आपके किचन को ब्‍यूटी पार्लर में बदल सकते हैं ये फूड्स

अब आपको सुंदर दिखने के लिए ब्यूरटी पार्लर जाने कि जरूरत नहीं है, क्यों कि आपके किचन में मौजूद कुछ फूड्स किचन को ब्यूखटी पार्लर में बदल सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Aug 28, 2015

किचन में ही मौजूद है ब्‍यूटी पार्लर

किचन में ही मौजूद है ब्‍यूटी पार्लर
1/6

महिलाएं अपने सौंदर्य को बढ़ाने के लिए ब्‍यूटी पार्लर जाती है। लेकिन क्‍या आप जानती है कि आपकी किचन में मौजूद कुछ फूड्स किचन को ब्‍यूटी पार्लर में बदल सकते हैं। आपको यकीन नहीं हो रहा न, लेकिन ये सच है आप इन फूड्स को स्‍वस्‍थ और ऊर्जावान होने के लिए खा सकती हैं या अपनी त्‍वचा के लिए जरूरी विटामिन, मिनरल और अन्‍य पोषक तत्‍वों के एक स्रोत के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं। और तो और अधिकांश लोशन, क्रीम और बाम में इन फूड्स के सत्‍त का इस्‍तेमाल होता है तो क्‍यों न किचन में मौजूद इन फूड्स का इस्‍तेमाल कर कुछ पैसे बचा लिये जाये।

ग्रीन टी त्‍वचा में लाये नई जान

ग्रीन टी त्‍वचा में लाये नई जान
2/6

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ सौंदर्य को भी बढ़ाते हैं। यह लालिमा को कम करने में प्रभावी है। ग्रीन टी में रूखी, मुरझाई और झुर्रीदार त्वचा को ताजगी प्रदान कर टाइट रखने की क्षमता होती है, इसलिए फेशियलस्क्रब के लिए इसका प्रयोग करें। इस के लिए ग्रीन टी को पानी और सफेद चीनी के साथ मिक्स कर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। यह मिश्रण त्वचा के बंद पोरों को खोल कर त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और बेजान त्वचा में नई जान लाता है।

मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर एवोकाडो

मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर एवोकाडो
3/6

खाने में अच्छा होने के साथ ही एवोकाडो का फल आपकी त्वचा के लिए भी काफी अच्छा होता है। एवोकाडो अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। साथ ही एवोकाडो में आवश्‍यक फैटी एसिड होता है, जो त्‍वचा को मजबूत, नरम और अधिक लचीला बनाने में मदद करता है। ड्राई और डैमेज बालों पर इस फल को मसल कर लगाने से लाभ होता है और साथ ही यह चेहरे में निखार लाने वाला एक अद्भुत फेस मास्‍क भी है।

एंटी एजिंग फल है चेरी

एंटी एजिंग फल है चेरी
4/6

चेरी एक और एंटी एजिंग फल है। यह प्‍यारा और छोटा सा फल विटामिन से भरपूर होने के कारण त्‍वचा को चमकदार बनाने के लिए आवश्‍यक होता है। इससे त्वचा कांतिमय और स्वस्थ हो जाती है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करते है। ड्राई त्वचा पर चेरी का पेस्ट अद्भुत काम करता है। साथ ही चेरी के अम्लीय तत्व मृत त्वचा की कोशिकाओं से छुटकारा दिलाकर, त्वचा नर्म और चमकदार बनाती है।

एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर ओटमील

एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर ओटमील
5/6

ओटमील यानी ओट्स ब्रेकफास्‍ट में काफी ज्‍यादा पसंद किया जाता है। क्‍या आप जानते हैं कि आपकी किचन में मौजूद ओटमील 3 इन 1 प्रोडक्‍ट है। यानी यह स्‍क्रब, सॉफ्ट मास्‍क होने के साथ एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों से भी भरपूर है। इसे आप अपने चेहरे, बालों या फिर एक मुट्टी नहाने के पानी में भी मिला सकते है। अगर आप भी नाश्‍ते में ओट्स खाती हैं, तो उसमें से थोड़ा सा ओट्स निकाल कर अपने लिये फेस पैक बना सकती हैं।

स्‍व‍ादिष्‍ट फल पपीते का कमाल

स्‍व‍ादिष्‍ट फल पपीते का कमाल
6/6

एंजाइम आपकी कोशिकाओं में चयापचय की प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार होता हैं। इस स्‍व‍ादिष्‍ट फल को अपने आहार में शामिल करें और कुछ बच जाये तो उसे अपने चेहरे पर भी लगाये। जी हां पपीता विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है। इसमें पापेन नामक एंजाइम होता है, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। विटमिन-ए त्वचा को जवां व युवा बनाए रखने में मददगार होता है। पके पपीते को मसलकर या एक टुकड़े को लेकर कुछ देर गोलाई में घुमाते हुए चेहरे का मसाज करे। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से चेहरे पर कसाव और चमक आती है।Image Source : Getty

Disclaimer