उतारना है आंखों का चश्मा, तो नियमित करें ये 3 एक्सरसाइज

हमें अपनी आंखों का भी उतना ख्याल रखना चाहिए, जितना कि हम अपने बाकी अंगों का रखते हैं। तो आइए हम आपको आंखों के लिए ऐसे 5 योग के बारे में बता रहें जिन्हें करने से आपकी आंखें स्वस्थ्य रहेंगी।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Feb 02, 2018

आंखों की देखभाल

आंखों की देखभाल
1/6

किसी ने सही ही कहा है कि सुदरता देखने वाले की नजर में होती है। नजर यानी हम हमारी आंखों की बात कर रहे हैं। जो हमें इस रंग भरी दुनिया से परिचय कराती हैं। अगर यही न होती तो जिंदगी में कितना अंधेरा सा होता है। इसलिए हमें अपनी आंखों का भी उतना ख्याल रखना चाहिए, जितना कि हम अपने बाकी अंगों का रखते हैं। तो आइए हम आपको आंखों के लिए ऐसे 5 योग के बारे में बता रहें जिन्हें करने से आपकी आंखें स्वस्थ्य रहेंगी। आंखो की थकान और डार्क सर्कल जैसी समस्या नही होगी।

आंखों को रगड़ें

आंखों को रगड़ें
2/6

सबसे पहले अपने दोनों हथेली से आंखों को ऊपर से तब तक रगड़ें जब तक आंखें गर्म न हो जाएं। गरम होने के बाद इस प्रक्रिया को रोकते हुए हथेलियों से आंखों को थोड़ी देर तक ढ़के रखें। इस पूरी प्रक्रिया को थोड़ी-थोड़ी देर में कम से कम 3 से 4 बार दोहराएं। ऐसा कुछ ही दिनों तक करने से आंखें स्वस्थ होती हैं। ऐसा भी हो सकता है कि इसे कुछ दिनों तक करने से आपकी आंखों से चश्मा हट जाए।

क्षैतिज में देखें

क्षैतिज में देखें
3/6

हाथों अपनी आंखो के सामने फैलाते हुए अंगूठे को खड़ा करें। अपने सिर को स्थिर रखें और सीधा देखें। अब पुतलियों को दाहिने अंगूठें की ओर ले जाएं और फिर धीरे से बायें अंगूठे की ओर ले जाएं। ये प्रक्रिया 5 बार दोहराएं और फिर आंखों को थोड़ी देर के लिए बंद कर लें। पुनः से इसे दोहराएं। Image Source : Getty

तिरछा देखें

तिरछा देखें
4/6

सबसे पहले अंगूठे को खड़ा करते हुए हाथों को सामने लाएं। दांए हाथ को दांयी ओर नीचे की तरफ ले जाएं और बाएं हाथ को सिर की तरफ उपर की ओर ले जाएं। अब अपनी पुतलियों से एक बारदांयें अंगूठे को देंखे और फिर बाएं अंगूठे की ओर नजर ले जाएं। इसे पांच बार करना है। फिर यही प्रक्रिया विपरीत दशा में करनी होगी। Image Source : Getty

सीध में देखें

सीध में देखें
5/6

सबसे पहले अपने एक हाथ के अंगूठे को नाक की सीध में आंखों के नजदीक रखें। अब अंगूठे को आगे की ओर बढ़ाएं। फिर वापस उसी स्थिति में आ जाएं। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं। अब आंखों को आराम देने के लिए 30 सेकेंड के लिए उन्हें बंद कर लें। ऐसा करने से आपको भी बहुत आराम मिलेगा।

पुतलियों को घुमाएं

पुतलियों को घुमाएं
6/6

सिर को स्थिर रखें और सामने देखें। इसके बाद पुतलियों को घड़ी की दिशा में चारो ओर घुमाएं। इस प्रक्रिया एक समय में कम से कम 5 बार दोहराएं और फिर आंखों को 30 सेकेंड के लिए बंद करके आराम दें। आपको ये एक्सरसाइज नियमित करनी है। यकीन मानिए अगर आप इस एक्सरसाइज के बारे में डॉक्टर से भी बात करेंगे तो वो भी आपको इसे करने के लिए मना नहीं करेंगे। आंखों के लिए ये एक्सरसाइज वाकई बहुत फायदेमंद है।

Disclaimer