अंडरआर्म्स की बदबू को 3 मिनट में दूर करेंगे ये 6 आसान उपाय

आप किसी के पास बैठे हों और आपके हाथ उठाते ही आपके बगल वाला व्यक्ति नाक सिकोड़ ले या मुंह पर रूमाल रख ले, तो आपको कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है आप झेंप जाएंगे और शर्मिन्दा महसूस करेंगे। गर्मी के मौसम में पसीने के कारण चिपचिपाहट और अंडरआर्म्स से बदबू की समस्या आम है। पसीना निकलना हमारे शरीर के लिए जरूरी है क्योंकि पसीने के द्वारा शरीर अपना तापमान नियंत्रित करता है। पसीने से होने वाली इस बदबू की वजह से कई बार आपको शर्मिन्दा होना पड़ता है। लेकिन कुछ आसान घरेलू नुस्खों द्वारा इस बदबू से राहत पा सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 27, 2018

बेकिंग सोडा का प्रयोग

बेकिंग सोडा का प्रयोग
1/6

अंडर आर्म्स की बदबू को दूर करने का ये सबसे प्रभावी नुस्खा है। इसके लिए नींबू के रस में सिर्फ एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना है और आपके बगलों से आने वाली बदबू पूरी तरह दूर हो जाएगी। बेकिंग पाउडर और नींबू के रस को अच्छे से मिलाएं जिससे कि इसमें गांठें ना पड़ जाएं। इसे अपनी बग़ल पर लगाएं इन्हें साफ़ करने के पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे अपनी बगल पर लगाने के बाद आप देखेंगे कि यह अतिरिक्त पसीने को रोककर दुर्गन्ध होने से भी बचाता है।

गुलाबजल का प्रयोग

गुलाबजल का प्रयोग
2/6

गुलाबजल त्वचा की बदबू को दूर कर स्किन को मॉश्चराइज करने के लिए अच्छा माना जाता है। अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने के लिए एक कप में गुलाबजल लें और इसमें रुई को भिगाकर बगलों पर लगाएं। आप चाहें तो गुलाबजल को स्प्रे भी कर सकते हैं। अगर आप नहाते समय ही पानी में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर नहाएंगे, तो इससे भी पसीने और बदबू की समस्या से राहत मिलेगी और दिन भर तरोताजा महसूस होगा।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर
3/6

एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका भी अंडर-आर्म्स से आने वाली दुर्गंध को आसानी से दूर कर देता है। दरअसल बगलों की बदबू का मुख्य कारण वहां पसीने के कारण पैदा होने वाले बैक्टीरिया हैं। सिरके की मदद से उस स्थान का पीएच स्तर कम किया जा सकता है और ये सिरका त्वचा के पोर भी खोलता है। अंडर आर्म्स का पीएच स्तर कम होने से बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया नहीं पैदा हो पाते हैं। ये पसीना भी कम करता है।

नींबू का प्रयोग

नींबू का प्रयोग
4/6

नींबू के प्रयोग से भी आप पसीने और बदबू की समस्या से राहत पा सकते हैं। नींबू में भी एसिडिक गुण होते हैं और ये भी त्वचा के पीएच स्तर को कम करता है। इसके लिए नींबू को आधा काटकर इसके टुकड़े को 10 मिनट तक अंडरआर्म्स में रगड़ें। फिर सादे पानी से इसे धुल लें। आपको दिनभर बदबू की समस्या नहीं होगी। इसे भी पढ़ें:- पैरों की बदबू करती है शर्मिन्दा, तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

टमाटर

टमाटर
5/6

टमाटर के प्रयोग द्वारा भी आप अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए कुछ टमाटर लें और उसके पल्प और रस को निकाल लें। अब इस पल्प को रस के साथ ही अंडरआर्म्स में लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। फिर इसे पानी से धुल लें या नहा लें। दो-तीन दिन में एक बार ऐसा करने से आप बगलों में बदबू की समस्या से राहत पा जाएंगे।

फिटकरी

फिटकरी
6/6

फिटकरी के प्रयोग से भी बगलों से आने वाली बदबू से राहत मिलती है। इसके लिए रोज नहाने से पहले 3 मिनट तक फिटकरी को बगलों में रगड़ें और फिर नहा लें। फिटकरी त्वचा के पीएच लेवल को कम करता है इसलिए बदबू की समस्या दूर हो जाती है। इसे भी पढ़ें:- त्वचा पर हो कैसा भी निशान, 1 हफ्ते में गायब कर देंगी ये 5 चीजें

Disclaimer