इन 10 सबसे फिट भारतीय एथलीट्स से जानिये फिटनेस मंत्र

भारतीय एथलीट से आप फिटनेस के मंत्र सीख सकते हैं, उनकी दिनचर्या से जानिये कि वे खुद को फिट रखने के लिए कौन से तरीके आजमाते हैं और उनका पालन कैसे करते हैं।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: May 11, 2017

फिटनेस है जरूरी

फिटनेस है जरूरी
1/11

टीवी में अपने पसंदीदा एथलीट की फिटनेस देखकर आपको भी उसके जैसी फिटनेस की चाह होती है। लेकिन यह आसान नहीं है, फिट रहने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। सुडौल शरीर और स्‍वस्‍थ्‍य काया के पीछे एथलीट न केवल घंटों पसीना बहाते हैं बल्कि अपने खानपान पर विशेष ध्‍यान देते हैं। तो अगर आप भी उनके जैसी फिटनेस चाहते हैं तो उनसे ही फिटनेस के मंत्र सीखिए, जानिए फिट रहने के लिए ये एथलीट क्‍या-क्‍या करते हैं।

मिल्‍खा सिंह

मिल्‍खा सिंह
2/11

'भाग मिल्‍खा भाग' फिल्‍म देखकर आपको लगा होगा काश मिल्‍खा की तरह मेरी भी फिटनेस होती। लेकिन आपने यह भी देखा होगा कि इस फिटनेस के पीछे बहुत मेहनत और लगन थी। सुबह समय पर उठना, घंटों दौड़ना और खाने में अंडा के साथ दूध का सेवन करना। भले ही मिल्‍खा के लिए ये नियम मिलिट्री के नियम थे, लेकिन आप इसे अपनी दिनचर्या में भी अपना सकते हैं।

मैरी कॉम

मैरी कॉम
3/11

तीन बच्‍चों की मा मैरीकॉम के जज्‍बे और लगन को देखकर युवाओं के पसीने छूट जाते हैं। पांच बार की विश्‍व, तीन बच्चों की मां एमसी मैरीकॉम की उम्र 30 के पार हो चुकी है, लेकिन अभी भी उनकी फिटनेस कायम है। 31 साल की उम्र में भी बॉक्सिंग रिंग के अंदर मैरीकॉम की फिटनेस और तेजी देखने लायक होती है। मैरीकॉम अपनी फिटनेस के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। वह नियमित व्‍यायाम करती हैं और खानपान का विशेष ध्‍यान रखती हैं।

सुशील कुमार

सुशील कुमार
4/11

पहलवान सुशील कुमार ने ओलंपिक में भारत को दो बार मेडल दिलाया है। दंगल में अच्‍छे-अच्‍छों को पटखनी देने वाले पहलवान सुशील कुमार शाकाहारी हैं। आजतक उन्‍होंने मांसाहार का सेवन नहीं किया। उनकी फिटनेस के पीछे उनके संतुलित आहार और नियमित व्‍यायाम का हाथ है। सुशील कुमार सुबह अभ्‍यास से पहले या फिर बीच में 150 से 200 ग्राम मक्खन लेते हैं। ज्यादा गर्मी हो तो ग्लूकोज भी ले ले लेते हैं, ये दूध का नियमित सेवन करते हैं, सुबह और शाम को दूध पीते हैं। ये सुबह और शाम अभ्‍यास करते हैं इसके साथ सप्ताह में तीन दिन फुटबॉल, बॉस्केटबॉल, वॉलिबॉल या हैंडबॉल खेलते हैं।

विजेंदर सिंह

विजेंदर सिंह
5/11

मुक्‍केबाज विजेंदर सिंह भारत को ओलंपिक में कई मेडल दिला चुके हैं। विजेंदर अपनी फिटनेस के लिए नियमित वर्कआउट के बाद शरीर में ऊर्जा और सकारात्‍मकता लाने के लिए एक घंटा मेडिटेशन और योगा करते हैं। दिन की शुरूआत रनिंग और वेट ट्रेनिंग से करने वाले विजेंदर रोजाना तीन-चार घंटे व कॉम्पिटीशन के दौरान छह-सात घंटे वर्कआउट करते हैं। फुटवर्क ड्रिल, पुश-अप्स, चिन-अप्स, ट्राइसेप्स, फुटबॉल और स्कीपिंग उनकी नियमित एक्सरसाइज का हिस्सा हैं। उनका मानना है कि शरीर के साथ दिमाग को भी सही तरीके से आराम की जरूरत होती है इसलिए वे भरपूर नींद लेते हैं।

जीव मिल्‍खा सिंह

जीव मिल्‍खा सिंह
6/11

मशहूर गोल्‍फर और एथलीट मिल्‍खा सिंह के बेटे जीव मिल्‍खा सिंह को कौन नहीं जानता है। 42 साल की उम्र के बाद भी वे अब फिट और स्‍वस्‍थ दिखते हैं। खुद को फिट रखने के लिए जीव मिल्‍खा नियमित व्‍यायाम करते हैं, अपनी डायट पर विशेष ध्‍यान देते हैं। अपने दिन की शुरूआत योगा और वेट ट्रेनिंग के साथ करते हैं।

साइना नेहवाल

साइना नेहवाल
7/11

साइना नेहवाल दुनिया की नंबर दो बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। इनको पद्मश्री और खेल का सर्वोच्‍च राष्‍ट्रीय गांधी पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया है। साइना नेहवाल कई विज्ञापनों में भी दिखती हैं, वह जितनी फिट हैं उतनी खूबसूरत भी। इसके लिए वह दिन में कई बार अभ्‍यास भी करती हैं, इसके साथ योग और ध्‍यान भी लगाती हैं। नियमित व्‍यायाम उनकी दिनचर्या और वह खानपान पर विशेष ध्‍यान देती हैं।

सानिया मिर्जा

सानिया मिर्जा
8/11

टेनिस सनसनी की खूबसूरती के दीवाने लाखों लोग हैं। कई अंतर्राष्‍ट्रीय खिताब जीत चुकी सानिया खुद को फिट रखने के लिए विशेष ध्‍यान देती हैं। शादी के बाद भी उनकी फिटनेस बरकरार है और बिना किसी परेशानी के टेनिस कोर्ट पर विरोधियों के पसीने छुड़ाते हुए सानिया को आप देख सकते हैं। खुद को फिट रखने के लिए सानिया खानपान पर ध्‍यान देती हैं, नियमित व्‍यायाम के साथ योग करती हैं।

लिएंडर पेस

लिएंडर पेस
9/11

2013 के यूएस ओपेन चैंपियनशिप में लिएंडर पेस को सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के रूप में ग्रैंड स्‍लैम अवार्ड जीता। उम्र के 40 पड़ाव पार करने के बाद उनकी ऊर्जा कम नहीं हुई और अभी वह जवान खिलाडि़यों को टेनिस कोर्ट पर हरा देते हैं। यह उनकी फिटनेस का ही नतीजा है वह आज भी पूरे जोश के साथ खेलते हैं। इसके लिए वह नियमित व्‍यायाम करते हैं और खानपान पर ध्‍यान देते हैं।

विराट कोहली

विराट कोहली
10/11

इतनी कम उम्र में लगातार बिना चोटिल हुए क्रिकेट खेलने और हर बार नया कीर्तिमान बनाने वाले इस युवा खिलाड़ी की फिटनेस का कायल कोई भी हो सकता है। विराट कोहली जंक फूड नहीं खाते, धूम्रपान नहीं करते और शराब नहीं पीते। विराट कोहली केवल उतनी ही कैलोरी लेते हैं जितनी जला सकें। खुद को चुस्‍त-दुरुस्‍त रखने के लिए विराट प्रोटीन शेक के साथ कार्बोहाइड्रेट युक्‍त आहार का अधिक सेवन करते हैं।

Disclaimer