चेहरे, आंखों व होंठों के लिए मेकअप टिप्स

मेकअप किसी सुंदर इंसान को और अधिक सुंदर बना सकता है। लेकिन खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे के साथ आंखों व होंठों का सही मेकअप करना भी जरूरी होता है।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Jan 18, 2014

मेकअप का महत्व

मेकअप का महत्व
1/10

मेकअप किसी इनसान की शख्‍सीयत को बदल सकता है। यह किसी को और हसीन और जवां बना सकता है। मेकअप में वो जादू है कि इसके सहारे किसी का भी कायाकल्‍प किया जा सकता है। यह आपकी खूबसूरती को निखार सकता है। लेकिन खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ चेहरा नहीं नहीं बल्कि आंखों व होंठों का सही मेकअप करना भी जरूरी होता है। इन तीनों का सही मेकअप अापकी सुंदरता और व्यक्तित्व पर जादुई असर डालता है।

कैसे शुरू करें चहरे का मेकअप

कैसे शुरू करें चहरे का मेकअप
2/10

चेहरे की गंदगी को साफ करने के लिये पहले चेहरे को धोएं और ठीक प्रकार से उसकी क्लींजिंग करें, यदि त्वचा रूखी हो तो मिल्क क्लिंजर का प्रयोग करें। क्लीजिंग मिल्क से चेहरा साफ करने पर यह आपके चेहरे से गंदगी, डेड स्किन हटा कर चेहरे में नमी प्रदान करेगा। अब चेहरे को ताजे पानी से धो लें और फिर तौलिये से पोछें। चेहरे को थोड़ी देर के लिये ऐसे ही रहने दें, इसके बाद ही उस पर मेकअप लगाएं। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी।

मिक्सिंग फाउंडेशन

मिक्सिंग फाउंडेशन
3/10

त्वचा का रंग मौसम के हिसाब से बदलता रहता है। इसीलिए अच्छे मेकअप के लिए फाउंडेशन की मिक्सिंग की जा सकती है। नए मेकअप लुक के लिए 2 या 3 फाउंडेशन शेड को एक साथ मिलाकर परफेक्ट शेड बनाया जा सकता है। मिक्सिंग से आप कूलर और वार्मर दोनों शेड पा सकती हैं। इसके लिए अपनी त्वचा से एक 1 शेड हल्का और दूसरा थोड़ा गहरा शेड मिलाकर लगाएं। इसे स्पॉन्ज की सहायता से लगाना चाहिए।

क्रीमी कंसीलर

क्रीमी कंसीलर
4/10

यदि चेहरे पर मुंहासे व दाग धब्बे हों तो उन्हें छिपाने के लिए कंसीलर का उपयोग करें, कंसीलर के बाद बेस लगाएं। अपने मेकअप के लिए बेस का चयन त्वचा के कॉम्प्लेक्शन के हिसाब से ही करें। बेस का प्रयोग चेहरे व गले के साथसाथ कान व गरदन पर भी करना चाहिए। यदि आपकी त्वचा रूखी है, तो लिक्विड कंसीलर लगाएं। साथ ही मेकअप लगाने से पहले जैल की जगह पर क्रीमी ब्लश लगाएं। हल्के हाथों से गालों पर ब्लश का प्रयोग करें।

अखिर में लगाएं पाउडर

अखिर में लगाएं पाउडर
5/10

फाउंडेशन और कंसीलर लगाने के बाद चेहरे पर ग्लो लाने के लिए पाउडर लगाएं। पाउडर लगाने के बाद चेहरा बहुत ज्यादा नहीं चमता और प्रकृतिक ग्लो आता है, ऐसा करने से चहरा ज्यादा नेचुरल दिखता है। पाउडर लगाने के मेकअप भडकाऊ भी नहीं दिखता। आप दो तरह के पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं।, लूज पाउडर और प्रेस्ड पाउडर। अपनी त्वचा के प्रकार और टेक्सचर के हिसाब से पाउडर का चुनाव करें।

आंखों के लिए मेकअप

आंखों के लिए मेकअप
6/10

पूरी तरह सुंदर दिखने के लिए चहरे के साथ आंखों का सही मेकअप करना भी जरूरी होता है। आंखों को खूबसूरत बनाने के सबसे पहले आईशैडो लगाएं। इसके बाद आईलाइनर से पतली लाइन बनाएं और फिर आईशैडो के साथ ब्लैंड कर दें। आंखों का मेकअप में मसकारा सब से बाद में और आईलैशेज पर ऊपर-नीचे दोनों तरफ लगाना चाहिए।

स्टाइलिश आइलाइनर

स्टाइलिश आइलाइनर
7/10

आजकल कैट आइलाइनर मेकअप स्टाइल महिलाओं का पसंदीदा बन हुआ है, लेकिन इसे करने के लिए पेंसिल आइलाइनर का उपयोग करना चाहिए। यदि आप जैल आइलाइनर इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो एंगुलर मेकअप ब्रश का उपयोग करना जरूरी होता है। यदि आप रात की पार्टी के लिए तैयार हो रही हैं, तो लाइनर के दो कोट लगाएं। यानी लाइन थोडी मोटी बनाएं।

ज्यूल आइशैडो

ज्यूल आइशैडो
8/10

डस्की स्किन टोन वाली महिलाओं को ज्यूल आइशैडो खूब भाता है। इसे करने के लिए ज्यूल टोंड आइशैडो कलर्स जैसे, एमरल्ड, ग्रींस या टील की जरूरत होती है। यह टोंस आंखों को पॉप लुक देते हैं। वहीं अर्दी टोन वाले आइशैडो हर तरह की स्किन टोन पर भाते हैं। मसलन- ब्राउन, मैरून, कॉपर आदि कलर्स। कॉकटेल पार्टी के लिए तैयार होने के लिए इसके साथ प्लकर की सहायता से बरौनियों पर आप कलर्ड स्टोंस भी चिपकाए जा सकते हैं।

होंठों के लिए मेकअप

होंठों के लिए मेकअप
9/10

होंठों को मेकअप के जरिए और ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए पहले लिपपैंसिल से इन पर आउटलाइन करें। फिर ब्रश की मदद से लिपस्टिक से होंठों को फिल करें। इन्हें शाइनी बनाने के लिए लिप ग्लौस लगाएं। मेकअप के अलावा होठों को प्रकृतिक रूप से सुंर बनाने के लिए इन पर नींबू का रस, शहद और ग्लिसरीन को मिलाकर इन पर लगाएं, इससे होठों का रूखापन दूर होता है। हरे धनिए के रस से अपने होठों की मसाज करें। रात को सोते समय दूध की मलाई को होंठों पर लगाने से भी होंठ कोमल व खूबसूरत बनते हैं।

नियॉन लिप मेकअप

 नियॉन लिप मेकअप
10/10

होंठों के मेकअप के लिए आज-कल नियॉन कलर्स काफी पसंद किए जा रहे हैं। जैसे, बोल्ड पिंक, वाइब्रेंट ऑरेंज, चेरी रेड, पर्पल और फूशिया आदि। अपने आइ मेकअप के साथ को-ऑर्डिनेट कर आप इन कलर्स को यूज कर सकती हैं। क्योंकि ये मैटफिनिश होती हैं, नियॉन कलर लिपस्टिक एप्लाई करने से पहले होंठों को मॉयस्चराइज करना न भूलें। इसलिए अगर होंठ जरा भी फटे हों तो वो साफ नजर आते हैं। नियॉन लिप्स लुक को शियर फाउंडेशन, लाइट ब्लश और ट्रांस्पेरेंट मस्कारा के साथ पेयर करके लगाएं।

Disclaimer