद आपके लिए सेहतमंद हैं

क्या जिन खाद्य पदार्थो को आप सेहत के लिए फायदेमंद समझते हैं वह सही मायनों में आपके लिए फायदेमंद हैं। आइए ऐसे में ही कुछ खाद्य पदार्थों पर नजर डालते हैं हमारे इस स्‍लाइड शो के जरिये......

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 15, 2014

खाद्य पदार्थों के असलियत

खाद्य पदार्थों के असलियत
1/11

कई बार कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में हम सोचते हैं कि वह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन असलियत में वह सब वैसी होती नहीं है। क्या जिन खाद्य पदार्थो को आप सेहत के लिए फायदेमंद समझते हैं वह सही मायनों में आपके लिए फायदेमंद हैं। आइए ऐसे में ही कुछ खाद्य पदार्थों पर नजर डालते हैं हमारे इस स्‍लाइड शो के जरिये......

मछली

मछली
2/11

मछली एक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भोजन है। इसमें सेचुरेटेड फैट प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बहुत अच्‍छा स्रोत भी हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मछली में पाया जाने वाला विषाक्त पदार्थ डायबिटीज का कारण बनता है। एक अध्ययन के अनुसार, छोटी मछलियों में पाया जाने वाला डीडीई (Dichloro Diphenyldichloro Ethylene) केमिकल मधुमेह के खतरे को बढ़ाता है।

लो फैट उत्पाद

लो फैट उत्पाद
3/11

आप अक्‍सर ऐसे खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं जिनमें कोलेस्‍ट्रॉल नाम मात्र का हो। लेकिन क्या सचमुच यह आपके लिए  उतने ही फायदेमंद हैं जितने की लगते हैं। जिन उत्पादों को लो फैट या लो कोलेस्ट्रॉल उत्पाद समझकर खरीदते हैं, उनमें शक्कर या सोडियम की मात्रा अधिक होती है।

टोफू

टोफू
4/11

टोफू में प्रोटीन और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, यह तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कुछ ऐसे तत्व भी हैं जो एंटी न्यूट्रियेंट्स का काम करते हैं। यह तत्व शरीर में मिनिरल, आयरन और प्रोटीन के घुलने में बाधा डालते हैं। कोर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अध्‍ययन के अनुसार, टोफू के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर की आशंका भी बढ़ जाती है।

हर्बल टी

हर्बल टी
5/11

हर्बल टी को सभी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानते हैं। हमारा मनाना हैं कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर्बल चाय दांतों के लिए बहुत नुकसानदायक है। मानचेस्टर की डेंटल हॉस्पिटल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के हर्बल टी पर हुए शोध के अनुसार, हर्बल टी भी दांतों के लिए सामान्य चाय या कॉफी जितनी ही नुकसानदायक है।

डाइट सोडा

डाइट सोडा
6/11

आप डाइट कोल्ड ड्रिंक्स को सेहतमंद समझकर पीते हैं लेकिन क्‍या आप इस बात को जानते हैं कि यह सामान्य कोल्ड ड्रिंक से अधिक तेजी से आपका वजन बढ़ाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सॉज के शोधकर्ताओं के अनुसार, डाइट सोडा पीने वाले लोग सामान्य ड्रिंक्स पीने वालों की अपेक्षा अधिक डाइट लेते हैं, जिससे उनका वजन बहुत जल्‍दी बढ़ जाता हैं।

फलों का जूस

फलों का जूस
7/11

जिन फलों के जूस को आप सेहत के लिए फायदेमंद मानते हैं, क्‍या सच में यह आपके लिए फायदेमंद होते हैं। शोधकर्ता व न्यूट्रिशनिस्ट कैथरीन मैथ्यूज़ के अनुसार, फलों को जूस निकालने से उसमें मौजूद फाइबर खत्‍म हो जाते हैं। इससे पोषण भरपूर मिले या न मिले लेकिन कैलोरी तेजी से बढ़ती हैं।

पीनट बटर

पीनट बटर
8/11

पीनट बटर को हम मक्खन से कम फैटी और बहुत सेहतमंद समझकर खाते हैं, लेकिन यह गलतफहमी से ज्‍यादा कुछ भी नहीं है। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, पीनट बटर में मौजूद पोलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मांसपेशियों की कोशिकाओं को बढ़ाता है जिससे मोटापा बढ़ता है।

लो फैट चिप्स

लो फैट चिप्स
9/11

'लो फैट' को सेहत के लिए अच्‍छा मानने वालों के लिए यह जानना जरूरी हैं कि इन चिप्स को शक्कर, नमक और प्रिजर्वेटिव्स डालकर पैक किया जाता हैं। इसलिए इसमें सामान्य चिप्स की तुलना में सोडियम और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जो न सिर्फ कैलोरी बल्कि भूख को भी बढ़ाता है।

डाइट दही

डाइट दही
10/11

डाइट दही को हम दही से बेहतर मानते हैं। लेकिन इसमें सामान्‍य दही से कैलोरी और शुगर की मात्रा अधिक होती है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने 20 से 39 आयु के पुरुषों पर शोध किया। उनके अनुसार, डाइट दही के सेवन से वजन बढ़ने आशंका अधिक होती है।

Disclaimer