संकेत कि कोई पुरूष शादी के लिए कब तैयार है और कब नहीं

पुरुषों और महिलाओं में शादी को लेकर सोचने के तरीके में थोड़ा फर्क होता है। तो आप कैसे जान पाएंगी की कोई पुरुष शादी के लिए कब तैयार है और कब नहीं?

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Jun 09, 2018

शादी करने या न करने के लिए पुरुषों के संकेत

शादी करने या न करने के लिए पुरुषों के संकेत
1/12

अपनी शादी का सपना तो हर इंसान देखता है। ये दिन किसी की जिंदगी का सबसे खास दिन भी होता है। लेकिन यदि पुरुषों और महिलाओं में शादी को लेकर सोचने के तरीके में थोड़ा फर्क होता है। तो आप कैसे जान पाएंगी की कोई पुरुष शादी के लिए कब तैयार है और कब नहीं? कोई पुरुष जब शादी के लिए तैयार होता है या नहीं होता है, तो दोनों ही स्थिति में वह कुछ संकेत देता है। तो चलिये जानें क्या होते हैं वे संकेत।

यदि वह पड़े निर्णय नहीं ले पा रहा है तो

यदि वह पड़े निर्णय नहीं ले पा रहा है तो
2/12

शादी करने के लिए उनकी अनिच्छा केवल आपके में ही नहीं हो सकती। यदि वह अपने करियर और भविष्य में किये जाने वाले कामों को लेकर ही संशय में है तो, संभवतः वह दिशा हीन है। तो ऐसे में वह शादी के बारे में भला कैसे निर्णय ले पाएगा।

यदि वह हमेशा केवल अपने ही फ्यूचर की बात करता है

यदि वह हमेशा केवल अपने ही फ्यूचर की बात करता है
3/12

यदि वह हमेशा ही अपने भविष्य के बारे में बात करता है, आपके बारे में बात ही नहीं करता तो संभवतः वह पुरुष अभी शादी के लिए तैयार नहीं है। वह आपके और शादी से ज्यादा अपने भविष्य और सफलता पाने के लिए चिंतित है।

यदि वह से संघर्ष की स्थिति को अच्छी तरह संभाल नहीं पाता

यदि वह से संघर्ष की स्थिति को अच्छी तरह संभाल नहीं पाता
4/12

नोक-झोंक और झगडे हर रिश्ते में होते हैं, लेकिन रिश्ते बनाए रखने के लिए मेंटिनेंस की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि कोई पुरुष झगड़े के बीच में भी हंसे और कभी भी स्थिति को संभालने की कोशिश न करे तो समझ लीजिए वह गदंभीर नहीं है। तो यहां शादी की तो कोई बात ही नहीं आती।

यदि वह आपके परिवार को नज़रअंदाज करे

यदि वह आपके परिवार को नज़रअंदाज करे
5/12

यदि वह आप के साथ अपने माता-पिता की शादी की सालगिरह की पार्टी में भाग लेना न चाहे, या कभी भी आपके परिवार का हाल-चाल न पूछे तो संभवतः वह आपके परिवार को ससुराल के रूप में नहीं देखता है।

वह अपके मित्रों को पसंद नहीं करता

वह अपके मित्रों को पसंद नहीं करता
6/12

एक पुरुष के द्वारा आपको स्वीकार करना मतलब आपसे जुड़ी चीजों को भी स्वीकार करना होता है। लेकिन यदि वह आपसे जुड़ी चीजों, जैसे आपके दोस्त व संबंधियों को नापसंद करता है तो संभवतः वह आपको भी पूरी तरह पसंद नहीं करता। यदि कोई पुरुष अपनी साथी से भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात नहीं करता है, तो इसका सीधा सा मतलब है कि उसे आपके साथ कोई भविष्य नहीं दिखता और वो इस बारे में सोचता भी नहीं है।

जोइंट बैंक अकाउंट

जोइंट बैंक अकाउंट
7/12

यदि कोई पुरुष सथी महिला से उसके जोइंट बैंक अकाउंट खुलवाने की बात करता है, तो इसका मतलब है कि उसे आपके साथ भविष्य नज़र आता है। और वह आपमें रुची ले रहा है। कोई भी पुरुष संबंधों में वित्तीय साझेदारी की बात तभी सोचता है जब वह उसके साथ अपना विष्य देख रहा होता है।

परिवार की बात

परिवार की बात
8/12

यदि आपका पुरुष साथी आपसे परिवार के बारे में वार्तालाप करता है, जैसे उसको कितने बच्चे चाहिए, वो अपने बच्चों का पाल-पोषण कैसे करना चाहती है, या वो कैसा घर बनाना चाहती है आदि, तो इसका अर्थ है कि वो आपके साथ शादी के लिए इच्छुक है।

सिर्फ आपकी बात

सिर्फ आपकी बात
9/12

जब कोई पुरुष केवल आपकी ही बात करता है और आपकी तुलना किसी और लड़की से नहीं करता है, तो इसका अर्थ है कि वह आपको बहुत चाहता है और आपके बारे में बहुत सोचता है। यह असकी पसंद का सीधा संकेत होता है।

जब वो आपको अपने परिवार से मिलाना चाहे

जब वो आपको अपने परिवार से मिलाना चाहे
10/12

यदि आपका पुरुष साथी आपको अपने सभी फैमली फंगशन्स में बुलाता है और अपने परिवार के साथ आपकी मुलाकात कराता है, तो इसका सीधा सा मतलब है कि वह आपको अपने जीवन साथी के रूप में देख रहा है।

Disclaimer