बहते खून को तुरंत रोकेंगे ये आसान और साधारण घरेलू उपाय

चोट लगने के बाद खून निकलना स्‍वाभाविक है, ऐसे में बहते खून को रोकने के लिए घबरायें नहीं बल्कि इन आसान और असरदार घरलू नुस्‍खों को आजमायें, तुरंत खून बंद हो जायेगा।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Apr 06, 2017

चोट के बाद खून का बहना

चोट के बाद खून का बहना
1/6

हल्की चोट लगना बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर चोट के कारण बहने वाले खून को सही तरीके से रोका न जाये तो यह घाव और संक्रमण का कारण बनता है। जब हमें चोट लगती है तब हम या तो पानी के नीचे इसे रखते हैं या फिर पट्टी से बांध देते हैं। अगर हल्की चोट के कारण खून निकल रहा है तो इसे रोकना बहुत मुश्किल काम नहीं है। आपके घर में मौजूद नुस्खों से आप इस पर आसानी से काबू पा सकते हैं। लेकिन अगर चोट गहरी है तो चिकित्सक से सलाह जरूरी है। हल्की चोट से निकलने वाले खून को रोकने के लिए हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

हल्दी खून रोके जल्दी

हल्दी खून रोके जल्दी
2/6

हल्दी से अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट दूसरा कोई नहीं है। हल्दी के पाउडर का प्रयोग न केवल खून रोकने के लिए बल्कि घाव भरने के लिए भी किया जाता है। चोट लगने पर हल्दी का पाउडर लगाने से खून तुरंत बंद हो जायेगा और हल्दी लगाने पर संक्रमण का खतरा भी बहुत कम हो जायेगा।

कॉफी पाउडर

कॉफी पाउडर
3/6

अगर आपको लगता है कॉफी एक पेय पदार्थ है तो आप गलत हैं। कॉफी बहते खून को रोकने में भी कारगर है। इसमें एस्ट्रीजेंट जैसा गुण होता है जो घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। इसलिए अगर अगली बार आपको चोट लगे तो कॉफी पाउडर को चोट पर लगायें। इससे तुरंत खून बंद हो जायेगा।

टी-बैग से रुक जायेगा खून

टी-बैग से रुक जायेगा खून
4/6

टी-बैग से आप कहीं भी चाय की चुस्कीग ले सकते हैं। लेकिन शायद यह आपको जानकारी न हो कि टी-बैग से चोट लगने के बाद बहते खून को भी रोका जा सकता है। अगर आपको चोट लग जाये तो ठंडे पानी में टी-बैग को डुबोकर रख दीजिए और उस टी-बैग को घाव पर लगाकर हल्केत हाथ से दबा दीजिए। इससे खून का बहना तुरंत बंद हो जायेगा।

टूथपेस्ट‍ लगायें

टूथपेस्ट‍ लगायें
5/6

टूथपेस्ट‍ केवल दांत साफ करने के काम नहीं आता है बल्कि इसका प्रयोग आप कई दूसरे कामों में भी कर सकते हैं। चोट लगने के बाद बहते खून पर टूथपेस्ट लगाने से भी खून बंद हो जाता है। इतना ही नहीं चोट पर टूथपेस्ट लगाने से घाव जल्दी भरता भी है। इसलिए अगली बार जब चोट लगे तो तुरंत उसपर टूथपेस्ट लगायें।

बर्फ के टुकड़े

बर्फ के टुकड़े
6/6

दरअसल बहता खून तभी रुकता है जब खून का थक्का बनने लगे। खून का थक्का तभी बनेगा जब उसे ठंडी चीज मिले। इसलिए बर्फ इस मामले में बहुत कारगर है। चोट लगने के बाद बहते खून पर बर्फ के टुकड़े मलने से भी घाव से बहता खून बंद हो जाता है। तो अगली बार चोट लगने के बाद घबरायें नहीं बल्कि इन आसान नुस्खों को आजमायें। All Images - Getty

Disclaimer