पहली डेट में क्‍या करें क्‍या न करें

पहली डेट में बहुत सी ऐसी बातें हैं जिनको करना चाहिए और कुछ बातों से बचना चाहिए, अधिक जानिए इस स्‍लाइडशो में।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Jan 02, 2014

प्‍यार की शुरूआत यानी पहली डेट

प्‍यार की शुरूआत यानी पहली डेट
1/11

कहते हैं पहली मुलाकात में आदमी के व्‍यक्तित्‍व की पहचान हो जाती है। ऐसे में पहली मुलाकात और भी खास हो जाती है जब आप डेट पर जा रहे हों। कुछ लोग इस दौरान नर्वस रहते हैं और ऐसे काम भी कर देते हैं जो नहीं करना चाहिए। आगे के स्‍लाइड शो में पढि़ये कि पहली डेट पर क्‍या करें और क्‍या करने से बचें।

ड्रेसअप पर ध्‍यान दें

ड्रेसअप पर ध्‍यान दें
2/11

पहली डेट पर जा रहे हैं तो कपड़ों पर विशेष ध्‍यान दीजिए, अच्‍छी तरह से तैयार होकर जाएं, डीसेंट कपड़े पहनकर जाएं तो बेहतर होगा। फॉर्मल शर्ट और ट्राउजर पहनकर जा सकते हैं, इससे आपके सामने वाले पर आपकी छवि बेहतर बनेगी।

भड़कीले कपड़े न पहनें

भड़कीले कपड़े न पहनें
3/11

पहली डेट पर शॉर्ट्स और खुले कपड़े पहनकर बिलकुल न जायें। पहली डेट पर जब भी जाएं तो हमेशा अच्‍छे से फिट और स्‍मार्ट ड्रेस ही पहनें, ज्‍यादा सेक्‍सी ड्रेस को प्राथमिकता न दें। शॉर्ट्स कपड़े, सामने वाले को आपके बारे में गलत संदेश दे सकते है, क्‍योंकि कपड़े सोच बयां करते है न कि आपकी भावनाएं और पहली डेट पर आपकी भावनाओं से ज्‍यादा आपकी सोच का प्रदर्शन होता है।

समय पर जायें

समय पर जायें
4/11

पहली डेट पर समय पर जायें, फालतू में सामने वाले को इंतजार न करायें। अगर आपने अपने साथी को इंतजार करवाया तो हो सकता है वह नाराज हो जाये, जो कि आपकी डेट के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए जो समय निर्धारित किया है उस समय का पूरा ध्‍यान दें।

पब्लिक प्‍लेस पर न जायें

पब्लिक प्‍लेस पर न जायें
5/11

पहली डेट के लिए किसी शांत जगह या रेस्‍टोरेंट को चुनें, जिससे कि आप दोनों कंफर्ट फील करें। पब्लिक प्‍लेस और भीड़-भाड़ वाले स्‍थान पर जाने से आप एक-दूसरे से अच्‍छे से बात नहीं पायेंगे। ऐसे में आप उन्‍हे शांत जगह ले जायें। शांत वातावरण में आप अपने दिल की बात आसानी से बोल सकते हैं।

खुल कर बात करें

खुल कर बात करें
6/11

पहली डेट पर खुलकर बात कीजिए, अपने बारे में बताइए और उनके बारे में जानने की कोशिश कीजिए। इससे आप एक-दूसरे की आदतों, भावनाओं और योजनाओं को जान सकते हैं। खुल कर बात करने से आप एक-दूसरे से पहली ही मुलाकात में आसानी से घुल-मिल सकते हैं। इस दौरान आप हंसी मजाक भी कर सकते हैं।

अभद्र शब्‍दों का प्रयोग न करें

अभद्र शब्‍दों का प्रयोग न करें
7/11

लड़की के साथ तमीज से पेश आएं तू वाली भाषा न बोलें। आपके अभद्र शब्‍दों की वजह से आपका पार्टनर असहज महसूस कर सकता है। इसलिए अच्‍छे से धीमी आवाज में सलीके से बात करें। अगर वह सहज न हों, तो छूने की कोशिश न करें। जब तक वह खुद आपका हाथ न पकड़े या उसकी तरफ से कोई इशारा न मिले तो अधिक नजदीक जानें की कोशिश न करें।

फोन से दूरी बनायें

फोन से दूरी बनायें
8/11

पहली डेट पर अक्सर लोग अपना मोबाइल ऑफ नहीं करते और कई बार ऐसे में सामने वाले को बुरा लगता है या खुलकर बात करने में दिक्कत महसूस होती है। इसलिए हो सके तो अपना मोबाइल ऑफ रखें। अगर आपको कोई जरुरी फोन आने की उम्मीद हो, तो उसे वाइब्रेशन मोड पर सेट कर दें। फोन से ज्‍यादा चिपके न रहें।

झूठ न बोलें

झूठ न बोलें
9/11

पहली डेट पर पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए झूठ का सहारा बिलकुल न लें। कुछ लोग पहली मुलाकात में बड़ी-बड़ी बातें करते हैं और वास्‍तव में जो सच्‍चाई से परे होता है। इसलिए झूठ का पुलिंदा न बांधें, अपने बारे में सही जानकारी दें। क्‍योंकि झूठ ज्‍यादा दिन तक आप छुपा नहीं सकते और इसके कारण आपका पार्टनर बाद में आहत हो सकता है।

तारीफ करें

तारीफ करें
10/11

अगर आपको अपने पार्टनर से मिलने के बाद उसकी कोई बात या खूबी अच्छी लगी हो तो जाने से पहले तारीफ जरुर करें। इससे ये पता चलता है कि आपने उसमें दिलचस्पी ली और मुलाकात के दौरान उसकी खासियत को महसूस किया। इसलिए तारीफ करना बिलकुल न भूलें।

Disclaimer