ज़हर बन जाती हैं माइक्रोवेव में रखी ये 5 चीजें, भूलकर भी न करें सेवन!

माइक्रोवेव आधुनिक किचन में एक वरदान के रूप में देखा जाता है। घंटे भर का काम इसमें मिनटों में हो जाता है। लेकिन इसके उपयोग में कुछ सावधानी रखनी पड़ती है। आइये जानें उन सावधानियों के बारे में।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 25, 2018

माइक्रोवेव में ना करें इन चीजों का प्रयोग

माइक्रोवेव में ना करें इन चीजों का प्रयोग
1/6

किचेन के काम को आसान व सुविधाजनक बनाने में माइक्रोवेव ओवन का आज के दौर में महत्वपूर्ण योगदान है। कुकिंग के बहुत सारे काम ऐसे हैं, जिन्हें आप माइक्रोवेव में बहुत आसानी से कर सकती हैं। विशेष बात यह है कि इसमें खाने की पौष्टिकता व प्राकृतिक स्वाद बरकरार रहता है। लेकिन कुछ चीजों का प्रयोग करना इसमें मना होता है। इसलिए माइक्रोवेव के प्रयोग में सावधानी का ध्यान रखें।

डिस्पोजेबल बैग

डिस्पोजेबल बैग
2/6

बाजार से खाना खरीदते समय मिलने वाले प्लास्टिक और पेपर डिस्पोजबल बैग को माइक्रोवेव में नहीं रखना चाहिए। प्लास्टिक के साथ पेपर बैग भी सुरक्षित नहीं होते है। ये स्वास्थ्य को हानि पंहुचा सकते है। उच्च तापपान से ये गलकर आग भी लगा सकता है। इससे जहरीली गैस भी निकलती है। ट्रैवल मग का प्रयोग माइक्रोवेव में नहीं करना चाहिए। अगर ट्रैवल मग स्टेनलस स्टील का बना है तो माइक्रोवेव में ना रखें। स्टेनलस स्टील आपके पेय को गर्म करने से रोकेगा साथ ही ये आपके माइक्रोवेव को खराब भी कर सकता है।

दही या मक्खन के डिब्बे

दही या मक्खन के डिब्बे
3/6

बाजार में मिलने वाले पैक्ड दही या मक्खन, क्रीम आदि के डिब्बों का प्रयोग माइक्रोवेव में ना करें। इनमें उच्च तापमान झेलने की क्षमता नहीं होती है। ये सिर्फ कुछ समय के लिए एक बार की प्रयोग में आने वाले पदार्थों से बने होते है। माइक्रोवेव में ये पिघल सकते है जो आपके खाद्य को विषैला कर सकते है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को माइक्रोवेव में रखने से पहले एक बार जरूर विचार कर लें।

ब्रोकली

ब्रोकली
4/6

ब्रोकली एक स्वास्थ्यवर्धक सब्जी होती है। माइक्रोवेव करने पर इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट का 97 फीसदी हिस्सा नष्ट हो जाता है। जैसा कि कहा जाता है कि सब्जी को किसी भी तरह से पकाने से उनमें मौजूद गुणकारी तत्वों में कमी आ जाती है, ब्रोकली इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। ऐसे में जो पोषक तत्‍व आपको मिलना चाहिए वह पहले ही खराब हो जाएगा। और इसके सेवन का कोई मतलब नहीं रह जाएगा।

अंडे

अंडे
5/6

इंटरनेट पर लिखी बातों पर ध्यान मत दीजिए। हार्ड बॉइल अंडों को माइक्रोवेव में रखने की गलती ना करे। अगर आप ऐसा करती है तो ये आपको भी जला देगा और माइक्रोवेव भी गंदा कर देगा। माइक्रोवेव के तापमान से अंडा अंदर तक बहुत ज्यादा गर्म हो जाएगा और फूट जाएगा।

मिर्च

मिर्च
6/6

माइक्रोवेव में मिर्च का सीधा प्रयोग करने से कोई नुकसान नहीं है पर आग लगने की आंशका रहती है। साथ ही जब आप माइक्रोवेव को खोलेगा तो गर्म तेज मिर्च आपकी आखों और गले को भी नुकसान पंहुचा सकती है। इससे आपको कई तरह की बीमारी हो सकती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को माइक्रोवेव में रखने से पहले एक बार जरूर विचार कर लें।

Disclaimer