अनजान स्‍थानों पर पाइए खुशियों का ठिकाना

अगर आप सच्‍ची खुशी की तलाश कर रहे हैं तो इसे पाने के लिए आपको खुशियों को अपने आस-पास की चीजों और जगहों में ढूढ़ने होगा।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 28, 2014

खुशी के लिए कहां देखें

खुशी के लिए कहां देखें
1/11

हर कोई खुश रहना चाहता है और हर कोई इसका हकदार भी होता है। लेकिन खुशी को पाना इतना आसान नहीं है। खुशी एक ऐसा गहरा पहलू है जिसे नापा नहीं जा सकता है। अगर आप सच्‍ची खुशी की तलाश कर रहे हैं तो इसके लिए आपको किसी इनाम की नहीं बल्कि खुशियों को अपने आस-पास ढूढ़ने की जरूरत है।

परिवार और दोस्त

परिवार और दोस्त
2/11

परिवार और दोस्‍तों से आपको गहरा प्‍यार मिलता है। दूसरे शब्‍दों में, अपने सबसे करीबी लोगों के साथ चीजों को शेयर करना, खुशी की अहम जड़ है। आप जो दूसरों को देते है, वास्‍तव में आपको वैसा ही वापस मिलता है। दूसरों को खुशी देने पर वह आपको खुशी देंगे।

परस्पर प्रेम संबंध

परस्पर प्रेम संबंध
3/11

जीवन में ऐसा कोई जो आपको समझता हो और आपके प्रति भी ऐसा ही महसूस करता है। और उसके मन में आपके लिए अपनेपन की भावना है। साथ ही आपके भीतर की भावना को समझता हो तो खुशी की इससे अच्‍छी जगह कोई और हो ही नहीं सकती है।

प्रकृति में सैर

प्रकृति में सैर
4/11

हम हमेशा जल्‍दी में रहते हैं और हर किसी से आगे और सब कुछ करने की कोशिश करते हैं। इस सब से दूर अपने आस-पास देखें और अपने आस-पास प्रकृति को नोटिस करना शुरू करें। प्रकृति के बीच में जाकर धीरे-धीरे सांस लें और फिर देखें कि आप अपने आपको अधिक आरामदेह और खुश महसूस करेंगे।

नंगे पांव चलना

नंगे पांव चलना
5/11

बगीचे के बीच शांत जगह में नंगे पांव टहलना, आपको पृथ्‍वी की आत्‍मा को महसूस कराता है। पृथ्वी पर नंगे पांव खड़े होना धरती मां के साथ संबंध बनाता है। जूते उतारकर, आंखें बंद करके धीमी गति से टहलने से आप अपने पैरों के माध्‍यम से त्‍वचा पर ठंडी और ताजी हवा और दिल में पृथ्‍वी को महसूस करते हैं।

बादलों को देखना

बादलों को देखना
6/11

घास पर लेटकर आसमान में बादल को इधर-उधर घूमते हुए देखना बहुत सुखद लगता है। यह आपको परेशान चीजों से दूर ले जाकर शांति प्रदान करने में मदद करता है। शाम के समय ऐसा करना बहुत अच्‍छा लगता है क्‍योंकि उस समय प्रकृति बादलों को नारंगी और गुलाबी पेंट करती है।

पेड़ को गले लगाना

पेड़ को गले लगाना
7/11

पेड़ मजबूत और सुडौल होते हैं, भले ही उनका आकार और आकृति कैसी भी हो वह दोस्‍तों की तरह होते हैं। हम सांस लेने के लिए पेड़ों की  ऑक्सीजन पर भरोसा करते हैं। पेड़ को गले लगाना और अपने गाल को पेड़ के तने पर लगाना आपको खुशी की भावना देता है।

कुछ करने का जुनून

कुछ करने का जुनून
8/11

आप जानते हैं कि आपको अपने जुनून से भी खुशी प्राप्‍त होती है। आपका जुनून आपको सख्त परिश्रम के लिए बाध्य करता है। सपनों का पीछा और काम की खुशी आपके बेहतरीन क्षणों का एकमात्र स्रोत होता है। बिना इच्‍छा और ड्राइव के जीवन नीरस सा लगता है। इस तरह से आप जान सकते हैं कि जुनून आपके लिए क्‍या है।

कुछ नया करो

कुछ नया करो
9/11

हो सकता है कि आपको हमेशा फोटोग्राफी करना, घोड़े की सवारी करना या अपने हाथ से कुछ खेल खेलने की कोशिश करना पसंद हो। हालांकि आप उसी ढर्र पर है और आपने अपनी नौकरी या मित्रता खो दी है। तो भी आप हमेशा चाहने वाली चीजों को करके खुशी पा सकते हैं।

आभारी होना

आभारी होना
10/11

किसी के प्रति आभारी होना, आपमें सकारात्‍मकता लाता है और खुशी के स्‍तर को बढ़ता है। जो नहीं है उसके बारे में चिंता न करें बल्कि जो है उसके बारे में सोचें, ऐसा करना आपके जीवन को अर्थ और खुशी दे सकता है।

Disclaimer