अल्सर में परहेज: पेट में अल्‍सर की वजह हैं ये 7 हानिकारक फूड्स, जरूरी है इनसे परहेज

पेट का अल्‍सर होने पर होने पर खानपान का खास ध्यान रखना पड़ता है। तो, आइए जानते हैं अल्सर में किन चीजों से परहेज करें (Foods to avoid with ulcer)

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 05, 2018

पेट का अल्‍सर

पेट का अल्‍सर
1/7

 पेट में अल्सर की समस्या (Stomach Ulcer) तब होती है जब खाने को पचाने वाला एसिड, अमाशय की दीवार को नुकसान पहुंचाता है। हालांकि, इसके अलावा पोषण की कमी, तनाव और लाइफ-स्‍टाइल को अल्‍सर का प्रमुख कारण माना जाता था। लेकिन, वैज्ञानिकों की मानें तो ज्यादातर अल्सर एक प्रकार के जीवाणु हेलिकोबैक्टर पायलोरी या एच. पायलोरी बैक्‍टीरिया के द्वारा होता है। आगे के स्‍लाइडशो में जानिए इससे बचने के लिए अल्सर में किन चीजों से परहेज करें (ulcer foods to avoid)

मसालों का प्रयोग

मसालों का प्रयोग
2/7

पेट का अल्‍सर होने पर खाने में गर्म मसालों का प्रयोग कम कर देना चाहिए। गर्म मसाले की गर्म तासीर पेट के अल्सर को जल्दी ठीक होने नहीं देते, बल्कि ये अल्सर की समस्या को और भी बढ़ाते हैं। इसलिए जब तक अल्सर पूरी तरह से ठीक न हो जाए, गर्म मसाले से परहेज करें। हो सके तो, हरी मिर्च या लाल मिर्च का सेवन भी बंद ही कर दें।

दूध का सेवन

दूध का सेवन
3/7

पेट का अल्‍सर होने पर दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलाव दूध के प्रयोग से बने अन्‍य उत्‍पाद जैसे- दही, पनीर, बटर आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि इनके कारण पेट में गैस बनता हो अल्‍सर का दर्द बढ़ सकता है।

कैफीन का सेवन न करें

कैफीन का सेवन न करें
4/7

कैफीन के सेवन से पेट के अल्‍सर की समस्‍या बढ़ती है। कैफीन चाय, कॉफी, चॉकलेट, कोला, शीतल पेय के अलावा अन्य कार्बोनेटेड खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इसलिए पेट का अल्‍सर होने पर इनसे दूर रहें। क्‍योंकि कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पेट में एसिड अधिक बनता है जिसके कारण समस्‍या हो सकती है। पेट में अम्ल बढ़ने के कारण पेट का घाव उत्तेजित होता है और पेट दर्द या अन्य तकलीफें बढ़ जाती हैं।

मीट न खाएं

मीट न खाएं
5/7

पेट का अल्‍सर होने पर मांस का सेवन करने से बचना चहिए। मांस में प्रोटीन, एसिड अधिक मात्रा में होते हैं। इसे पचाने के लिए हमारे पाचन तंत्र को मशक्‍कत करनी पड़ती है, जिसके कारण काफी मात्रा में एसिड प्रोडक्शन होता है। इसकी वजह से पेट में तकलीफ और बढ़ती है। इसलिए इस समय मांस का सेवन करने से बचना चाहिए।

अम्‍लीय खाद्य-पदार्थ

अम्‍लीय खाद्य-पदार्थ
7/7

पेट के अल्सर के मरीज का पाचन तंत्र अच्‍छे से काम नहीं करता है, इसके कारण इसमें एसिड प्रवेश करने लगता है जिसकी वजह से अक्सर पेट में जलन, दर्द आदि की शिकायत बढ़ जाती है। खट्टे फल जैसे टमाटर, संतरा, टमाटर का रस, अनन्नास, जेली और जैम जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थों (acidic foods) से दूर रहना चाहिए।

शराब और धूम्रपान

शराब और धूम्रपान
8/7

पेट में अल्सर होने पर शराब और धूम्रपान का सेवन करने से बचना चाहिए। शराब का सेवन करने से पेट में ज्यादा एसिड बन सकता है जिसके कारण पेट का दर्द बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान शराब का सेवन बिलकुल न करें।

Disclaimer