थकान मिटाकर शरीर में तुरंत एनर्जी लाते हैं ये 5 फूड्स

ज्यादातर लोग न तो पौष्टिक खाना खाते हैं और न ही शारीरिक व्यायाम करते हैं जिसके कारण उनकी ऊर्जा और काम करने की क्षमता दिन-ब-दिन कम होती जाती है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 30, 2018

नारियल

नारियल
1/5

नारियल खाना और इसका पानी पीना दोनों आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है और इससे भी शरीर में तुरंत भरपूर एनर्जी आती है। नारियल खाने से मोटापा कंट्रोल होता है और याददाश्त तेज होती है। इसे खाने से नींद अच्छी आती है और शरीर को भरपूर पोषण मिलता है। 100 ग्राम नारियल में लगभग 310 कैलोरी, सिर्फ 10 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल, 790 मिलीग्राम सोडियम, 9 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम शुगर, 10% विटामिन ए, 6% विटामिन सी, 15% कैल्शियम और 10% आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से भी आप काम के दौरान जल्द थकावट नहीं महसूस करेंगे।

केला

केला
2/5

केला आसानी से पचने वाला फल है और ये शरीर को सबसे तेज एनर्जी देता है। केले में ढेर सारा पोटैशियम होता है और एक खास इलेक्ट्रोलाइट होता है जो मांसपेशियों को दुरुस्त कर उन्हें काम करने की ताकत देता है। एक केला में लगभग 105 कैलोरी एनर्जी, 422 मिलीग्राम पोटैशियम, 0 ग्राम कोलेस्ट्रॉल, 14 ग्राम शुगर और 3 ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम के साथ-साथ ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर की कई गंभीर बीमारियों से रक्षा करते हैं।

अनार

अनार
3/5

अनार स्वाद और सेहत दोनों के लिहाज से एक बेहतरीन फल है। अनार आपको दिल की बीमारियों से बचाता है और शरीर को तुरंत एनर्जी पहुंचाता है। 100 ग्राम अनार में लगभग 83 कैलोरी एनर्जी, सिर्फ 1 ग्राम फैट, 3 मिलीग्राम सोडियम, 34 मिलीग्राम पोटैशियम, 4 ग्राम फाइबर, 14 ग्राम शुगर और दो ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें 18% से ज्यादा विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन होता है। ये शरीर की कमजोरपी को दूर कर इसे सैकड़ों बीमारियों से बचाता है।

पपीता

पपीता
4/5

पपीता खाने से भी आपकी थकान कम होती है शरीर में तुरंत एनर्जी आती है। पपीता आपको आर्थराइटिस और जुकाम से बचाता है। इसके अलावा पपीता पैसिव स्मोकिंग या सेकंड हैंड स्मोकिंग के प्रभाव को कम करता है। एक सामान्य आकार के पपीता में लगभग 336 कैलोरी एनर्जी, 62 मिलीग्राम सोडियम और 1421 मिलीग्राम पोटैशियम, 61 ग्राम शुगर और 4 ग्राम प्रोटीन होता है। पपीते में विटमिन ए 148%, विटामिन सी 793% और कैल्शियम 16% पाया जाता है। इसलिए अगर आपको विटामिन ए या विटामिन सी की कमी है तो पपीता आपके लिए सबसे अच्छा फल है।

संतरा

संतरा
5/5

संतरे में ढेर सारी एनर्जी और भरपूर विटामिन सी होता है। इसमें मौजूद ग्लूकोज शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। अगर आप बहुत थकान महसूस कर रहे हैं तो दो संतरा और 3-4 बादाम खा ले, शरीर में तुरंत एनर्जी आ जाएगी। एक संतरे में लगभग 45 कैलोरी एनर्जी, 174 मिलीग्राम पोटैशियम, 9 ग्राम शुगर और 85% विटामिन सी होता है। इसके अलावा संतरे में कई एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, किडनी रोगों और पथरी में लाभ मिलता है और बवासीर भी ठीक होती है।

Disclaimer