करियर में मनचाही सफलता पाने के लिए खाएं ये चीजें

इंटरव्यू में होना चाहते हैं सफल तो आज से ही ये चीजें खाना शुरू कर दें। ये चीजें आपके दिमाग को तेज बनाएगी जिससे आपको करियर में मनचाही सफलता मिलेगी।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Feb 01, 2017

सफल इंसान और खानपान

सफल इंसान और खानपान
1/5

आज जिंदगी में सबसे ज्यादा क्या जरूरी है...?? अच्छी जॉब। मनचाही सफलता। अच्छा करियर। लेकिन ये सब मिले कैसे? इसके लिए हाजिरजवाब और अच्छी क्वालिफिकेशन चाहिए होती है। लेकिन कई बार क्वालिफिकेशन अच्छी होने से भी जॉब नहीं मिलती। ऐसा दिमाग के स्थिर ना होने और हाजिरजवाब नहीं होने के कारण होता है जिसका पता इंटरव्यू के दौरान चल जाता है। अगर आप भी इंटरव्यू में होना चाहते हैं सफल तो आज से ही ये चीजें खाना शुरू कर दें। ये चीजें आपके दिमाग को तेज बनाएगी जिससे आपको करियर में मनचाही सफलता मिलेगी।

पौष्टिक नट्स

पौष्टिक नट्स
2/5

फाइबर से भरपूर, प्रोटीन्स, मिनरल्स और अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर नट्स एनर्जी का पावरहाउस हैं। नट्स में शामिल काजू, बादाम, पिस्ता आदि आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत हैं। इनके खाने से दिमाग तेज होता है। मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है जिसके कारण ये बढ़ती उम्र में याददाश्त खोने से बचाता है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां
3/5

स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका है खूब सारी हरी सब्जियां खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। विशेष तौर पर पालक में विटामिन बी 9 प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण पालक खाने से दिमाग तेज होता है। साथ ही ये मस्तिष्क से संबंधी कई विकारों को पैदा होने में प्रतिरोधक का काम करता है।

ओट्स और ब्लूबेरी

ओट्स और ब्लूबेरी
4/5

ओट्स और ब्लूबेरी में प्रचूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। ये रासायनिक केमिकल्स मेमोरी पावर को बूस्ट करते हैं जिसके कारण इंसान का दिमाग तेज बनता है। इससे इंसान को हर चीज याद रहती है और तेज दिमाग करियर ग्रोथ के लिए काफी जरूरी माना जाता है।

दूध औऱ अंडा

दूध औऱ अंडा
5/5

विटामिन सी को छड़कर दूध में सारे विटामिन्स पाए जाते हैं। वहीं अंडा प्रोटीन से दूध में कच्चे अंडे डालकर पीने से उसमें विटामिन D, जिंक और प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। इससे हेल्थ रिलेटेड फायदे बढ़ जाते हैं। इसमें विटामिन बी12 काफी मात्रा में होता है जिससे दिमाग तेज होता है और मेमोरी पावर बढ़ती है।

Disclaimer