इस तरह से पकाएंगी चावल तो नहीं कभी नहीं बढ़ेगा वजन

कई महिलाएं चावल खाना बहुत ज्यादा पसंद करती हैं। लेकिन उसे नहीं खाती हैं क्योंकि चावल में काफी मात्रा में कैलोरी पायी जाती है जो कि वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 13, 2018

चावल बनाने के एक ट्रिक

चावल बनाने के एक ट्रिक
1/5

कई महिलाएं चावल खाना बहुत ज्यादा पसंद करती हैं। लेकिन उसे नहीं खाती हैं क्योंकि चावल में काफी मात्रा में कैलोरी पायी जाती है जो कि वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि ख्वाहिश होते हुए भी महिलाएं चावल से खासा दूरी बनाए रखती हैं। लेकिन अगर आपको पता चले कि चावल बनाने के एक ट्रिक से आप उसमें मौजूद कैलोरी को लगभग आधा कर सकती हैं, तो क्या आप भरोसा करेंगी? असल में ऐसा है। आपकी कटोरी में इस ट्रिक से बनाकर रखी गई चावल की कैलोरी लगभग 60 फीसदी तक कम हो जाएगी। शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि अमेरिकन केमिकल सोसाइटी‘स नेशनल मीटिंग में की है।

तरीका

तरीका
2/5

सवाल है कि किस तरह चावल को पकाया जाए ताकि कैलोरी में गिरावट आ सके? शोधकर्ताओं के मुताबिक इसके लिए किसी लैब में जाने की जरूरत नहीं है। आपको आधी कटोरी नान-फोर्टिफाइड सफेद चावल लें, उसमें एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इसके बाद इसे उबले पानी में डाल दें। इसके बाद इस उबले पानी में चावल को करीब 40 मिनट तक पकाएं। पक जाने के बाद पके चावल को 12 घंटों के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें। अंततः इसे निकालकर चाहें तो ठंडा या फिर दोबारा हल्का गर्म करें इस चावल का मजा लें।

कैसे हुई कैलोरी कम

कैसे हुई कैलोरी कम
3/5

यह जानना दिलचस्प है कि इस तरह पकाए गए चावल में कैलोरी की किस तरह कमी होती है? शोधकर्ता बताते हैं कि दरअसल इस तरह पकाए गए चावल को जब ठंडा किया जाता है, इसमें ग्लूकोज मोलिक्यूल्स टाइट बांड्स बनाते हैं जिसे रेसिस्टेंट स्टार्च कहा जाता है। मतलब यह कि इस तरह के चावल खाने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम इसे पूरी तरह अब्जोर्ब नहीं करता यानी सभी कैलोरी को ग्रहण नहीं करता। कुल मिलाक यह हुआ कि इसमें मौजूद तत्वों को हमारा शरीर स्वीकार नहीं करता। इस तरह यह चावल हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो जाते हैं।

नारियल तेल की भूमिका

नारियल तेल की भूमिका
4/5

इस तरह पकाए गए चावल में नारियल तेल का महत्वपूर्ण रोल है। दरअसल नारियल तेल में मीडियम-चेन फैटी एसिड होता है। यह अन्य फैटी पदार्थ की तुलना में बेहतर होते हैं मसलन मक्खन, घी आदि। इसे भी पढ़ें: बैली फैट को सिर्फ हफ्तेभर में खत्म करता है 1 चम्मच शहद 

कितना लाभकारी

कितना लाभकारी
5/5

यह तरीका सामान्य तरीकों से चावल बनाने से 10 गुणा ज्यादा हेल्पफुल है। इस तरीके से आपके शरीर में 60 फीसदी कैलोरी कम कर सकती हैं। शोधकर्ताओं की टीम ने यह भी पाया है कि यदि इस पके हुए चावल को यदि दोबारा गर्म किया जाए तो भी इससे इसकी कैलोरी संख्या में इजाफा नहीं होगा। इसे भी पढ़ें: नॉर्मल वेट वालों को नहीं होती ये 9 जानलेवा बीमारियां 

Disclaimer