मुश्किल हालात में भी लें जीवन का आनंद

अगर आपको जिंदगी में कोई मकाम हासिल नहीं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप लाइफ एन्जॉय करना ही छोड़ दें। इस तरह आप कभी खुद को किसी मुश्किल के लिए तैयार नहीं कर पाएंगे।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Sep 08, 2014

मुश्किलों का सामना करें

मुश्किलों का सामना करें
1/8

मुश्किलें तो आती-जाती रहती हैं। और जरूरी नहीं कि हर मुश्किल का हल आपके पास मौजूद हो। मुश्किलों को रोकना हमारे बस में नहीं। लेकिन उनका सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहना तैयार रहना चाहिये। मुश्किलों में हार मानने वाले कभी अपनी लाइफ एन्जॉय नहीं कर पाते। अकसर यह समस्या तब होती है जब लोग लाइफ में एक समय पर कई लक्ष्य को पाने की कोशिश करते हैं।

समय बर्बाद ना करें

समय बर्बाद ना करें
2/8

अपनी क्षमताओं को पहचानें। अगर कोई काम आपकी क्षमताओं से बाहर हैं, तो उस पर अपना समय व्‍यर्थ न करें। अच्छा होगा कि उस काम में समय गंवाने की जगह आप उस काम में अपना समय और शक्ति लगाएं जो आप कर सकते हैं।

खुद को समय दें ना डरें

खुद को समय दें ना डरें
3/8

ज्यादातर लोग ऐसे समय में खुद के साथ समय बिताने से डरते हैं। इसलिए वे दूसरों के साथ अपना वक्‍त बिताते हैं, जो सही तरीका नहीं है। खुद को जानने और समझने के लिए अच्छा होगा आप अपने साथ थोड़ा समय बिताएं। तभी आप अपनी योग्यता के अनुसार अपने लक्ष्यों का चुनाव कर पाएंगें।

खुद को व्यवस्थित करें

खुद को व्यवस्थित करें
4/8

अच्छा होगा कि आप दीर्घकालिक लक्ष्यों का चुनाव करें। और उसके हिसाब से योजना बनाकर काम करें। इसके लिए हर रोज सुबह अपना डे प्लान बनाएं और रात को सोने से पहले उसे चेक करें। देखें कि आपको कितनी कामयाबी मिली। धीरे-धीरे आप अपने लक्ष्‍य को हासिल करने के आदी बन जाएंगे।

जो पसंद हो वही करें

जो पसंद हो वही करें
5/8

अगर आप अपनी पसंद का काम करेंगे, तो आपको कामयाबी जरूर मिलेगी। ज्यादातर लोग अपने जॉब से खुश नहीं रहते। बेहतर होगा कि आप अपनी पसंद के हिसाब से काम को चुनें। सिर्फ पैसों के लिए नौकरी आपको ज्यादा दिनों तक रास नहीं आएगी।

खुद को बेहतर बनायें

खुद को बेहतर बनायें
6/8

अपने लक्ष्य को पाने के लिए हर रोज खुद में सुधार लाने की कोशिश करें। अपने को बेहतर इससे आप हर रोज कुछ नया सीखेंगे जो आपके जीवन में लक्ष्य प्राप्ति में काफी काम आएगा।

योग

योग
7/8

हर रोज सुबह कम से कम दस मिनट योग व ध्यान जरूर करें। इससे आपको शारिरीक और मानसिक शांति मिलती है जिससे आप जीवन में ढेर सारी खुशियां और सफलता पा सकते हैं।

रोजाना एक नयी शुरुआत

रोजाना एक नयी शुरुआत
8/8

नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में बदलने का प्रयास करें। किसी भी नकारात्मक ऊर्जा का असर अपनी मुस्कान और लक्ष्य पर ना पड़ने दें। हर सुबह पुरानी सारी बातों को भूलकर एक नयी शुरुआत करें।

Disclaimer