चेहरे को बनाना है साफ और ग्लोइंग तो अपनाएं ये सीक्रेट्स

सर्दियों में गाजर खाने के फायदे आप जानते ही है पर गाजर के फेस पैक लगाने से त्वचा को मिलने वालों फायदों के बारें में आप इस स्लाइडशो में पढ़े। यहां गाजर के फेसपैक की कई विधियों के बारे में बता रहें है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Apr 21, 2017

गाजर का त्वचा पर असर

गाजर का त्वचा पर असर
1/5

गाजर में काफी सारे विटामिन औऱ मिनरल पाएं जाते हैं जो त्वचा को मेंटेन करते हैं।  इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए और सी जैसे तत्‍व, त्‍वचा को सूरज की किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है। त्वचा के टिश्यू को रिपेयर करने और संतुलित करने के लिए विटामिन ए की आवश्यकता पड़ती है। इससे त्व‍चा में रूखापन भी नहीं रहता। गाजर का फेस पैक आपकी त्‍वचा से एजिंग के सारे लक्षणों को मिटा देगा और चेहरे पर ब्‍लड फ्लो कर के चेहरे में चमक भर देता है

ड्राई और तैलीय त्वचा पर लगाए

ड्राई और तैलीय त्वचा पर लगाए
2/5

अगर आपकी त्वचा रूखी हो तो 1 चम्‍मच घिसी गाजर में 1 चम्‍मच मलाई और अंडे का सफेद भाग मिक्‍स करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इससे आपकी त्‍वचा मुलायम बन जाएगी। तैलीय त्वचा के लिए 1 चम्‍मच गाजर के जूस में 1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर मिलाएं और उसमें रूई डुबो कर चेहरे को साफ करें। यह काम सुबह और शाम को करें। फिर चेहरे को 10 मिनट के बाद धो लें।

झुर्रिया मिटाये औऱ चमकदार त्वचा पाये

झुर्रिया मिटाये औऱ चमकदार त्वचा पाये
3/5

घिसा गाजर, 1 चम्‍मच दूध, 1 चम्‍मच चावल का आटा, चुटकीभर हल्‍दी और 1 छोटा चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट तक के लिये लगाए रखें।सप्ताह में दो बार ऐसा करने से चेहरे की झुर्रिया मिटने लग जाएगी। चेहरे को चमकदार बनानके  लिए 1 चम्‍मच घिसी गाजर को 1 चम्‍मच ओट्स और 1 चम्‍मच घिसे सेब के साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगा कर सूखने के बाद हल्‍के हाथों से मसल कर छुड़ा लें। इसे चहरे पर 10 मिनट ही रखें।

मुंहासे दूर करें

मुंहासे दूर करें
4/5

शहद एक्ने और मुहांसे दूर करने का काफी प्रभावी उपचार है तथा यह त्वचा को रौनक भी प्रदान करता है। गाजर के रस को एक चम्मच शहद तथा 2 चुटकी दालचीनी पाउडर के साथ मिलाएं और इसे साफ़ त्वचा पर अच्छे से लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे धो दें।

टैन हटाये

टैन हटाये
5/5

गाजर के पेस्ट को 1 चम्मच दही, 1 चम्मच बेसन तथा 3 चुटकी हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं तथा 20 मिनट के बाद धो लें। यह त्वचा के टैन को हटाने तथा त्वचा को एक्सफोलिएट करने में काफी सहायता करता है। यह त्वचा को प्यार से एक्सफोलिएट करता है और इसे जवान और सुन्दर बनाता है

Disclaimer