इन 5 जड़ों को खाने से दूर होंगी सभी बीमारियां

बीमार होना किसी को पसंद नहीं, लेकिन बीमारी है जो बिना बताए आती है। ऐसे में अगर बीमारियों से दूर रहने की चाहत है तो अपने डायट में इन जड़ों को शामिल कीजिए, आप कभी बीमार नहीं होंगे।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Dec 24, 2015

बहुत हेल्‍दी होता है भारतीय खाना

बहुत हेल्‍दी होता है भारतीय खाना
1/6

अगर लोग घर का खाना ही खाएं तो आजीवन स्वस्थ रह सकते हैं। भारतीय खाना और मसालों में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो की इंसान को हमेशा हृष्ट-पुष्ट और तंदरुस्त रखता है। रही बात मौसमी बीमारियों की। तो उनसे बचने के लिए ये नीचे लिखे जड़ों को खाइए। आपसे बीमारियां हमेशा दूर रहेंगी।

अदरक है स्वास्थ्यवर्द्धक

अदरक है स्वास्थ्यवर्द्धक
2/6

अदरक के फायदों के बारे में तो हर कोई जानता है। इसे रोज खाने में इस्तेमाल करें। अदरक एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कैंसर, डाइबिटीज़, सूजन और रक्तचाप को कम रखता है और लाल रुधिर कोशिकाओं क बढ़ाता है।

हल्दी बड़े काम की

हल्दी बड़े काम की
3/6

हल्दी में ऐसे कई तत्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। हल्दी त्वचा और दिमाग को सुचारू रुप से संचालित रखने में मदद करती है। इसलिए हल्दी का इस्तेमाल रोजाना खाने में किया जाता है।

फायदेमंद चुकंदर

फायदेमंद चुकंदर
4/6

चुकंदर खून को लाल करता है। चुकंदर में मौजूद आयरन लाल रुधिर कोशिकाओं को बढ़ाता है। चुकंदर में बेटालेंस जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर से दूषित चीजों को निकाल शरीर को साफ करने में मदद करते हैं। इन्हें उबालकर या कच्चा भी खा सकते हैं।

मीठे आलू

मीठे आलू
5/6

मीठा आलू खाने में मीठा होने के साथ ही शरीर के लिए भी काफी मीठा रहता है मतलब फायदेमंद रहता है। मीठे आलू में विटामिन सी, बी 6 और ई की अधिकता होती है। साथ ही मीठे आलू फाइबरयुक्त होते हैं जो शरीर को जरूरी फाइबर प्रदान करते हैं और इससे पेट भी भर जाता है। हेल्दी रखने का बेस्ट उपाय है कि इसे उबाल कर खाएं।

मूली

मूली
6/6

लोग कहते हैं कि मूली नहीं खानी चाहिए उससे गैस की समस्या होती है। लेकिन अति तो हर चीज की नकसानदायक होती है। अपने खाने में मूली इस्तेमाल कर आप अपना कोलेस्ट्रॉल सामान्य रख सकते हैं। साथ ही मूली में मौजूद विटामिन सी पेशाब संबन्धित बीमारियाँ दूर रखता है।

Disclaimer