प्रेग्‍नेंसी में एक्‍सरसाइज़ करने से पहले जान लें ये 4 जरूरी बातें

गर्भावस्था के इन महत्वपूर्ण दिनों में व्यायाम शरीर के स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा उपाय होता है, लेकिन व्‍यायाम करने से पहले कुछ बातों को ध्‍यान रखना जरूरी होता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 15, 2018

प्रेग्‍नेंसी

प्रेग्‍नेंसी
1/5

हर महिला के जीवन में गर्भावस्‍था का एक अलग महत्‍व होता है, जिसमें उसे खुद के साथ-साथ पेट में पल रहे शिशु का भी पूरा ख्‍याल रखना होता है। इस दौरान जच्चा एंव बच्चा दोनों के लिये उचित खुराक, आराम, व्यायाम, चिकित्सकीय देखभाल, जांचों और जरूरत पड़ने पर कुछ दवाओं की जरूरत होती है। इन सभी पहलुओं पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है। गर्भावस्था के इन महत्वपूर्ण दिनों में व्यायाम शरीर के स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा उपाय होता है, लेकिन व्‍यायाम करने से पहले कुछ बातों को ध्‍यान रखना जरूरी होता है।

डॉक्टर की सलाह

डॉक्टर की सलाह
2/5

व्यायाम हमारे शरीर के अगों को सुचारू रूप से चलाने के लिये बहुत ही जरूरी होता है। इसे नियमित रूप से करने से शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छा होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने से पहले आपके लिये ज़रूरी है कि पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह लें और यह जानें कि आपके लिये कौन सा व्यायाम अच्छा रहेगा। जब भी आप व्यायाम करें किसी प्रशिक्षित ट्रेनर की देखरेख में ही करें।

डिलीवरी में होता है दर्द कम

डिलीवरी में होता है दर्द कम
3/5

व्‍यायाम हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत कर ऐठन, कमर दर्द एंव अन्य शारीरिक समस्याओं से छुटकारा तो दिलाता ही है। इसके अलावा अगर आप नियमित एक्‍सरसाइज करती रहें तो कम प्रसव पीड़ा होती है। इस तरह एक्‍सरसाइज आपको गर्भावस्‍था के दौरान भी फिट रखती है।

चक्‍कर आए तो

चक्‍कर आए तो
4/5

व्यायाम करते समय यदि आप थकान व चक्कर जैसा महसूस कर रही हैं तो तुरंत ही एक्सरसाइज करना बंद कर दें और आराम करें। अगर आपको अपनी समस्या बढ़ती नजर आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कोशिश करें कि पहले एंव तीसरे चरण में पहुचने के बाद ऐसे व्यायाम से बचें जिन में पेट के बल लेटने की ज़रुरत होती है क्योंकि इससे आपको और आपके बच्चे तक ऑक्सीजन पहुँचने में दिक्कत हो सकती है।

शरीर को बनाता है फिट

शरीर को बनाता है फिट
5/5

व्यायाम हमारे शरीर और आत्मा को ही नहीं बल्कि हमारे अंदर की सकारात्मक उर्जा को भी संचारित करता है, जिसे नियमित रूप से करने पर फर्क हमारे चेहरे पर साफ तौर पर दिखाई देता है। यह हमें मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से प्रभावित करता है और शरीर में रक्तसंचार को सुव्यवस्थित करता है, जिससे हमारे चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है। जिससे विकृतियां भी दूर हो जाती हैं। व्यायाम थोड़ा करें या ज्यादा, वो शरीर पर अपना पूरा असर दिखा ही देता है। इसलिये इससे दूर न भागे और नियमित रूप से रोज करें। गर्भावस्था के दौरान भी हल्के फुल्के व्यायाम करते रहना चाहिये। ताकि आपकी खूबसूरती बनी रहे।

Disclaimer