टो वैक्‍स की बदबू को दूर करने के घरेलू नुस्‍खे

अगर आप भी पैरों के अंगूठे के चिपचिपे और बदबूदार वैक्‍स से आने वाली बदबू से परेशान हो तो यहां दिये घरेलू उपाय इन गर्मियों में आपको जरूर अपनाने चाहिए।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Mar 28, 2016

टो वैक्‍स की बदबू को दूर करने के उपाय

टो वैक्‍स की बदबू को दूर करने के उपाय
1/6

पैर के अंगूठे में वैक्‍स से आने वाली बदबू, हमारे शरीर द्वारा उत्‍पादित कई घृणित बदबू में से एक है जिसे तुरंत रोका या इलाज किया जाना चाहिए। गर्मियों के मौसम के दौरान हमारे शरीर में विभिन्‍न हिस्‍सों से पसीना आता है। विशेष रूप से उस हिस्‍से में जो कई घंटों तक कवर रहते हैं। लेकिन जो लोग दिन रात जूते और मोजे पहनते हैं, उन्‍हें अक्‍सर टो वैक्‍स की समस्‍या का सामना करना पड़ता है। यह अंगूठे के बीच चिपचिपा, बदबूदार और अलौकिक रंग का होता है। बंद जूते में गंदगी और पसीना पैर के अंगूठे के वैक्‍स के लिए जिम्मेदार है। अगर आप भी पैरों के अंगूठे के चिपचिपे और बदबूदार वैक्‍स से परेशान हो तो यहां दिये घरेलू उपाय इन गर्मियों में आपको जरूर अपनाने चाहिए।

नींबू का रस

नींबू का रस
2/6

एक छोटे बॉउल में 3 नींबू का रस लें। फिर नींबू के रस में गर्म पानी मिलायें। अपने पैरों को साफ पानी से धोकर, नींबू के रस वाले घोल में अपने पैरों को डूबों दें। पानी से पैरों को बाहर निकालने से पहले पैरों को इस पानी में 15 मिनट के लिए रखें और इसे तौलिये से सूखा लें। 2 दिन बाद इस उपाय को दोहरायें।

एप्‍पल साइडर सिरका

एप्‍पल साइडर सिरका
3/6

अंगूठे की वैक्‍स से आने वाली बदबू के लिए सफेद सिरके की जगह एप्‍पल साइडर सिरका या काले सिरके को चुनें, क्‍योंकि यह सफेद सिरके से ज्‍यादा प्रभावी होते हैं। समस्‍या होने पर एक बॉउल में 500 मिलीलीटर पानी और तीन कप सिरका मिलाकर मिश्रण बना लें। फिर अपने पैरों को इस घोल में डूबों लें और अपने पैरों को सिरके के पानी में 15 मिनट तक रखने के बाद बाहर निकाल कर सूखा लें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
4/6

बेकिंग सोडा अंगूठे की वैक्‍स और बदबूदार पैरों के लिए सबसे अच्‍छा इलाज है। तीन बड़े चम्‍मच बेकिंग सोडा में 300 मिलीलीटर पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट से अपने पैरों की मसाज करें। पैरों को धोने से पहले आधे घंटे तक इसे पेस्‍ट को अपने पैरों में लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी और हल्‍के साबुन की मदद से अपने पैरों को धो लें।

इमली का रस

इमली का रस
5/6

आप नींबू के रस की तरह, इमली के रस का उपयोग भी कर सकते हैं। थोड़ी से इमली को लेकर गर्म पानी में भिगो दें। 10 मिनट के बाद जब इमली रस छोडने लगे तो इमली को 100 मिलीलीटर पानी में मिलायें। फिर बो मिश्रण सामग्री को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके अपने पैरों को इससे धो लें। पैरों की अंगूठे की वैक्‍स के इलाज और बदबू के लिए अपने पैरों की उंगालियों के बीच में भी ध्‍यान दें।

नमक का पानी

नमक का पानी
6/6

टो वैक्‍स को दूर करने के लिए अपने पैरों को 15 मिनट के लिए नमक मिले गर्म पानी में रखें। यह उपाय आपके पैरों की त्‍वचा की ड्राईनेस को भी दूर करता है। हालांकि अगर आपके पैरों में किसी तरह का कट या घाव है, तो घाव में जलन हो सकती है, इसलिए इस अद्भुत घरेलू उपाय को अपनाते समय सावधान रहें।Image Source : Getty

Disclaimer