हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 5 चीजों के सेवन से लंबे समय तक बरकरार रहेगी आंखों की रोशनी

By:Anurag Gupta, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 21, 2018
आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग होती हैं। इनमें बहुत सारी महीन रक्त शिराएं होती हैं जो उम्र बढ़ने के साथ कमजोर होती जाती हैं। शरीर में होने वाले कुछ रोगों का असर भी आंखों पर होता है जिनके प्रभाव से उम्र से पहले ही आंखों की रोशनी कम हो जाती है या पूरी तरह चली जाती है। आंखों को स्वस्थ और रोशनी को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए कुछ आहारों का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आइये आपको बताते हैं इन आहारों के बारे में।
  • 1

    गाजर

    गाजर आंखों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटिन, विटामिन ए और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स आंखों के साथ-साथ पूरे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। शोध में पाया गया है कि गाजर के सेवन से नाइट विजन यानि कम रोशनी में देखने की क्षमता तेज होती है। गाजर के सेवन से सूजन और ऑक्सिडेटिव डैमेज से भी बचाव रहता है जो कि ज्यादातर आंखों की समस्याओं का मूल कारण हैं।

    गाजर
    Loading...
  • 2

    फैटी फिश

    फैटी फिश ओमेगा-फैटी-3 एसिड का सबसे अच्छा स्रोत हैं। आंखों की रोशनी के लिए ओमेगा एसिड्स बहुत फायदेमंद होते हैं। दरअसल रेटिना के आसपास डीएचए काफी मात्रा में होता है, ये ओमेगा-फैटी-3 एसिड का ही एक रूप है। इसलिए इसके सेवन से आंखों की रोशनी अच्छी होती है। अगर आपको आंखों में परेशानी शुरू हो गई है और आप मांस-मछली नहीं खाते हैं, तो आपको फैटी-3 एसिड सप्लीमेंट्स लेना चाहिए।

    फैटी फिश
  • 3

    सूखे मेवे और नट्स

    आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए ड्राईफ्रूट्स का सेवन भी लाभदायक होता है। आंखों के लिए सबसे फायदेमंद किशमिश को माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और ए-कैरोटीनॉइड भरपूर होता है। इसमे मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आंखों को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। रोजाना किशमिश खाने से आंखों की कमजोरी, मसल्स डैमेज, मोतियाबिंद आदि नहीं होता। इसके अलावा बादाम, काजू, सूखी खुबानी आदि में भी विटामिन ए, बी कॉम्लेक्स और सी की प्रचुरता होती है जो आंखों के लिए फायदेमंद है।

    सूखे मेवे और नट्स
  • 4

    अंडा

    आंखों के लिए अंडा काफी लाभदायक होता है। कैरोटिनायड्स का निर्माण करने वाले ल्यूटिन व जीजेंथिन नामक तत्व किसी अन्य पदार्थ की अपेक्षा अंडे में प्रचुरता में पाए जाते हैं। रोज एक अंडा खाने से केरोटिनाइड्स की कमी के कारण आंखों के सेल्स में होने वाला क्षरण रोका जा सकता है। अंडे की जर्दी यानि पीला भाग आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

    अंडा
  • 5

    हरी सब्जियां

    हरी और पत्‍तेदार सब्जियों में विटामिन ए भरपूर पाया जाता है। हरी सब्जियों में मौजूद केरोटिन तत्‍व विटामिन ए में बदल जाता है। इसलिए पालक, पुदीना, मेथी, बथुआ, सेम, बींस, आदि का सेवन करें। विटामिन सी के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा कुछ फलों जैसे अमरूद, संतरे, अनानास, तरबूज और अंगूर आदि में भी विटामिन ए और सी पर्याप्‍त मात्रा में मौजूद होता है।

    हरी सब्जियां
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर