इन 5 सवालों से जानिए कि, आपका वजन बढ़ रहा है या नहीं

वजन का बढ़ना ज्‍यादातर लोगों में आम समस्‍या है। लेकिन क्‍या सच में वजन बढ़ रहा है या सिर्फ आप फूले हुए हैं, इस तरह के सवाल हर किसी के मन में आते हैं, जिससे समझ पाना मुश्किल होता है। कुछ टिप्‍स है जिससे आप इस बात को समझ सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 30, 2017

जब कपड़े मिसफिट हो जाएं

जब कपड़े मिसफिट हो जाएं
1/6

शरीर का भार कभी भी एक बार में नही बढ़ता, इसका पता हमें तब चलता है जब हम अपने पुराने कपड़ों को पहनने की कोशिश करते हैं और वो हमें मिसफिट हो जाता है। क्‍या सचमुच हमारे पूरे शरीर का भार बढ़ता है या केवल हमारे पेट की चर्बी ज्‍यादा बढ़ने लगी है। अमूमन हमारे पेट की चर्बी ही बढ़ने लगती है अगर ऐसा होता है तो ये पांच सवाल आपकी दुविधा को दूर कर सकते हैं। आइए इस स्‍लाइडशो से जानते हैं कि सवाल क्‍या हैं।

क्‍या मेरी दिनचर्या पूरी तरह से बदल चुकी है ?

क्‍या मेरी दिनचर्या पूरी तरह से बदल चुकी है ?
2/6

यदि आपने अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा भी परिवर्तन किया है।  तो इसका असर आपके शारीरिक वजन पर जरूर पड़ेगा। क्‍या आपके खाने का समय बदल गया है या आपके तनाव का स्‍तर बढ़ गया है, या फिर नींद में कमी आई है, ये सारी बातें आपके उर्जा स्‍तर को बदल देती है।

सुबह उठकर अपनी शारीरिक संरचना पर ध्‍यान दें

सुबह उठकर अपनी शारीरिक संरचना पर ध्‍यान दें
3/6

सुबह के समय हमारे पेट में खाना होने की वजह से पेट बढ़ा हुआ दिखता है। जब सुबह खाना पच जाता है तो पेट का आकार कुछ कम हो जाता है। अगर ऐसा है तो आपको तुरंत वजन घटाने के बारे में सोचना चाहिए।

खाना खाने के बाद क्‍या कुछ परिवर्तन दिखता है ?

खाना खाने के बाद क्‍या कुछ परिवर्तन दिखता है ?
4/6

खाना खाते समय या खाना खाने के बाद यादि हमें अपने पेट का आकार बढ़ा हुआ लगता है तो आपको इसे दूर करने के लिए तुरंत जिम ज्‍वाइन कर लेना चाहिए या फिर आप घर में ही वजन घटाने वाले कुछ एक्‍सरसाइज कर सकते हैं बशर्ते एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर ले लें

क्‍या पीरियड्स के समय भी शरीर का वजन बढ़ता है ?

क्‍या पीरियड्स के समय भी शरीर का वजन बढ़ता है ?
5/6

पीरियड्स के दौरान लड़कियों में एस्‍ट्रोजेन और प्रोजेस्‍ट्रान जैसे हॉर्मोन का श्राव ज्‍यादा होने लगता है जिससे बॉडी में वाटर रिटेंशन की क्षमता ज्‍यादा हो जाती है।

कहां है आपका वजन ?

कहां है आपका वजन ?
6/6

आपका वजन शायद ही शरीर के किसी एक हिस्‍से में बढ़ता है। जब वजन बढ़ता है तो मसल्‍स आपके पेट के ऊपर जाता है, जांघों, हाथ और चेहरे के अलावा एक साथ सभी जगह बढ़ने लगता है। हालांकि फूलना केवल पेट के बारे में ही है।Image Source : Getty

Disclaimer