इन घरेलू उपायों से दूर करें किचन की बदबू

कुछ घरेलू उपाय किचन से दुर्गध को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इन उपायों को अपनाने से न केवल दुर्गंध दूर होती है बल्कि आपकी किचन 24 घंटों और 7 दिन महकती रहती है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 26, 2016

किचन की दुर्गंध से बचने के उपाय

किचन की दुर्गंध से बचने के उपाय
1/6

मसालों का इस्‍तेमाल खाने में करने से उनमें स्‍वाद तो आता है लेकिन महक पूरे किचन में फैल जाती है। थोड़ी देर तो यह महक अच्‍छी लगती है लेकिन कुछ देर बाद यह बदबू में बदल जाती है। क्‍या खाना बनाने के बाद आपकी किचन से महक निकलती नहीं है? और इस समस्‍या को लेकर आप अक्‍सर परेशान रहते हैं तो परेशान न हो क्‍योंकि कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर इस समस्‍या से निजात पाई जा सकती है। कुछ घरेलू उपाय किचन से दुर्गध को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इन उपायों को अपनाने से न केवल दुर्गंध दूर होती है बल्कि आपकी किचन 24 घंटों और 7 दिन महकती रहती है।

संतरे के छिलके का पानी

संतरे के छिलके का पानी
2/6

संतरे के छिलके का पानी भी किचन की बदबू को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए बाउल में एक कप पानी लेकर, इसे धीमी आंच पर गर्म करें। अब इस पानी में संतरे के छिलके को मिला दें। इसे दो मिनट के लिए उबलने दें और इसमें इसमें दालचीनी मिला दें। आप चाहें तो इलायची भी मिला सकते हैं। लेकिन एक बार में एक ही मसाले का इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
3/6

बेकिंग सोडा हर रसोई घर में मिलने वाला एक ऐसा पदार्थ है जिसके बारे में हर कोई यही सोचता है कि इसका प्रयोग तो केवल भोजन के लिए होता है, पर ऐसा नही है बेकिंग सोडा को बदबू भगाने में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको खाना बनाने वाली जगह पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़क देना चाहिए, ताकि बदबू न आये। इसकी मदद से जलने की दुर्गंध को भी दूर किया जा सकता है।

नींबू पानी का कमाल

नींबू पानी का कमाल
4/6

फ्रिज और किचन दोनों की बदबू को दूर करने में नींबू पानी बहुत मददगार होता है। पानी से भरे कटोरे में नींबू निचोड़कर इसे किचन में रखें। बदबू तुरंत दूर भाग जायेगी।

शुगर सोप भी है मददगार

शुगर सोप भी है मददगार
5/6

सीफूड बनाने के बाद हाथों और किचन दोनों से बदबू आने लगती है। अगर ऐसा होता है तो हाथों को साबुन से धोने से पहले अपने हाथों की थोड़ी सी चीनी से मालिश कर लें। शुगर हाथों की दुर्गंध दूर करने में मदद करता है। किचन की बदबू को दूर करने के लिए साबुन के पानी में थोड़ी चीनी मिलाकर रख दें। इससे बदबू दूर हो जाएगी।

सिरके का इस्‍तेमाल

सिरके का इस्‍तेमाल
6/6

किचन की बदबू को दूर करने का एक और उपाय सिरके का इस्‍तेमाल है। सफेद सिरका रसोई घर में रखा जा सकता है और दालचीनी का एक टुकड़ा इसमें मिला लें। ये दोनों तत्व मिलकर आपके घर और किचन की दुर्गंध को दूर करता है। या पोंछा लगाते समय सफेद सिरका की दो बूंद पानी में डालकर प्‍लेटफॉर्म को क्‍लीन करें।Image Source : Getty

Disclaimer