जानें मेन्स बूब्स से छुटकारा पाने के असरदार घरेलू उपाय

पुरुषों के शरीर में जब एस्ट्रोजन और टेस्टासिटरॉन हार्मोन का सन्तुलन गड़बड़ा जाता है तो उनके स्तनों के टिशूज़ सूजने लगते हैं जिसे गाइनिकोमेस्टिया अर्थात पुरुषों में स्तनों का बढ़ना कहते हैं जो कि दिखने में अजीब लगते हैं। पुरुषों में बढ़ते हुए स्तनों को इन घरेलू नुस्खों से इस तरह करें छोटा।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jul 11, 2016

हल्दी

हल्दी
1/5

मेन्स बूब्स को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है हल्दी। हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) होता है जो पुरुषों में टेस्टासिटरॉन का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं। पुरुषों के शरीर में टेस्टासिटरॉन हार्मोन जितना अधिक होता है उतना ही परुषों के स्तनों के बढ़ने की संभावना कम होती है। एक कप में 1 से 2 चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर 10 मिनट तक उबालें। अब कुछ हफ्तों तक इसे रोजाना 2 से 3 बार पिएं। इससे स्तनों का बढ़ना रुकेगा।

मछली

मछली
2/5

सालमन और टूना मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में होता है जो एक तरह का प्राकृतिक  टेस्टासिटरॉन उत्पादक है। यह एस्ट्रोजन की मात्रा को भी कम करने में मदद करता है। एस्ट्रोजन की कम मात्रा से बूब्स के बढ़ने में अपने आप कमी आ जाती है। रोजाना मछली के तेल में बना हुआ खाना खाएं और अधिक से अधिक मछली का शूप पिएं। इससे बढ़े हुए बूब्स को वापस शेप में लाने में मदद मिलेगी।

समुद्री खाना

समुद्री खाना
3/5

मछली के अलावा समुद्री भोज्य पदार्थ में भी काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। साथ ही इसमें जिंक की मात्रा भी अधिक होती है। जिंक की कमी के वजह से भी बूब्स के आकार में बढ़ोतरी होती है। समुद्री खाना टेस्टासिटरॉन हार्मोन का शरीर में अधिक से अधिक प्रोड्यूस करता है जिससे बढ़े हुए बूब्स वासप शेप में आने लगते हैं। ऑयस्टर और लॉब्सटर इसके अच्छे विकल्प हैं।

अलसी के बीज

अलसी के बीज
4/5

अलसी के बीजों में प्रचुर मात्रा में लीगानन्स होते हैं जो एस्ट्रोजन के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इन बीजों में काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में टेस्टासिटरॉन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। अलसी के बीज को पीस कर गर्म पानी के साथ रोजाना खाएं। इसे कुछ हफ्तों तक लगातार खाने से बढ़े हुए बूब्स की समस्या कम हो जाती है।

सेंधा नमक

सेंधा नमक
5/5

डिटॉक्सीफिकेशन के जरिये भी मेन्स बूब्स से छुटकारा पाया जा सकता है। नहाने के दस मिनट पहले बाथटब में या नहाने के पानी में 2 कप सेंधा नमक डाल दें। फिर इस नमक वाले पानी से नहाएं। सेंधा नमक में मौजूद मैग्नेशियम शरीर को डिटॉक्सीफाई कर देता है। हफ्ते में तीन बार इस उपाय का इस्तेमाल करें। बढ़े हुए बूब्स से छुटकारा मिलेगा। हाई बीपी के मरीज और कार्डिअक डिसऑर्डर के मरीज इस नुस्खे को ना अपनाएं।

Disclaimer