स्वस्थ शरीर, संतुलित वजन और लंबी जिंदगी चाहिए तो अपनाएं ये प्लांट बेस्ड डाइट

आजकल प्लांट बेस्ड डाइट का चलन तेजी से बढ़ा है क्योंकि लोग अपने स्वास्थ्य का खयाल रखना चाहते हैं और गंभीर बीमारियों से बचना चाहते हैं। प्लांट बेस्ड डाइट नाम से भले शाकाहारी डाइट की तरह लगता है, मगर ये बिल्कुल अलग है। अगर आप हार्ट, लिवर, किडनी रोगों और मोटापा, पथरी, डायबिटीज, कैंसर जैसे जानलेवा रोगों से बचना चाहते हैं, तो आपको प्लांट बेस्ड डाइट लेना आज ही शुरू कर देना चाहिए। आइये आपको बताते हैं इस डाइट के बारे में।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 23, 2018

क्या है प्लांट बेस्ड डाइट

क्या है प्लांट बेस्ड डाइट
1/5

प्लांट बेस्ड डाइट मतलब ऐसे आहार जो पेड़ पौधों से प्राप्त होते हैं। इनमें सब्जियां, मोटे अनाज, फलियां, मेवे, दाल, बीज और फल आदि शामिल हैं। इसके अलावा कुछ मात्रा में एनिमल प्रोडक्ट्स भी इस डाइट के अंतर्गत लिया जा सकता है क्योंकि कुछ विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स हमें शाकाहारी चीजों से नहीं मिल पाते हैं।

कैसे कर सकते हैं शुरुआत

कैसे कर सकते हैं शुरुआत
2/5

अगर आप मांसाहार के शौकीन हैं, तो आपके लिए प्लांट बेस्ड डाइट को शुरू करना कठिन हो सकता है इसलिए अपनी आदत में इसे शामिल करने के लिए आपको धीरे-धीरे इसकी शुरुआत करनी चाहिए। जैसे खाना कम खाना और सलाद ज्यादा खाना, बिरयानी आदि में वेजिटेबल्स का इस्तेमाल, दिन में कॉफी और चाय की जगह लेमन वाटर या फ्रूट जूस पीना आदि।

फलियां हैं फायदेमंद

फलियां हैं फायदेमंद
3/5

शुरुआत में आप अपने आहार में फलियों का इस्तेमाल करें। फलियां को किसी भी तरह के खाने में मिलाकर बना सकते हैं। ये स्वादिष्ट के साथ-साथ सेहतमंद होती हैं और इन्हें खाने से आपका पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ रहता है। शुरुआत में आप अपनी दैनिक जरूरत की लगभग 1,000 कैलोरी अनाज, फलियों और वेजिटेबल्स से लें और बाकी कैलोरी दूध, छाछ, अंडे या थोड़े से मीट से भी ले सकते हैं।

घर से बाहर रहने पर

घर से बाहर रहने पर
4/5

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग तब ज्यादा खा लेते हैं जब वो कहीं घूमने जाते हैं या पिकनिक आदि पर जाते हैं। लेकिन अगर आपने अपनी इच्छाशक्ति मजबूत कर ली है तो बाहर रहकर भी आप प्लांट बेस्ड डाइट को फॉलो कर सकते हैं। जैसे रेस्टोरेंट्स में ऐसी चीजें ऑर्डर करें जिसमें सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा हो। अगर आप चाहें तो फल, दूध और पास्ता आदि खाकर भी काम चला सकते हैं। ये चीजें हर जगह मिल जाती हैं। इसे भी पढ़ें:- शरीर में है विटामिन ई की कमी, तो आहार में शामिल करें ये 5 चीजें

कितना फायदेमंद है ये

कितना फायदेमंद है ये
5/5

प्लांट बेस्ड डाइट आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। सब्जियों और फलों से आपको वो सभी विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन मिल जाते हैं, जिनकी आपके शरीर को जरूरत होती है। शुरुआत में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। लेकिन आपको धीरे-धीरे ये अच्छी लगने लगेगी। आप सब्जियों के साथ थोड़ा एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं और उन्हें मजेदार बना सकते हैं। जैसे चाउमीन, पास्ता, पोहा आदि में ढेर सारी सब्जियां मिलाना आदि। इसे भी पढ़ें:- पेक्टिन फाइबर और लो शुगर के कारण जूस पीने से ज्यादा फायदेमंद है फल खाना

Disclaimer