मधुमेह से लड़ने में मदद करते हैं ये 4 भारतीय मसाले, जानें सेवन का तरीका

एक भारतीय रसोई विभिन्न तत्वों और औषधीय गुणों से भरी होती है। मसाले रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां कुछ मसाले दिए गए हैं जो आपको आसानी से और प्रभावी ढंग से मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 26, 2019

मधुमेह और मसाले

मधुमेह और मसाले
1/5

मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए व्यायाम, दवाएं और जीवन शैली सहित एक सख्त दिनचर्या की आवश्यकता होती है। एक मधुमेह रोगी को बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है कि क्या खाएं और क्या नहीं। मधुमेह वाले लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए खानपान पर विशेष ध्‍यान रखना पड़ता है। दवाओं के अलावा रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के अन्य तरीके हैं। एक भारतीय रसोई विभिन्न तत्वों और औषधीय गुणों से भरी होती है।  मसाले रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां कुछ मसाले दिए गए हैं जो आपको आसानी से और प्रभावी ढंग से मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं।

हल्‍दी

हल्‍दी
2/5

हल्दी सबसे अच्छा मसाला है जो अधिकतम औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। विभिन्न अध्ययनों ने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने वाली हल्दी की भूमिका को समझाया है। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में होता है जो रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम करता है। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आप हल्दी दूध, हल्दी चाय या हल्दी पानी का सेवन कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन
3/5

लहसुन खाने में एक बेहतरीन स्वाद जोड़ता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। यह आपको मधुमेह को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। आप विभिन्न व्यंजनों में लहसुन जोड़ सकते हैं या आप सुबह-सुबह एक गिलास पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन भी कर सकते हैं।

लौंग

लौंग
4/5

लौंग में एक मजबूत सुगंध होती है जो कई खाद्य पदार्थों और यहां तक कि चाय के स्वाद को बढ़ाती है। यह इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है और बेहतर रक्त शर्करा के स्तर को जन्म दे सकता है। आप अपने आहार में लौंग को शामिल कर सकते हैं और इसके अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ बेहतर आंत स्वास्थ्य, सूजन को कम करने और बेहतर ओरल हेल्‍थ का आनंद ले सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी
5/5

एक और मसाला जो भोजन में विशेष रूप से अतिरिक्त स्वाद जोड़ता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। यह इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में भी सुधार करता है। दालचीनी का सेवन विभिन्न तरीकों से भी किया जा सकता है। आप अपनी चाय, नाश्ते या स्मूदी में दालचीनी मिला सकते हैं। अधिकतम लाभ के लिए आप दालचीनी की चाय भी तैयार कर सकते हैं।

Disclaimer